IND vs SA, 1st Test: बारिश डालेगी कितनी रुकावट, पिच का मिजाज, लाइव टेलीकास्ट, टाइमिंग

नई दिल्लीः टीम इंडिया तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ने के लिए तैयार होगा। पहला मैच एक बॉक्सिंग डे क्लैश है, जो 26 दिसंबर को सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में चल रहा है। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम हाल ही में सबसे लंबे प्रारूप में शानदार रही है, जिसने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में अच्छा प्रदर्शन किया था।

दक्षिण अफ्रीका एकमात्र ऐसा देश है जहां भारत ने अभी तक टेस्ट श्रृंखला जीत दर्ज नहीं की है। लेकिन हाल के वर्षों में दक्षिण अफ्रीका बहुत अच्छा नहीं रहा है। वास्तव में, प्रोटियाज को हाल के वर्षों में इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टेस्ट श्रृंखला हार का सामना करना पड़ा है। जबकि भारत इस समय टॉप की टेस्ट टीम है। भारत ने आखिरी बार 2018 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था जहां उन्हें टेस्ट श्रृंखला में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, उस प्रोटियाज टीम में फाफ डु प्लेसिस, एबी डिविलियर्स, हाशिम अमला और मोर्ने मोर्कल थे, जो अब रिटायर हो चुके हैं।

अब साउथ अफ्रीका का नेतृत्व अनुभवी सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर करेंगे, जिन्हें आगे बढ़कर नेतृत्व करने की आवश्यकता होगी। उनके साथ एडेन मार्कराम, टेम्बा बावुमा और क्विंटन डी कॉक भी होंगे, जो इस प्रारूप के सितारे भी हैं। एनरिक नॉर्टजे की गैर मौजूदगी में साउथ अफ्रीका का गेंदबाजी आक्रमण थोड़ा कमजोर हो गया है।

पिछले 10 साल से विराट कोहली का क्रिकेटर के तौर पर जबरदस्त उभार हुआ है- राहुल द्रविड़पिछले 10 साल से विराट कोहली का क्रिकेटर के तौर पर जबरदस्त उभार हुआ है- राहुल द्रविड़

हालांकि कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी जैसों ने भी कई बल्लेबाजों को परेशान किया है। जहां तक ​​भारतीय टीम का सवाल है, विराट कोहली, केएल राहुल, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों पर नजरें रहेंगी।

बारिश डालेगी रुकावट-

वहीं मौसम की बात करें तो एक्यूवेदर के अनुसार, प्रतियोगिता के पहले दिन सेंचुरियन में तापमान 16 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। चिंता की बात यह है कि अगले पांच दिनों में बारिश की भविष्यवाणी की गई है और बॉक्सिंग डे क्लैश के दौरान हमें कई बार बारिश के चलते मैच में रुकावटें देखने को मिल सकती हैं।

तेज और बाउंसी पिच-

पिच की बात करें तो सेंचुरियन में तेज गेंदबाजों को मदद मिलती रही है। बाउंस और सीम के चलते बल्लेबाजों के लिए हालात मुश्किल बन जाते हैं। हालांकि, बल्लेबाज खुद को समय दें तो वे पिच की उछाल और तेजी के आदी हो सकते हैं और चीजें उनके लिए आसान हो सकती हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर (कप्तान), टेम्बा बावुमा, सरेल इरवी, कीगन पीटरसन, एडेन मार्कराम, रासी वैन डेर डूसन, जॉर्ज लिंडे, मार्को जेनसन, वियान मुलडर, प्रेनेलन सुब्रेयन, क्विंटन डी कॉक, काइल वेरेने, रयान रिकेलटन, कगिसो रबाडा, बेउरन हेंड्रिक्स, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, ग्लेनटन स्टुरमैन, सिसांडा मगला, डुआने ओलिवियर।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, प्रियांक पांचाल, हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा, जयंत यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर।

मैच की जानकारी

मैच का दिन: 26 दिसंबर (रविवार)
मैच का समय: दोपहर 1.30 बजे IST
लाइव टेलीकास्ट: स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क

लाइव स्ट्रीमिंग: डिज्नी + हॉटस्टार

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, December 25, 2021, 14:44 [IST]
Other articles published on Dec 25, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X