IND vs ENG 5th Test: कैसा रहेगा मौसम का हाल, पिच का मिजाज किसके पक्ष में होगा

मैनचेस्टरः भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज अपने अंजाम तक पहुंच गई है। फाइनल टेस्ट आज यानी 10 सितंबर से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड क्रिकेट स्टेडियम में शुरू होगा। इंग्लैंड में बारिश रहती ही है लेकिन द ओवल में चौथे टेस्ट में बारिश नहीं हुई, पहले के मैचों में खेलने से कुछ बूंदाबांदी हुई थी। पहला टेस्ट तो बारिश ने ही ड्रा कराया था।

भारत सीरीज में 2-1 से आगे है और वह एक और मैच जीतने के लिए उतावला होगा। ऐसे एक सवाल हर कोई पूछ रहा है: क्या मौसम खेल को प्रभावित करेगा या टॉस में देरी होगी?

AccuWeather के अनुसार, शुक्रवार को बारिश की 52 प्रतिशत संभावना है। इसके अलावा, मौसम की भविष्यवाणी कहती है कि मैनचेस्टर का आसमान बादलों के साथ धूप को देखता रहेगा और वर्षा के घंटे 2 घंटे तक हो सकती है।

IND vs ENG 5th Test: कब शुरू होगा मैच, कहां पर देखें लाइव मुकाबले का रोमांचIND vs ENG 5th Test: कब शुरू होगा मैच, कहां पर देखें लाइव मुकाबले का रोमांच

मौसम की भविष्यवाणी के अनुसार, मैनचेस्टर में शुक्रवार की सुबह "आंशिक रूप से धूप या गरज के साथ बादल" रहने की उम्मीद है और बारिश की संभावना 51 प्रतिशत है। इसके अलावा, क्लाउड कवर 68 प्रतिशत है।

जैसे-जैसे दिन चढ़ेगा दोपहर तक तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है। इसके अलावा, बादल छाए रहने की संभावना है और बारिश की संभावना 57 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है। सुबह के सत्र की तरह ही आर्द्रता भी 80-90 प्रतिशत के दायरे में रहने की संभावना है।

शाम को 2 डिग्री सेल्सियस तापमान कम रहने की संभावना है और बारिश की संभावना 25 प्रतिशत तक कम होने की संभावना है। हालांकि, बादल छाए रहने के चांस 95 प्रतिशत तक होंगे और आद्रता के 77 प्रतिशत तक घटने की संभावना है।

कुल मिलाकर, बारिश शुक्रवार को खेल बिगाड़ सकती है और सुबह भारी बारिश की भविष्यवाणी के साथ, टॉस में देरी हो सकती है।

ओवल में चौथे टेस्ट में 157 रन की जीत के बाद भारत के लिए बस मैच ड्रा भी काफी है। पहला टेस्ट, बारिश के कारण, ड्रॉ पर समाप्त हुआ, जबकि दूसरा भारत ने लॉर्ड्स में जीता था। इसके बाद इंग्लैंड ने हेडिंग्ले में शानदार पारी और 76 रन से जीत के साथ वापसी की। अब बारिश अगर बीच में बाधा डालती रहेगी तो इंग्लैंड फायदा लेता रहेगा क्योंकि उनको बदली हुई परिस्थितियों में खेलने की ज्यादा आदत है।

पिच की स्थिति कुछ इस तरह की है कि ज्यादा स्पष्टता से बात नहीं की जा सकती। अभी खेले गए द हड्रेंड टूर्नामेंट में हमने इस पिच को धीमे और स्पिन ट्रैक में तब्दील होते देखा। पिछले हफ्ते काउंटी चैम्पियनशिप का लंकाशायर और वारविकशायर के खिलाफ हुआ खेल पहली पारी में बड़ा स्कोर लेकर आया था।

2015 से अब तक इस ओल्ड ट्रेफर्ड में पहली पारी का औसत स्कोर 435 रहता है जो यूके में सबसे ज्यादा में एक हैं। हालांकि दूसरी पारी में स्थिति बदल जाती है क्योंकि औसत स्कोर 238 रन का हो जाता है और स्पिनर गेम में आ जाते हैं। उम्मीद है टॉस जीतने वाला कप्तान पहली बैटिंग करना चाहेगा।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, September 10, 2021, 12:08 [IST]
Other articles published on Sep 10, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X