IND vs AUS : ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी, जानें मैच के बारे में अहम बातें

India vs Australia 4th Test : ब्रिस्बेन। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट (Test) शुक्रवार (15 जनवरी) से शुरू होगा। यह 2020-21 के ऑस्ट्रेलिया दौरे का आखिरी मैच है। इसलिए, भारतीय टीम सीरीज जीतने के उद्देश्य से मैच में प्रवेश करेगी, जबकि ऑस्ट्रेलिया घरेलू श्रृंखला जीतने और ब्रिस्बेन में पिछले तीन दशकों के विजेता इतिहास को बनाए रखने के इरादे से खेलेगी।

ब्रिस्बेन में होने वाला मैच टेस्ट सीरीज का निर्णायक मैच है। श्रृंखला का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। दूसरा मैच भारत ने जीता था और तीसरा मैच ड्रा रहा था। इसलिए, सीरीज वर्तमान में 1-1 से बराबरी पर है। इसलिए जो भी इस मैच को जीतेगा वह टीम सीरीज जीतेगा।

ब्रिस्बेन में मैच 15 जनवरी से 19 जनवरी तक खेला जाएगा और जो भारतीय समयानुसार सुबह 5.30 बजे शुरू होगा। इस मैच में बारिश की संभावना है। मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, मैच के दूसरे, तीसरे और चौथे दिन बारिश होने की संभावना है।

ब्रेट ली का दावा- भारत जीत जाएगा चाैथा टेस्ट, यहां मेजबानों का रिकाॅर्ड अच्छा है

ब्रिस्बेन का इतिहास -

ब्रिस्बेन में टेस्ट मैचों के इतिहास को देखते हुए, ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है। क्योंकि वे 1988 के बाद से पिछले तीन दशकों में ब्रिस्बेन में हारे नहीं हैं। उन्होंने पिछले 31 मैचों में से 24 जीते और सात ड्रा किए। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन में अब तक छह टेस्ट खेले हैं। इनमें से 1 मैच ड्रा हो चुका है, जबकि 5 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं।

भारत की प्लेइंग इलेवन में हो सकता है बदलाव

यह तय है कि मैच के लिए भारत का अंतिम 11 सदस्यीय दल बदल जाएगा। ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने अपने बाएं अंगूठे की सर्जरी कराई है, इसलिए वह मैच में नहीं खेलेंगे। हनुमा विहारी को सिडनी में तीसरे टेस्ट में खेलने के दौरान हैमस्ट्रिंग की चोट भी लगी। इसलिए वह भी मैच नहीं खेल पाएंगे। जसप्रीत बुमराह के खेलने की संभावना भी नहीं है, जबकि आर अश्विन भी पीठ की चोट से जूझ रहे हैं। लेकिन वह इस मैच में खेल सकते हैं।

हालांकि, हमेशा की तरह, बीसीसीआई ने मैच से एक दिन पहले अंतिम 11 सदस्यीय टीम की घोषणा नहीं की। इसलिए, टीम का ऐलान टाॅस के समय ही होने की संभावना है। हालांकि, शार्दुल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर और मयंक अग्रवाल को चोटिल खिलाड़ियों की जगह टीम में रखा जा सकता है।

Test : वो 3 खिलाड़ी, जो इंग्लैंड के खिलाफ ले सकते हैं हनुमा विहारी की जगह

वहीं ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार (14 जनवरी) को अपने अंतिम 11 सदस्यीय दल की घोषणा की। उन्होंने मार्कस हैरिस को घायल विल पुकोव्स्की को बदलने का मौका दिया है। पुकोव्स्की को सिडनी में भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट में क्षेत्ररक्षण के दौरान गेंद को रोकने की कोशिश करते हुए कंधे में चोट लगी थी। इस एक बदलाव के अलावा, ब्रिस्बेन टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया के 11 सदस्यीय टीम में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट भारत में सोनी नेटवर्क के सोनी सिक्स, सोनी टेन 1 और सोनी टेन 3 चैनलों पर लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। ऑनलाइन सोनी लिव ऐप पर लाइव टेलीकास्ट होगा।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन -

डेविड वार्नर, मार्कस हैरिस, मारनस लाबूसचेन, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, कैमरन ग्रीन, टिम पेन (कप्तान / विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, जोश हेजलवुड

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन -

शुभमन गिल, रोहित शर्मा (उप-कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), ऋषभ पंत, मयंक अग्रवाल, आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी और मोहम्मद सिराज

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, January 14, 2021, 15:04 [IST]
Other articles published on Jan 14, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X