IND vs ENG: रोमांचक फाइनल में जीता भारत, सैम करन ने रोक दी थी विराट सेना की सांसे

India vs England 3rd ODI Shardul Thakur Bhuvaneshwar kumar lead india victory Won Series by 2-1: नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच जारी द्विपक्षीय श्रृंखला आज पुणे के मैदान पर खेले गये आखिरी वनडे मैच के समाप्त हो गई। टेस्ट और टी20 सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम ने वनडे सीरीज में भी अपना दबदबा कायम रखा और 3 मैचों की सीरीज के 2-1 से जीतकर इंग्लैंड का सूपड़ा साफ कर दिया। टॉस के मामले में कप्तान विराट कोहली का नसीब भले ही साथ न दे रहा हो लेकिन मैच के नतीजों की बात करें तो भारतीय टीम फैसलों को अपने पक्ष में हासिल करने में सक्षम है। वनडे सीरीज के पहले मैच में हार झेलनी वाली इंग्लैंड की टीम ने दूसरे मैच में जबरदस्त वापसी की और 337 रनों के लक्ष्य को महज 43.3 ओवर्स में हासिल कर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली।

सीरीज के आखिरी मैच में भले ही भारतीय टीम ने 7 रन से जीत हासिल कर सीरीज पर कब्जा जमाने का काम किया लेकिन इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी सैम कर्रन ने नाबाद 95 रन बनाकर विराट सेना की सांसे रोक देने का काम किया था। इंग्लैंड की टीम ने 200 रन के स्कोर पर अपने 7 विकेट खो दिये थे लेकिन सैम कर्रन की पारी के दम पर वह निर्धारित 50 ओवर्स में 322 रन तक पहुंची।

और पढ़ें: मोहम्मद आसिफ ने वकार यूनिस पर लगाया बड़ा आरोप, कहा- रिवर्स स्विंग के लिये करते थे बेइमानी

रविवार को खेले गये फाइनल मैच में भारतीय टीम को एक बार फिर टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने के लिये उतरना पड़ा, जिसमें विराट सेना ने शिखर धवन (67), हार्दिक पांड्या (64) और ऋषभ पंत (78) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 48.2 ओवर्स में 329 रन बनाने का काम किया।

इसके जवाब में भारतीय टीम के लिये तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर ने जबरदस्त गेंदबाजी की और अहम मौकों पर भारत के लिये विकेट हासिल कर टीम को जीत दिलाने का काम किया। 330 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और उसने अपने दोनों सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय (14) और जॉनी बेयरस्टो (1) का विकेट खो दिया।

भुवनेश्वर कुमार ने दोनों विकेट हासिल किये। इसके बाद बेन स्टोक्स (35) ने खुद को मिले दो जीवन दान के चलते डेविड मलान (50) के साथ 54 रनों की साझेदारी की। यहां पर नटराजन ने स्टोक्स का विकेट निकाला और भारत की वापसी कराई। वहीं पर शार्दुल ठाकुर ने जोस बटलर (14) को आउट कर चौथा झटका दिया।

यहां से डेविड मलान ने लिविंग लियामस्टोन (36) के साथ 60 रनों की साझेदारी कर फिर से पारी को संभालने का काम किया लेकिन ठाकुर ने मलान का विकेट लेकर साझेदारी तोड़ने का काम किया। शार्दुल ने आदिल राशिद (19) का विकेट लिया तो मोइन अली (29) को भुवनेश्वर कुमार ने वापस भेजने का काम किया। इंग्लैंड के लिये सैम कर्रन ने हार नहीं मानने का काम किया और शानदार बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 95 रन बनाने का काम किया और भारत के हाथों से जीत को लगभग छीन लिया था।

और पढ़ें: IND vs ENG: कुलदीप यादव की खराब फार्म पर माइकल वॉन का खुलासा, बताया- क्यों कर रहे हैं संघर्ष

हालांकि आखिरी ओवर्स के रोमांच में भारतीय टीम दबदबा बनाने में कामयाब रही और 7 रनों से जीतकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया। आखिरी ओवर में इंग्लैंड को जीतने के लिये 14 रन की दरकार रह गई थी लेकिन नटराजन की शानदार गेंदबाजी के दम पर अंत में भारतीय टीम 7 रन से जीत हासिल करने में कामयाब रही।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, March 28, 2021, 22:18 [IST]
Other articles published on Mar 28, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X