Test Series : इंग्लैंड के लिए भारत को हराना मुश्किल, आंकड़े देते हैं गवाही

India vs England Test Series 2021 : भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (MA Chidambaram Stadium) में शुक्रवार (5 फरवरी) को शुरू हो रही है। इससे पहले, बीसीसीआई (BCCI) ने भारतीय टीम की घोषणा की। लेकिन पहले टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन की घोषणा अभी नहीं की गई है। लिहाजा, सभी इस बात को लेकर उत्सुक हैं कि इस मैच में 'विराट सेना' कैसी होगी। वहीं मैच की बात करें तो इंग्लैंड के लिए भारत (India) को हराना मुश्किल है।

इंग्लैंड के वो 3 खिलाड़ी अभी भी खेल रहे हैं, जिन्होंने 2012 में भारत को भारत में हराया

आंकड़े देते हैं गवाही

आंकड़े देते हैं गवाही

चेन्नई के चेपाॅक स्टेडियम में होने जा रहे पहले मुकाबले पर नजर डालें तो भारत का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। आंकड़े गवाही देते हैं कि चेन्नई में इंग्लैंड की टीम भारत के सामने घुटने टेक सकती है। दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर कुल 9 टेस्ट मैच हुए हैं। इनमें से 5 मैचों में, मेजबान भारतीय टीम ने बाजी मारी है तो इंग्लैंड को केवल 3 मुकाबले जीत सकी है, जबकि एक ड्रा रहा जो 1982 में खेला गया था। यही नहीं, भारत ने चेन्नई में अभी तक 32 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 14 जीते हैं तो सिर्फ 6 हारे हैं, जबकि 11 मैच ड्रॉ हुए और 1 टाई रहा। यह आंकड़े 'अंग्रेजों' को डराने के लिए काफी हैं।

1999 के बाद नहीं मिली हार

1999 के बाद नहीं मिली हार

खास बात यह भी है कि भारतीय टीम को 1999 के बाद अपने घर में कोई मैच नहीं हारी है। अब देखना यह बाकी है कि क्यां इंग्लैंड की टीम भारत का घर में चल रहा अजय क्रम तोड़ पाती है या नहीं। आखिरी बार भारत को यहां पाकिस्तान (Pakistan) से हार मिली थी। जनवरी 1999 को हुए एक मैच में पाकिस्तान ने भारत को 12 रन से मात दी थी, लेकिन इस मैच के बाद भारत ने यहां 8 मैच खेले, जिसमें उन्हें 5 में जीत जबकि 3 मुकाबले ड्रा रहे।

गिल को भेज सकते हैं ओपनिंग में

गिल को भेज सकते हैं ओपनिंग में

भारतीय टीम की ओर से रोहित शर्मा और शुभमन गिल (Shubman Gill) को सलामी बल्लेबाज के लिए बल्लेबाजी करते देखा जा सकता है। टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। कप्तान विराट कोहली और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे क्रमश: नंबर चार और पांच पर बल्लेबाजी करेंगे। इसके अलावा, सभी पांच प्रमुख बल्लेबाजों के आउट होने के बाद, ऋषभ पंत के पास टीम को एक अच्छा अंत देने की क्षमता है। उसी के साथ, पंत को छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा जा सकता था। वह विकेट कीपिंग के लिए भी जिम्मेदार होंगे। युवा वाशिंगटन सुंदर और अनुभवी क्रिकेटर आर अश्विन को एक ऑल-राउंड भूमिका में टीम में शामिल किया जाएगा।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और चाइनामैन कुलदीप अंतिम 11 सदस्यीय टीम में जगह बना सकते हैं। पिछली टेस्ट श्रृंखला में मोहम्मद सिराज के प्रदर्शन को देखते हुए, कप्तान विराट उन्हें मौका देने पर विचार कर सकते हैं। लेकिन अनुभव के साथ, इशांत शर्मा को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलने की संभावना है।

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, आर अश्विन, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा / मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, February 4, 2021, 11:23 [IST]
Other articles published on Feb 4, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X