नंबर-4 पर कोहली लगातार हो रहे हैं फ्लाॅप, महंगी पड़ सकती है उनकी ये प्लानिंग

स्पोर्ट्स डेस्क(नोएडा) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जब भारतीय टीम मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच खेलने उतरी तो टीम मैनेजमेंट के एक फैसले ने सबको चाैंका दिया। वो था तीन ओपनरों को एकसाथ प्लेइंग इलेवन में उतारना। टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा के साथ शिखर धवन आए। लेकिन तीसरे नंबर पर केएल राहुल को उतारा गया जबकि कप्तान विराट कोहली खुद चाैथे नंबर पर आए। आलम यह रहा कि टाॅप 3 बल्लेबाजों के पवेलियन लाैटने के बाद कोहली भी सस्ते में आउट हो गए।

जिसकी 'स्विंग' को इरफान पठान ने बताया गायब, उसी बाॅलर ने भारत को दिए झटके

नंबर-4 पर फिर फ्लाॅप

नंबर-4 पर फिर फ्लाॅप

कोहली ने राहुल को माैका देने के लिए चाैथे नंबर पर बल्लेबाजी की। 28वें ओवर की पहली गेंद पर राहुल 47 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद कोहली जिन्होंने क्रीज पर जमने की कोशिश की लेकिन कंगारू गेंदबाज उनपर लगाम कसने में कामयाब हो गए। 32वें ओवर की दूसरी गेंद पर कोहली कैच आउट होकर पवेलियन लाैट गए। उन्हें एडम जांपा ने शिकार बनाया। कोहली सिर्फ 16 रन ही बना सके। इसके बाद पूरी टीम 256 पर ढेर हो गई। कोहली नंबर-4 पर लगातार फ्लाॅप हो रहे हैं। आंकड़े देख आप भी यही कहेंगे कि आखिर उन्हें स्थान बदलने की जरूरत क्यों? वो भी तक जब सामने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम हो।

पिछली सात पारियों में हुआ ये हाल

पिछली सात पारियों में हुआ ये हाल

कोहली नंबर-4 पर खेलीं पिछली 7 पारियों में बल्ले से रन उगलने में नाकाम रहे। उन्होंने 9, 4, 3*, 11, 12, 7, 16 का स्कोर किया। ऐसे में अगर कोहली मध्यक्रम में आकर जल्द निपटते हैं तो फिर आगे आने बल्लेबाजों पर दवाब साफ दिखेगा। ऐसा इस मैच में दिखा भी। कोहली के आउट होने सेब बाद बाकी बल्लेबाज मिलकर सिर्फ 99 रन ही बना सके। अगर कोहली तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने से चूकते हैं तो परिणाम गलत दिखने का ज्यादा चांस बनता है। हालांकि इस स्ठान पर कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने से पहले खेलीं 38 पारियों में 7 शतक के साथ 1751 रन बनाए हैं। लेकिन तीसरे नंबर पर कोहली का वनडे करियर चांद तक पहुंचा है। कोहली ने तीसरे नंबर पर खेली 180 पारियों में 9509 रन बनाए हैं जिसमें 36 शतक भी शामिल हैं।

महंगी पड़ सकती है उनकी ये प्लानिंग

महंगी पड़ सकती है उनकी ये प्लानिंग

ना धवन खराब खेल रहे हैं और ना ही राहुल। इसी कारण कोहली भी दुविधा में है कि वो रोहित के साथ किसे उतारें। राहुल को बाहर नहीं कर सकते क्योंकि वह अच्छी फाॅर्म में है। वहीं नंबर-4 की समस्या अभी भी बनी है। ऐसे में हो सकता है कि कोहली आगामी टी20 विश्व कप को देखते हुए यह प्लानिंग कर रहे हों कि वो खुद नंबर-4 पर उतरेंगे ताकि राहुल को भी माैका मिल जाए। लेकिन ये प्लानिंग भारी भी पड़ सकती है। तीन ओपनर को एकसाथ खिलाना प्लेइंग इलेवन को बिगाड़ सकता है। इंग्लैंड में हुए आईसीसी विश्व कप दाैरान भी टीम प्लेइंग इलेवन को लेकर कंफ्यूज थी जिसका खामियाजा भुगतना भी पड़ा। खैर, अब आगामी मैचों में देखना दिलचस्प होगा कि कोहली खुद को तीसरे नंबर पर कायम रखते हैं या फिर राहुल के चक्कर में फिर चाैथे नंबर पर आते हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Tuesday, January 14, 2020, 18:07 [IST]
Other articles published on Jan 14, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X