IND vs ENG: किस खिलाड़ी से पूछकर विराट कोहली को लेना चाहिये DRS, सुनील गावस्कर ने किया खुलासा

Ind vs Eng 2021 : Sunil Gavaskar wants this player to take DRS responsibility | वनइंडिया हिन्दी

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में खेले गये अब तक के मैचों में विराट सेना ने ज्यादातर चीजें सही की हैं लेकिन एक ऐसा एरिया अभी भी बाकी है जिस पर भारतीय टीम को काफी मेहनत करने की जरूरत है। हम बात कर रहे हैं डिसिजन रिव्यू सिस्टम की, जिसमें भारतीय टीम का प्रदर्शन औसत से भी नीचे रहा है। हालांकि लॉर्डस के ऐतिहासिक मैदान पर खेले जा रहे इस टेस्ट मैच में यह मुद्दा दूसरे दिन उस वक्त चर्चा में आया जब विराट कोहली और मोहम्मद सिराज की जोड़ी ने दो ओवर के अंदर अपने दो रिव्यू खराब कर दिये।

और पढ़ें: IND vs ENG: विराट सेना के साथ मैदान पर घुसा दर्शक, भारतीय टीम की जर्सी पहनकर दिया धोखा

इंग्लैंड की पारी के 21वें और 22वें ओवर में मोहम्मद सिराज ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के पैड पर दो बार गेंद मारी, जिसके बाद उन्होंने दोनों बार जोरदार अपील की। हालांकि अंपायर ने दोनों बार जो रूट को नॉट आउट करार दिया लेकिन सिराज ने दोनों बार कप्तान विराट कोहली को डीआरएस लेने के लिये मना लिया।

और पढ़ें: IND vs ENG: लॉर्डस टेस्ट में इंग्लिश दर्शकों ने फिर की बदतमीजी, केएल राहुल को शैंपेन की कॉर्क से मारा

बेहद खराब है सिराज का डीआरएस रिकॉर्ड

बेहद खराब है सिराज का डीआरएस रिकॉर्ड

21वें ओवर में की गई अपील विकेट के काफी करीब नजर आ रही थी लेकिन बॉल ट्रैकर में जब रिप्ले देखा गया तो वो स्टंप को छोड़ती नजर आयी। वहीं पर 22वें ओवर में जब गेंद पैड पर लगी तभी साफ नजर आ रहा था कि वो नॉट आउट हैं, हालांकि इसके बावजूद वो कोहली को रिव्यू लेने के लिये मनाने में कामयाब रहे। इस दौरान विकेटकीपर ऋषभ पंत कोहली को लगातार रिव्यू लेने से मना करते नजर आये लेकिन इसके बावजूद कोहली ने सिराज का साथ दिया और टीम के दो अहम रिव्यू सिराज के पीछे खराब कर दिये।

आंकड़ों की बात करें तो मोहम्मद सिराज की अपील पर भारतीय कप्तान ने अब तक 11 बार रिव्यू लिया है जिसमें से सिर्फ एक बार ही उन्हें सफलता मिली है, वहीं पर 7 बार उन्हें असफलता मिली है जबकि 3 बार अंपायर्स कॉल रहा है।

सिर्फ इस खिलाड़ी के पास होना चाहिये डीआरएस का अधिकार

सिर्फ इस खिलाड़ी के पास होना चाहिये डीआरएस का अधिकार

डीआरएस के मुद्दे पर हो रही चर्चा को लेकर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने भी अपनी राय रखी है और बताया कि भारतीय कप्तान विराट कोहली को किस खिलाड़ी से पूछकर ही रिव्यू लेने का फैसला करना चाहिये।

सोनी स्पोर्टस नेटवर्क के साथ बात करते हुए कहा,'मुझे लगता है कि विकेटकीपर को ही डीआरएस के लिये जाने या न जाने का फैसला करना चाहिये क्योंकि हर गेंदबाज को लगता है कि सामने वाला बल्लेबाज आउट है। ठीक उसी तरह से जैसे हर एलबीडब्ल्यू दिया गया बल्लेबाज समझता है कि वो नॉटआउट है। पहली अपील थोड़ी नजदीक थी लेकिन दूसरी अपील बेवजह थी। ऋषभ पंत लगातार मना कर रहे थे कि मत लीजिये, मत लीजिये पर आखिरी सेकेंड में कोहली ने रिव्यू ले लिया।'

गावस्कर ने बताया क्यों कोहली ने लिया दूसरा रिव्यू

गावस्कर ने बताया क्यों कोहली ने लिया दूसरा रिव्यू

गावस्कर ने आगे बात करते हुए बताया कि आखिरकार कोहली ने दूसरा रिव्यू क्यों लिया। गावस्कर का मानना है कि कोहली ने दूसरा रिव्यू सिर्फ इसलिये लिया क्योंकि यह विकेट जो रूट का था। जो रूट जब बल्लेबाजी करने आये थे तब इंग्लैंड की टीम ने 23 रन के स्कोर पर अपने दो विकेट खो दिये थे और वो ज्यादा रन बना नहीं पाये थे जब यह अपील की गई। भारतीय टीम उनकी विकेट की अहमियत जानती है, जिसके कारण उसने यहां पर दो रिव्यू का इस्तेमाल किया।

उन्होंने कहा,'अगर आपको रिव्यू लेना पड़ता है तो इस बात का ध्यान देना होता है कि परिस्थिति क्या है और आप किस बल्लेबाज के खिलाफ ले रहे हैं। विराट कोहली ने भी शायद उसी बारे में सोचा और जो रूट को जल्दी वापस भेजने के चक्कर में दो रिव्यू का इस्तेमाल किया।'

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 17 - October 25 2021, 07:30 PM
अफगानिस्तान
स्कॉटलैंड
Predict Now

Story first published: Saturday, August 14, 2021, 22:36 [IST]
Other articles published on Aug 14, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X