IND vs ENG: 32 साल बाद यह कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज बने अक्षर पटेल, नाम किया बड़ा रिकॉर्ड

India vs England 3rd Test Akshar patel becomes 3rd Indian bowler to take consecutive 5-wicket hauls in their first 2 Tests: नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच अहमदाबाद के मोटेरा में स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम ( सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम) खेला रहा है, जहां पर इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हालांकि इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के लिये यह निर्णय कुछ खास साबित नहीं हुआ क्योंकि भारतीय गेंदबाजों ने शानदार बॉलिंग करते हुए इंग्लैंड की पूरी टीम को महज 2 सेशन में 112 रन के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया। भारत के लिये स्पिन गेंदबाजों ने कमाल का खेल दिखाया और 10 में से 9 विकेट हासिल किये जबकि एक विकेट इशांत शर्मा के नाम रहा है।

भारतीय टीम के लिये रविचंद्रन अश्विन ने 16 ओवर्स गेंदबाजी कर के 26 रन दिये और 3 विकेट हासिल किये तो वहीं पर अपने होम ग्राउंड पर खेल रहे अक्षर पटेल ने कमाल की गेंदबाजी की और लगातार दूसरी पारी में 5 विकेट हॉल लेने का कारनामा किया। अक्षर पटेल ने 21.4 ओवर्स की गेंदबाजी की और 38 रन देकर 6 विकेट हासिल किये।

Road Safety World Series: मैदान पर फैन्स को फिर दिखेगी सचिन-सहवाग की जोड़ी, जानें कैसा है मैचों का शेड्यूल

अक्षर पटेल ने इसके साथ ही भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का वो कारनामा करके दिखाया जो कि 32 साल से कोई नहीं कर सका था। भारतीय टेस्ट क्रिकेट में 32 साल बाद किसी गेंदबाज ने अपने करियर के पहले 2 टेस्ट मैचों में लगातार 5 विकेट हॉल लेने का कारनामा किया है। अक्षर पटेल से पहले यह कारनामा भारत के लिये नरेंद्र हीरवानी ने किया था जिन्होंने 1988 में लगातार 2 बार 5 विकेट लेने का काम किया था, जबकि उनसे पहले 1933 में मोहम्मद निसार ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

गौरतलब है कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार लगातार पारियों में 5 विकेट हॉल लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के चार्ली टर्नर के नाम है जिन्होंने 1888 में लगातार 6 पारियों में 5 से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया था। वहीं पर भारतीय खिलाड़ी की बात की जाये तो यह रिकॉर्ड हरभजन सिंह के नाम है जिन्होंने 2001 में लगातार 4 पारियों में 5 विकेट हॉल लेने का कारनामा किया था।

IPL 2021: माइक हेसन का खुलासा, बताया- नीलामी में क्यों स्मिथ के लिये सिर्फ एक बार ही लगाई बोली

आपको बता दें कि इंग्लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली ही सबसे ज्यादा 51 रनों की पारी खेल सके, उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को पार नहीं कर सका।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, February 24, 2021, 18:37 [IST]
Other articles published on Feb 24, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X