रणजी ट्रॉफी का ये क्रिकेटर बना USA क्रिकेट का हेड कोच

नई दिल्ली: बहुत खोज के बाद, संयुक्त राज्य क्रिकेट बोर्ड को आखिरकार अपना खुद का कोच मिल गया है। यूएसए ने भारत के रणजी ट्रॉफी क्रिकेटर जगदीश अरुणकुमार को अगले दो वर्षों के लिए अपने मुख्य कोच के रूप में अनुबंधित किया है। अरुणकुमार लंबे समय तक भारतीय राज्य कर्नाटक की कप्तानी कर चुके हैं।

वह अंतरिम यूएसए कोच जेम्स पैमेंट से पदभार संभालेंगे। नए मुख्य कोच की तलाश में पेमेंट को अक्टूबर 2019 में थोड़े समय के लिए भूमिका दी गई थी। उन्हें उस जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया है। साथ ही यूएसए ने पिछले कोचिंग स्टाफ के साथ अनुबंध को आगे नहीं बढ़ाया है। भारत के पूर्व क्रिकेटर किरण मोरे, सुनील जोशी और प्रवीण आमरे और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाजी कोच डेविड सकर सभी को विदाई दी गई है।

'आपको इतनी जल्दी जाता देखना दुखद'- क्रिकेटरों ने दी इरफान खान को श्रंद्धाजली

वर्किंग वीजा मिलते ही अरुणकुमार स्थायी रूप से काम करना शुरू कर देंगे। यूएसए क्रिकेट के सीईओ इयान हिगिंस ने कहा: "हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हम उनके (जे अरुणकुमार) के साथ एक स्थायी समझौते पर पहुंच गए हैं। वीजा मिलते ही वह काम शुरू कर देंगे।"

अरुणकुमार ने पिछली फरवरी में यूएसए क्रिकेट की वेबसाइट के माध्यम से कोचिंग के लिए आवेदन किया था। साक्षात्कार के एक सप्ताह के भीतर उन्हें नौकरी का प्रस्ताव भी मिला। अरुणकुमार ने पिछले मार्च में राष्ट्रीय टीम के साथ दस दिवसीय शिविर भी किया था। लेकिन अब कोरोनोवायरस के कारण दुनिया भर की लगभग सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद हैं। इसलिए टीम का नया मुख्य कोच भारत से यूएसए नहीं जा सकता है।

सचिन तेंदुलकर ने कहा- मैंने पृथ्वी शॉ से क्रिकेट और बाकी जीवन पर चर्चाएं की हैं

हालांकि, वह वीडियो कॉल के माध्यम से खिलाड़ियों और अन्य सहायक कर्मचारियों के लगातार संपर्क में है। उन्होंने खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए एक मॉड्यूल भी बनाया है। अरुणकुमार ने लगभग 15 वर्षों तक भारत में घरेलू क्रिकेट खेला है। उन्होंने आखिरी बार 2008 में मैदान में उतरने से पहले अपने प्रथम श्रेणी करियर में 20 शतकों के साथ 7,208 रन बनाए हैं। इसके अलावा, उनके नाम लिस्ट ए करियर में 7 शतकों के साथ 3,227 रन हैं।

बाद में, 2012 में उन्होंने कोचिंग में दाखिला लिया। उसे जल्द ही सफलता भी मिली। उनके तहत, कर्नाटक ने 2013-14 और 2014-15 सत्रों में तीन घरेलू क्रिकेट खिताब (रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी और ईरानी कप) जीते। अरुणकुमार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोचिंग का भी अनुभव है। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब में वीरेंद्र सहवाग के सहायक के रूप में काम किया है। इसके अलावा, उन्होंने हैदराबाद और पुदुचेरी की टीमों को भी कोचिंग दी है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, April 29, 2020, 15:28 [IST]
Other articles published on Apr 29, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X