India vs New Zealand: 32वां शतक जड़ते ही विराट कोहली ने की सचिन तेंदुलकर की बराबरी, बनाए सबसे तेज 9000 रन

Posted By:

कानपुर। भारत और न्यूजीलैंड के तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा व आखिरी मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने रोहित शर्मा और विराट कोहली के शतक की बदौलत 337 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 331 रन ही बना सकी। भारत ने ये मैच 6 रनों से जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले मैच में भारतीय टीम को 6 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद पुणे में भारत ने भी 6 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज में बराबरी कर ली। तीसरे वनडे में जीत के इरादे से पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने धमाकेदार शुरुआत की। शिखर धवन का विकेट जल्दी खोने के बाद रोहित शर्मा ने कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर तूफानी पारी खेली। रोहित शर्मा 138 गेंदों में 147 रन बनाकर आउट हुए। वहीं विराट कोहली 106 गेंदों में 113 रन बनाकर आउट हुए। हालांकि कोहली ने शतक जड़ते ही कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

India vs New Zealand: 32वां शतक जड़ते ही विराट कोहली ने की सचिन तेंदुलकर की बराबरी, बनाए सबसे तेज 9000 रन

डिविलियर्स को पछाड़ नंबर वन बने कोहली

डिविलियर्स को पछाड़ नंबर वन बने कोहली

ग्रीन पार्क स्टेडियम में विराट कोहली ने वनडे में अपना 32वां शतक पूरा किया। विराट कोहली ने कानपुर वनडे में अपने 9000 रन भी पूरे कर लिए। विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 9000 वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। विराट कोहली ने सिर्फ 194 पारियों में इस कारनामे को अंजाम दिया। विराट से पहले ये रिकॉर्ड द.अफ्रीकी बल्लेबाज ए बी डीविलियर्स के नाम था जिन्होंने इसके लिए 205 पारियां खेली थी।

दादा को किया पीछे और बन गए नंबर वन

दादा को किया पीछे और बन गए नंबर वन

भारत की ओर से सबसे तेज 9000 वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड गांगुली के नाम था जिन्होंने 228 पारियों में 9000 रन बनाए थे। अब कोहली ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है। इसके अलावा सबसे तेज 8000 वनडे रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी विराट के ही नाम है।

कोहली ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

कोहली ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर कानपुर में दोहरे शतक की साझेदारी की। इन दोनों बल्लेबाजों के बीच ये चौथी दोहरे शतक की साझेदारी है जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इन दोनों ने मिलकर सचिन-गांगुली, गंभीर-कोहली, जयवर्धने और थरंगा की साझेदारी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इन सभी ने 3 बार वनड क्रिकेट में 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी की थी।

कीवी टीम के खिलाफ सचिन की बराबरी

कीवी टीम के खिलाफ सचिन की बराबरी

कोहली का न्यूजीलैंड के खिलाफ ये 5वां शतक है। इसी के साथ उन्होंने सचिन की बराबरी कर ली। सचिन ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 शतक लगाए। सचिन के अलावा सनथ जयसूर्या ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 शतक लगाए। न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे शतक लगाने के मामले में रिक पोटिंग, वीरेंद्र सहवाग नबर वन हैं जिन्होंने 6 शतक लगाए थे।

Story first published: Sunday, October 29, 2017, 17:11 [IST]
Other articles published on Oct 29, 2017
Please Wait while comments are loading...