टेस्ट डेब्यू में 3 विकेट और जड़ दिया अर्धशतक, वाशिंगटन सुंदर के नाम हुआ शानदार रिकॉर्ड

India vs Australia Washington Sundar Record नई दिल्लीः वाशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर, ये दो नाम आज भारतीय क्रिकेट फैंस की जुबान पर चढ़े हुए हैं। इन्होंने गाबा के तीसरे दिन 7वें विकेट के लिए 123 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। इन दोनों ने गाबा के मैदान पर सातवें विकेट के लिए सबसे बड़ी भारतीय साझेदारी की। दोनों ने अपने अर्धशतक लगाए और भारत ने इनके योगदान के बूते पहली पारी में 336 रन बनाए। एक समय भारतीय पारी 250 रनों पर ही मुश्किल से जाती हुई दिखाई दे रही थी। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे।

वाशिंगटन का सुंदर रिकॉर्ड-

वाशिंगटन का सुंदर रिकॉर्ड-

वाशिंटगन सुंदर ने जो इस मैच में किया है, वैसा केवल पांच भारतीय खिलाड़ी ही अपने डेब्यू टेस्ट में कर पाए हैं।

यह 2017 के बाद से सुंदर का पहला फर्स्ट क्लास गेम था। वे एक टी20 विशेषज्ञ ही माने जाते थे लेकिन उन्होंने पहले ही टेस्ट मैच के दौरान ना केवल तीन विकेट लिए (पहली पारी में) बल्कि अर्धशतक भी अपने नाम किया। सुंदर ने 144 गेदों पर 62 रनों की पारी खेली और 7 चौके व एक छक्का लगाकर आउट हुए।

IND vs AUS: भारत की वापसी के बीच तीसरा दिन समाप्त, ऑस्ट्रेलिया को 54 रनों की बढ़त

टेस्ट इतिहास के केवल 10वें खिलाड़ी बने-

टेस्ट इतिहास के केवल 10वें खिलाड़ी बने-

सुंदर से पहले जो चार भारतीय ऐसा कर पाए हैं उनकी लिस्ट इस प्रकार है-

हनुमा विहारी - 2018

सौरव गांगुली - 1996

दत्तू फडकर - 1947

अमर सिंह- 1932

वहीं अगर पूरे क्रिकेट इतिहास की बात करें तो वे ऐसा करने वाले केवल 10वें खिलाड़ी हैं जिसने डेब्यू पारी में 3 विकेट लिए और अर्धशतक बनाया।

नंबर 7 पर आकर टॉप डेब्यू टेस्ट स्कोर-

नंबर 7 पर आकर टॉप डेब्यू टेस्ट स्कोर-

इसके अलावा सुंदर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू मैच में टेस्ट अर्धशतक लगाने वाले केवल तीसरे भारतीय बन गए हैं। सुंदर ने मिशेल स्टार्क की गेंद पर आउट होने से पहले 62 रन बनाए। वे नंबर 7 पर आकर डेब्यू करने वाले भारतीयों में सर्वाधिक स्कोरर भी बन गए हैं।

कहने की जरूरत नहीं कि भारत ने ब्रिस्बेन के गाबा में अपने नए हीरो पा लिए। पहले नटराजन ने गेंदबाज में सबसे बेहतर करते हुए 3 विकेट लिए और प्रभावित किया और अब जब बल्लेबाजी में प्रमुख खिलाड़ी जमने के बाद पवेलियन लौट चुके थे तब शार्दुल ठाकुर और वाशिंगटन सुंदर अपनी पूरी सुंदरता से सामने आ गए। वाशिंगटन सुंदर परंपरागत टेस्ट बल्लेबाज की मानिंद स्ट्रोक खेलते रहे और डिफेंस करते रहे। यह जोड़ी किसी मंजे हुए बल्लेबाजों की तरह ऑस्ट्रेलिया के सामने चुनौतियां पेश करती गई।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, January 17, 2021, 14:17 [IST]
Other articles published on Jan 17, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X