IND vs ENG: चेन्नई के मैदान पर 35 सालों से अजेय है भारतीय टीम, जानें कैसा है रिकॉर्ड

India vs England Team India remains Unbeaten from last 35 years at Chennai See records and Stats: नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड (England) के बीच खेली जाने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 5 फरवरी से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम पर होगा। इस टेस्ट सीरीज के पहले दो मैच चेपक स्टेडियम पर ही खेले जायेंगे, जहां पर भारतीय टीम ने पिछले 35 सालों से दबदबा बना कर रखा है। 5 फरवरी को जब दोनों टीमें इस मैदान पर उतरेंगी तो इस मैदान पर पूरे 11 महीने बाद कोई मैच खेला जायेगा। चेपक के मैदान पर पिछले साल मार्च के बाद से अब तक एक भी मैच नहीं खेला गया है, जिसकी वजह से इसकी पिच पर अच्छी मात्रा में घास देखने को मिल रही है। हालांकि अभी तक यह तय नहीं किया गया है कि पिच पर कितनी घास छोड़ी जाये, वहीं भारतीय टीम प्रबंधन को अभी यह फैसला लेना बाकी है कि मैचों का आयोजन किस पिच पर किया जायेगा।

आखिरी बार जब भारत और इंग्लैंड (England) की टीमें इस मैदान पर भिड़ी थीं तो भारतीय बल्लेबाज करुण नायर ने तिहरा शतक लगाया था और टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने थे। इस मैच में भारतीय टीम ने 759 रनों का स्कोर खड़ा किया था। इस बीच सभी कि निगाहें इस बात पर हैं कि 11 महीने बाद जब इस पिच पर खिलाड़ी उतरेंगे तो पिच का मिजाज कैसा रहने वाला है।

IND vs ENG: लाइव मैच देखने में आ सकती है लाखों दर्शकों को परेशानी, जानें क्या है मामला

2016 में खेले गये इस मैच में भारतीय टीम ने 75 रन और एक पारी से जीत हासिल की थी तो वहीं इससे पहले खेले गये मैच में भारतीय टीम ने चौथी पारी में इंग्लैंड (England) के खिलाफ 387 रनों को आसानी से चेज किया था। ऐसे में पिछला रिकॉर्ड को देखते हुए ऐसी उम्मीद की जा सकती है कि यह पिच एक बार फिर से बैटिंग के लिहाज से अनुकूल और धीमा रहने वाला है।

ऑस्ट्रेलिया की पिचें उछाल भरी, सपाट और बल्लेबाजी के लिए अच्छी थीं, लेकिन चेन्नई के विकेट का इतिहास धीमा रहने का है। भले ही पिच पर घास नजर आ रही है लेकिन यह धीमा भी हो सकता है क्योंकि यहां काफी समय से मैच नहीं खेला गया है।

PAK vs SA: हरभजन-वकार के खास क्लब में शामिल हुए कगिसो रबाडा, नाम किया बड़ा रिकॉर्ड

गौरतलब है कि इंग्लैंड (England) की टीम को आखिरी बार चेन्नई के मैदान पर साल 1985 में जीत मिली थी। भारत और इंग्लैंड (England) के बीच इस मैदान पर अब तक 9 मैच खेले जा चुके हैं जिसमें से भारतीय टीम ने 9 मैच तो इंग्लैंड (England) ने 3 मैचों में जीत हासिल की है जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है।

आपको बता दें कि चेन्नई के इस मैदान पर भारतीय टीम को पाकिस्तान की टीम ने हराया था जिसने 1999 में सचिन तेंदुलकर की शानदार पारी के बावजूद बड़े ही नाटकीय तरीके से 12 रनों से जीत हासिल की थी।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, January 28, 2021, 21:18 [IST]
Other articles published on Jan 28, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X