IND vs ENG: चेन्नई टेस्ट में बुमराह ने छोड़ा पठान, शमी, कपिल देव को पीछे, बनें भारत के बेस्ट गेंदबाज

India vs England Jasprit Bumrah becomes Best Indian Pace bowler of Cricket history after 18 test Matches See Stats And records: नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच जारी 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम मैदान पर खेला गया जिसमें इंग्लैंड की टीम ने भारत को हर विभाग में पछाड़ते हुए 227 रनों से जीत हासिल की और सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की। भारतीय टीम के लिये इस मैच में जहां आर अश्विन ने 9 विकेट हासिल किये तो वहीं पर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने भी 4 विकेट हासिल कर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। पहली पारी में 3 विकेट हासिल करने वाले जसप्रीत बुमराह दूसरी पारी में कुछ खास कमाल नहीं कर सके और सिर्फ ही एक ही विकेट ले पाये। हालांकि बुमराह ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को दूसरी पारी में एलबीडब्ल्यू कर भारतीय टीम को सबसे अहम सफलता दिलाई।

इस विकेट के साथ ही जसप्रीत बुमराह ने 18 टेस्ट मैचों में 83 विकेट पूरे कर लिये हैं और भारतीय क्रिकेट के लिये 18 मैचों में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन गये हैं। उन्होंने इस मामले में पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान को पीछे छोड़ा है, जिन्होंने 18 टेस्ट मैचों के बाद 73 विकेट हासिल किये थे।

IND vs ENG: चेन्नई में विराट कोहली ने तोड़ा लॉयड का रिकॉर्ड, लारा को भी छोड़ा पीछे

वहीं भारतीय टीम के लिये गेंदबाजों की इस खास लिस्ट में मोहम्मद शमी तीसरे नंबर पर काबिज हैं जिन्होंने 18 टेस्ट मैचों में 66 विकेट हासिल करने का कारनामा किया है। पूर्व कप्तान कपिल देव भी इस लिस्ट में चौथे नंबर पर काबिज हैं, जिन्होंने 18 टेस्ट मैचों में 64 विकेट चटकाये हैं।

वहीं इस लिस्ट में 7 साल के बैन के बाद वापसी कर रहे तेज गेंदबाज एस श्रीसंथ ( 18 टेस्ट मैच में 62 विकेट), कर्षन घावरी (18 टेस्ट मैच में 59 विकेट), वेंकटेश प्रसाद/उमेश यादव (18 मैचों में 58 विकेट), मनोज प्रभाकर (18 मैचों में 53 विकेट) और रमाकांत देसाई/चेतन शर्मा/इशांत शर्मा (18 मैचों में 52 विकेट) का नाम भी शामिल है।

IPL 2021 की भी टाइटल स्पॉनसरशिप से हटेगा VIVO, जानें किसे मिल सकते हैं राइटस

वहीं जसप्रीत बुमराह इस मैच में उतरते के साथ ही विदेशी मैदान पर सबसे ज्यादा मैच खेलकर भारतीय सरजमीं पर डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बने थे। बुमराह ने 17 टेस्ट मैचों के बाद भारत में पहला मैच खेला, जबकि इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के नाम था जिन्होंने 12 टेस्ट मैचों के बाद भारतीय सरजमीं पर डेब्यू किया था। वहीं इस लिस्ट में आरपी सिंह (11) और सचिन तेंदुलकर (10) का नाम भी शामिल है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, February 10, 2021, 19:33 [IST]
Other articles published on Feb 10, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X