IND vs ENG : क्या पहले टेस्ट में जीत जाएगा भारत? 1999 में मिली थी पाकिस्तान से हार

India vs England : इंग्लैंड का भारत दौरा अगले महीने से शुरू होगा। मेजबान भारत और इंग्लैंड का दौरा 4 टेस्ट, 5 टी 20 और 3 एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेलेगा। चेपॉक के नाम से मशहूर चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (MA Chidambaram Stadium) में पहले दो टेस्ट खेले जाएंगे। पहला टेस्ट 5 से 9 फरवरी तक खेला जाएगा, जबकि दूसरा 13 से 17 फरवरी तक खेला जाएगा। उससे पहले, आइए जानें कि चेन्नई में भारत और इंग्लैंड के बीच किस टीम का पलड़ा भारी है?

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम खेला गया पहला मैच, जानें काैन टीम रही विजेता

भारत ने इंग्लैंड से अधिक मैच जीते

भारत ने इंग्लैंड से अधिक मैच जीते

इंग्लैंड ने आज तक चेन्नई के चेपक स्टेडियम में भारत के खिलाफ नौ टेस्ट खेले हैं। इनमें से 5 मैचों में, मेजबान भारतीय टीम ने जीत हासिल की है। दूसरी ओर, इंग्लैंड को केवल तीन जीत मिली हैं। इसके अलावा, 1982 में शेष एक मैच ड्रॉ रहा।

अगर हम आज तक चेपॉक स्टेडियम में भारतीय टीम के सभी टेस्ट मैचों के बारे में बात करते हैं, तो भारत ने इस मैदान पर कुल 32 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से भारत को 14 मैचों में जीत और 6 मैचों में हार स्वीकार करनी पड़ी। इसके अलावा 11 मैच ड्रॉ हुए और 1 मैच ड्रॉ हुआ।

आखिरी बार जीता था भारत

आखिरी बार जीता था भारत

इंग्लैंड की टीम ने लगभग चार साल पहले 2016 में भारत का दौरा किया था। श्रृंखला का पांचवां और अंतिम टेस्ट चेपक स्टेडियम में खेला गया था। भारत ने इंग्लैंड को मैच में एक पारी और 75 रनों से हराया था। बल्लेबाज करुण नायर तिहरा शतक बनाकर भारत की जीत के हीरो थे। मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 477 रन बनाए थे। ऑलराउंडर मोईन अली ने 146 रन पर 13 चौके और एक छक्का लगाया। जवाब में, भारतीय करुण नायर ने 32 चौकों और 4 छक्कों की मदद से नाबाद 303 रन बनाए। ओपनिंग बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल ने 199 रन बनाए थे।

इसी के साथ भारत ने पहली पारी में 281 रनों की बढ़त के साथ पारी घोषित की थी। फिर दूसरी पारी में ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने इंग्लैंड के लिए सात विकेट लिए और 207 रनों पर इंग्लैंड की पारी का अंत किया। इससे पता चलता है कि चेन्नई के चेपक स्टेडियम में भारतीय टीम इंग्लैंड से भारी है। इसलिए, यह कहना सुरक्षित है कि भारतीय टीम भारत के खिलाफ पहले दो टेस्ट जीतने के लिए लगभग निश्चित है।

1999 के बाद नहीं मिली हार

1999 के बाद नहीं मिली हार

वहीं इस मैदान पर भारत ने 1999 के बाद हार का स्वाद नहीं चखा है। आखिरी बार भारत को यहां पाकिस्तान से हार मिली थी। जनवरी 1999 को हुए एक मैच में पाकिस्तान ने भारत को 12 रन से हराया था। लेकिन इस मैच के बाद भारत ने यहां 8 मैच खेले, जिसमें उन्हें एक भी हार नहीं मिली। उन 8 मैचों में भारत को 5 में जीत जबकि 3 मुकाबले ड्रा पर समाप्त हुए थे।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Tuesday, January 26, 2021, 19:37 [IST]
Other articles published on Jan 26, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X