जब बूम-बूम अफरीदी की हरकत पर भड़क गए थे कैप्टन कूल, छक्का जड़कर की थी बोलती बंद

नई दिल्लीः T20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 24 अक्टूबर को शुरू होने जा रहा है। यह आईसीसी विश्व कप में 13वीं बार होगा जब दोनों टीमें एक दूसरे के आमने सामने होंगी और पाकिस्तान इस मंच पर भारत के खिलाफ पहली जीत की कोशिश करता दिखाई देगा। T20 फॉर्मेट में आमतौर पर कुछ भी हो जाता है और भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक विश्व कप में फटाफट फॉर्मेट के मुकाबले थोड़े नजदीकी रहे हैं।

पाकिस्तान को भारत को हराने के लिए वाकई में अपने बेस्ट परफॉर्मेंस से भी थोड़ा ऊपर का प्रदर्शन करना होगा क्योंकि टीम इंडिया इस समय अच्छी फॉर्म में दिखाई दे रही है। इसके अलावा भारतीय टीम के पास मेंटर के तौर पर महेंद्र सिंह धोनी जैसा सफेद गेंद क्रिकेट का सबसे महान कप्तान भी है। यह वही धोनी है जिन्होंने 2005 में पाकिस्तान की धज्जियां उड़ाने वाली पारी खेली थी। उस पारी की एक खासियत शाहिद अफरीदी और महेंद्र सिंह धोनी के बीच हुई एक ऐसी नोकझोंक थी जिसमें अफरीदी पूर्व भारतीय कप्तान को अपशब्द बोलते जा रहे थे और धोनी ने छक्का लगाकर उनकी बोलती बंद कर दी थी।

T20 World Cup में भारत जैसी टीमों को टक्कर देना चाहते हैं नामिबिया के कोचT20 World Cup में भारत जैसी टीमों को टक्कर देना चाहते हैं नामिबिया के कोच

धोनी ने पाकिस्तान को अच्छा सबक सिखाया था-

धोनी ने पाकिस्तान को अच्छा सबक सिखाया था-

यह मामला भारत और पाकिस्तान के बीच 2005 में हुए मुकाबले का है जो विशाखापट्टनम में खेला गया था और पाकिस्तान की टीम भारत में एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेल रही थी। इस मुकाबले से पहले धोनी केवल 4 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे लेकिन उन्होंने 123 गेंदों पर 148 रन बनाकर साबित कर दिया कि वे लंबी रेस के घोड़े होने जा रहे हैं। धोनी ने इस पारी में 15 चौके और 4 छक्के लगाए थे।

यह 6 मैचों की सीरीज थी और भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया था। सचिन तेंदुलकर के सस्ते में आउट होने के बाद धोनी नंबर 3 पर आए थे और उन्होंने पावर प्ले में ही अपने हाथ खोलने शुरू कर दिए थे और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज और स्पिनरों पर चार्ज लेना स्टार्ट कर दिया था।

शाहिद अफरीदी ने धोनी से उलझकर भारत का काम आसान किया-

शाहिद अफरीदी ने धोनी से उलझकर भारत का काम आसान किया-

धोनी को नया लड़का मानकर शाहिद अफरीदी तैश में आ रहे थे और पारी के भारतीय पारी के नौवें ओवर में ही उन्होंने माही के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की तगड़ी अपील की जो कि अंपायर ने नकार दी। इसके बाद धोनी ने अगली गेंद पर ही एक्स्ट्रा कवर पर एक जबरदस्त बाउंड्री लगाई जिससे शाहिद अफरीदी बौखला गए और उन्होंने धोनी की ओर देखते हुए कुछ अभद्र शब्द कहे कुछ शब्द कहे।

जिस अंदाज में वे उन शब्दों को बोल रहे थे उसे स्पष्ट पता लगता है कि है गाली भरे शब्द रहे होंगे। धोनी बिल्कुल शांत रहे और उन्होंने अगली गेंद पर ही एक्स्ट्रा कवर औक मिड ऑफ के बीच के क्षेत्र में शाहिद अफरीदी को छक्का जड़ दिया जिस पर यह लेग स्पिनर बाद में मुंह छिपाता हुआ अपनी बगले झांकने लगा।

अफरीदी ने धोनी को ऐसा चार्ज किया कि उन्होंने अगले 33 ओवर तक पाकिस्तानी गेंदबाजों की कुटाई जारी रखें। भारत ने मैन ऑफ द मैच धोनी की पारी के दम पर 356 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया था और पाकिस्तान की टीम को 298 रनों पर ही ढेर कर दिया था।

अब मेंटर की भूमिका में पाकिस्तान के सामने होंगे धोनी-

धोनी ने इस मैच में अफरीदी को बुरी तरह से कूटा था। उन पर 3 छक्के लगाए गए थे। यह भारत और पाकिस्तान के बीच की क्रिकेट प्रतियोगिता में खेली गई वन ऑफ द बेस्ट पारी भी है।

इस पारी से पाकिस्तान और अफरीदी ने कहीं ना कहीं एक सबक जरूर सीखा होगा कि माही के साथ पंगा कभी नहीं लेना चाहिए। धोनी एक बार फिर से भारतीय क्रिकेट टीम के ड्रेसिंग रूम का हिस्सा है और मेंटर के तौर पर जुड़ गए हैं लेकिन वे टीम के साथ बहुआयामी भूमिका निभाने के लिए अभ्यास सत्र में भी बहुत सक्रियता के साथ भाग ले रहे हैं और बीसीसीआई द्वारा हाल ही में जारी जारी की गई तस्वीरों में धोनी को टीम इंडिया के खिलाड़ियों को थ्रो डाउन प्रैक्टिस कराते हुए देखा जा सकता है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, October 23, 2021, 13:54 [IST]
Other articles published on Oct 23, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X