एशेज का जुनून छोड़कर अब भारत को हराने की सोचें इंग्लैंडः ग्रीम स्वॉन

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में ऐतिहासिक टेस्ट जीत के बाद भारत "लगभग अपराजेय" प्रतीत हो रहा है, अगर अगले महीने विराट कोहली एंड कंपनी से पार पाने के लिए इंग्लैंड को कुछ प्रभाव डालना है तो उसको अपने "जुनून" एशेज से कुछ बड़ा हासिल करेगा, ऐसा पूर्व इंग्लिश स्पिनर ग्रीम स्वान को लगता है।

इंग्लैंड 5 फरवरी से शुरू होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत का दौरा करेगा, उसके बाद पांच टी 20 अंतरराष्ट्रीय और तीन वनडे मैच होंगे।

स्वान ने कहा कि पहले मैच के बाद कप्तान कोहली के उपलब्ध नहीं होने के बावजूद भारत में ऑस्ट्रेलिया का बोलबाला है जो बाकी टीमों द्वारा बहुत कम देखने को मिलेगा।

"इंग्लैंड टीम हमेशा कहती है कि 'अब एशेज आ रही हैं'। ऑस्ट्रेलिया अब दुनिया की सबसे अच्छी टीम नहीं है। वे पहले मीलों तक आगे होते थे, ... अब वे नहीं हैं, लेकिन हम इस पर फिर भी जुनूनी हैं।" स्वान ने टैब्लॉयड 'द सन' को बताया।

IPL कॉन्ट्रैक्ट से 100 करोड़ की कमाई- कोहली, धोनी, रोहित के क्लब में पहुंचे सुरेश रैना

"हमें एशेज सीरीज से आगे बढ़ना होगा। मुझे लगता है कि भारत में भारत को हराना अभी के लिए ज्यादा उच्चतर बात है। वे भारत में लगभग अपराजेय हैं। हमने उन्हें 2012 में हराया था। हम केवल इसी पर फोकस नहीं करें?" उन्होंने सवाल किया।

उन्होंने कहा कि अगर इंग्लैंड दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनना चाहता है, तो उन्हें ऑस्ट्रेलिया को हराने की कोशिश करने से आगे जाना चाहिए।

एशेज इस साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने वाली है।

41 वर्षीय स्वान, जिन्होंने 2008 और 2013 के बीच 60 टेस्ट मैचों में अपनी ऑफ स्पिन के साथ 255 विकेट लिए, ने इंग्लैंड के खिलाड़ियों से पिछली गलतियों से सीखने और केविन पीटरसन की तरह स्पिन खेलने के लिए कहा। पीटरसन के दम पर पिछली बार 2012 में इंग्लैंड ने भारत में श्रृंखला जीती थी।

स्वान ने कहा कि स्पिन के खिलाफ अपने पैरों का उपयोग करें, और जिस तरह से हम स्पिन गेंदबाजी का सामना कर रहे हैं उसे बदल दें तो फिर हम भारत को हरा सकते हैं। स्वान ने कहा कि जब तक हमारे स्पिनर विकेट नहीं ले रहे हैं, तब तक हम भारत को हरा नहीं सकते हैं और फिर इंग्लैंड को कोई ऐसा बल्लेबाज भी चाहिए, जैसा कि केविन पीटरसन थे।

स्वान को लगता है कि पूर्व कप्तान पीटरसन ने इंग्लैंड को स्पिन के खिलाफ खेलने का तरीका बदल दिया था।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, January 22, 2021, 11:36 [IST]
Other articles published on Jan 22, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X