IND vs ENG: एंडरसन की कठपुतली बने विराट कोहली, शर्मनाक रिकॉर्ड में निकले सबसे आगे

IND vs ENG
Photo Credit: ICC/Twitter
Ind vs Eng, 1st Test, Day 2: Virat Kohli out on golden duck, Anderson Strikes| वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच नॉटिंघम के मैदान पर हो रहा है जिसमें इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 183 रन पर ऑल आउट हो गई। जवाब में भारतीय टीम के लिये सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और रोहित शर्मा ने शानदार आगाज करते हुए पहले विकेट के लिये 97 रनों की साझेदारी कर मजबूत शुरुआत दी। हालांकि दूसरे दिन के पहले सेशन में रोहित शर्मा आखिरी मिनटों में ऑली रॉबिन्सन की गेंद पर आउट हो गये और यहीं से इंग्लिश गेंदबाजों ने वापसी कर ली।

और पढ़ें: T20 विश्व कप से पहले इंग्लैंड की टीम को लगा दोहरा झटका, साल भर के लिये बाहर हुए जोफ्रा आर्चर

जैसे ही भारतीय टीम ने अपना पहला विकेट खोया लंच का ऐलान कर दिया गया, हालांकि लंच के बाद जब भारतीय बल्लेबाज मैदान पर लौटे तो उन्हें बेहद खतरनाक जेम्स एंडरसन का सामना करना पड़ा। एंडरसन ने लंच के बाद अपनी टीम को वापसी कराते हुए एक ही ओवर में 2 विकेट झटक भारत को बैकफुट पर धकेल दिया, तो वहीं पर बेयरस्टो के जबरदस्त थ्रो ने भारत को रन आउट के रूप में चौथा झटका दिया।

और पढ़ें: Tokyo 2020: आखिरी 10 सेकेंड्स में हारे दीपक, ओलंपिक में पहली बार सैन मरीनो के पहलवान ने जीता पदक

गोल्डन डक पर पवेलियन लौटे विराट कोहली

गोल्डन डक पर पवेलियन लौटे विराट कोहली

लंच के बाद चेतेश्वर पुजारा (4) और केएल राहुल (नाबाद 57) पारी का आगाज करने आये, हालांकि 15 गेंद खेलने के बाद पुजारा जेम्स एंडरसन का पहला शिकार बने। जेम्स एंडरसन ने 41वें ओवर की दूसरी गेंद पर ऑफ कटर फेंकी जिसे खेलने के चक्कर में पुजारा जोस बटलर को कैच थमा बैठे। वहीं अगली गेंद पर तुरंत बल्लेबाजी करने आये कप्तान विराट कोहली को एंडरसन ने अपनी गेंदबाजी के सामने कठपुतली की तरह नचाया और पहली ही गेंद पर आउटस्विंग से धोखा देकर वापस पवेलियन भेजा। विराट कोहली इस मैच में गोल्डन डक का शिकार होकर वापस पवेलियन लौटे।

सबसे ज्यादा बार गोल्डन डक पर आउट होने वाले कप्तान बने कोहली

सबसे ज्यादा बार गोल्डन डक पर आउट होने वाले कप्तान बने कोहली

इस विकेट के साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार गोल्डन डक का शिकार होने वाले कप्तान बन गये हैं। टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली 9वीं बार बिना रन बनाये वापस पवेलियन लौट और इस शर्मनाक रिकॉर्ड के मामले में सबसे टॉप पर पहुंच गये हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम था जो कि टेस्ट क्रिकेट में 8 बार आउट हुए थे। वहीं पर पूर्व भारतीय कप्तान नवाब पटौदी (7) और कपिल देव (6) का नाम भी शामिल है। वहीं पर गोल्डन डक के मामले में भी विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे आगे पहुंच गये हैं तो वहीं पर वनडे क्रिकेट में सौरव गांगुली (9) सबसे टॉप पर हैं। वहीं पर टी20 क्रिकेट में भी विराट कोहली (3) का ही नाम गोल्डन डक कप्तान की लिस्ट में सबसे ऊपर है।

छठी बार एंडरसन का शिकार हुए विराट कोहली

छठी बार एंडरसन का शिकार हुए विराट कोहली

गौरतलब है कि इस विकेट के साथ ही विराट कोहली अपने टेस्ट करियर में छठी बार जेम्स एंडरसन का शिकार हुए हैं। जेम्स एंडरसन ने साल 2012 में पहली बार विराट कोहली को अपना शिकार बनाया था जिसके बाद 2014 की सीरीज के दौरान एंडरसन ने अपनी स्विंग और स्पीड से विराट कोहली को तंग करते हुए 4 बार आउट किया, इस दौरान कोहली का उनके खिलाफ औसत महज 4.8 रन का ही था। हालांकि 2018 के दौरे पर विराट कोहली ने जबरदस्त वापसी की लेकिन 2021 दौरे पर एक बार फिर एंडरसन का दम देखने को मिल रहा है और कोहली को पहली ही गेंद पर वापस पवेलियन भेजा है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, August 5, 2021, 19:36 [IST]
Other articles published on Aug 5, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X