IND vs ENG: नॉटिंघम टेस्ट में जो रूट ने लगाया अर्धशतकों का पचासा, तोड़ा एलिस्टर कुक का बड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज नॉटिंघम के मैदान पर बुधवार से हो गया है। इंग्लैंड की टीम के लिये कप्तान जो रूट ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और भारतीय टीम को गेंदबाजी के लिये बुलाया। वहीं पर भारतीय टीम के लिये कप्तान विराट कोहली ने चौंकाने वाले फैसले किये और केएल राहुल को दो साल बाद टीम में जगह देने का काम किया तो वहीं पर भारत के सबसे कामयाब ऑफ स्पिनर रविंचंद्रन अश्विन को प्लेइंग 11 से बाहर रखा। अश्विन को बाहर रखने के फैसले ने सभी को हैरान किया है लेकिन भारतीय कप्तान ने इस पिच पर 4 तेज गेंदबाजों पर भरोसा जताया।

और पढ़ें: मनिका बत्रा के खिलाफ टेबल टेनिस फेडरेशन ने जारी किया कारण बताओ नोटिस, जानें क्या है मामला

इंग्लैंड की टीम के कप्तान जो रूट ने इस मैच में शुरुआती झटकों के बाद पारी को संभालने का काम किया और चायकाल तक नाबाद 52 रन बना लिये हैं। अपनी इस पारी के साथ ही जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट का अपना 50वां अर्धशतक लगाया और अर्धशतकों का अर्धशतक लगाया।

और पढ़ें: Tokyo 2020: इतिहास के सबसे जरूरी मैच में आखिरी मिनट तक लड़ी भारतीय महिला टीम, पदक का सपना बरकरार

रूट ने तोड़ा एलिस्टर कुक का रिकॉर्ड

रूट ने तोड़ा एलिस्टर कुक का रिकॉर्ड

इस दौरान जो रूट ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक के बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने का काम किया और इंग्लैंड के लिये सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं। एलिस्टर कुक ने भारत के खिलाफ 21 रनों का स्कोर पूरा करते ही यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस मैच से पहले इंग्लैंड के लिये सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने का रिकॉर्ड एलिस्टर कुक के नाम था जिन्होंने 15737 रन बनाये थे, हालांकि चायकाल तक जो रूट के खाते में 15768 रन पूरे कर लिये हैं। इंग्लैंड के लिये सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में केविन पीटरसन 13779 रनों के साथ तीसरे पायदान पर काबिज हैं तो वहीं पर इयान बेल 13331 रनों के साथ चौथे पायदान पर काबिज हैं।

खराब शुरुआत के बाद रूट नें संभाली पारी

खराब शुरुआत के बाद रूट नें संभाली पारी

इंग्लैंड की टीम ने महज 66 रन के स्कोर पर अपने 3 विकेट खो दिये थे लेकिन जो रूट ने पारी को संभालते हुए जॉनी बेयरस्टो के साथ चौथे विकेट के लिये 72 रनों की साझेदारी की और पारी को संभालने का काम किया। जैसे लगा कि भारतीय टीम के हाथ से मैच निकल रहा है ठीक उसी वक्त मोहम्मद शमी ने जॉनी बेयरस्टो का विकेट लेकर भारतीय टीम की वापसी करा दी।

इंग्लैंड के लिये सलामी बल्लेबाज रॉरी बर्न्स (0) और डॉमिनिक सिब्ले (18) ने पारी की शुरुआत की लेकिन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपने पहले ही ओवर में रॉरी बर्न्स को एलबीडब्ल्यू कर पहला झटका दिया। डॉमनिक सिब्ले और जैक क्राउली ने दूसरे विकेट के लिये 42 रनों की साझेदारी की लेकिन मोहम्मद सिराज ने क्राउली (27) को पंत के हाथों कैच कराकर दूसरा झटका दिया।

डीआरएस ने बदली विराट कोहली की किस्मत

डीआरएस ने बदली विराट कोहली की किस्मत

मोहम्मद शमी ने डॉमिनिक सिब्ले (18) और जॉनी बेयरस्टो (29) का विकेट लेकर भारतीय टीम की वापसी कराई और टी सेशन तक इंग्लैंड की टीम को 4 विकेट के नुकसान पर 138 रन के स्कोर पर सीमित किया। विराट कोहली के लिये इस मैच में अब तक डीआरएस ने काफी साथ दिया है और उन्हें दो विकेट रिव्यू के चलते मिले हैं। जहां दूसरे विकेट के लिये ऋषभ पंत ने विराट कोहली को रिव्यू लेने के लिये मनाया तो वहीं पर चौथे विकेट को लेकर शमी ने उन्हें मनाया और दोनों ही बार रिव्यू उनके फेवर में गया और वो विकेट लेने में कामयाब रहे। इस दौरान एक रिव्यू अंपायर्स कॉल बना।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, August 4, 2021, 20:29 [IST]
Other articles published on Aug 4, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X