IND vs NZ: 5 खिलाड़ी जिन्हें T20 सीरीज में मिल सकता है डेब्यू का मौका, IPL में किया है शानदार प्रदर्शन

नई दिल्ली। यूएई में खेले जा रहे टी20 विश्वकप में भारतीय टीम के बाहर हो जाने के बाद विराट सेना मंगलवार को वापस अपने देश रवाना हो जायेगी। टी20 विश्वकप के तुरंत बाद ही भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज और 2 मैचों की टेस्ट सीरीज की मेजबानी करनी है। बीसीसीआई इस दौरे के लिये अपने सीनियर खिलाड़ियों को आराम देने के बारे में विचार कर रही है। वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टी20 विश्वकप के तुरंत बाद टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया है, जिसका मतलब है कि न्यूजीलैंड दौरे के लिये चयनकर्ता जल्द ही भारतीय टीम के एक नये कप्तान का भी ऐलान कर देगी।

और पढ़ें: IND vs NAM: रोहित-राहुल के अर्धशतक से जीता भारत, दुबई में लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

रिपोर्टस की मानें तो बीसीसीआई मंगलवार को न्यूजीलैंड दौरे के लिये भारतीय टीम का ऐलान कर देगी जिसमें कई युवा खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलेगा। इस सीरीज के दौरान ऋतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, युजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज जैसे खिलाड़ियों की वापसी हो सकती है। ऐसे में चयनकर्ता इस सीरीज के लिये टेंपरॉरी कप्तान की नियुक्ति कर सकते हैं तो वहीं पर नये टी20 कप्तान का भी ऐलान कर सकते हैं। ऐसे में कई ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली इस सीरीज में पहली बार भारतीय टीम के लिये खेलने का मौका मिल सकता है।

और पढ़ें: T20 WC से भारत के बाहर होने के बाद हरभजन ने चयनकर्ताओं को लताड़ा, कहा- अब भी नहीं मानेंगे गलती

वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer)

वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer)

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन का दूसरा लेग जब यूएई में शुरू हुआ तो शायद ही किसी को लगा होगा कि पहले लेग में 5 मैचों में हार का सामना कर यूएई में पहुंचने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स फाइनल में पहुंच सकती है। लेकिन जब दूसरा लेग शुरू हुआ तो केकेआर की टीम ने अपने प्लेइंग 11 में बदलाव करते हुए वेंकटेश अय्यर से पारी का आगाज कराना शुरू कर दिया। वेंकटेश अय्यर ने अपने टैलेंट से केकेआर की टीम की किस्मत ही बदल दी। मध्यप्रदेश की टीम से घरेलू स्तर पर खेलने वाले इस हरफनमौला खिलाड़ी ने केकेआर की ओर से डेब्यू करते हुए सिर्फ 10 मैचों में 128.47 की स्ट्राइक रेट से 370 रन बना डाले और केकेआर की टीम को फाइनल में पहुंचने में मदद की। ऐसे में न्यूजीलैंड के खिलाफ मौका मिलने पर वो एक बार फिर से यह कारनामा जारी रख सकते हैं।

हर्षल पटेल (Harshal Patel)

हर्षल पटेल (Harshal Patel)

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में अगला खिलाड़ी जिसे पहली बार भारतीय टीम के लिये बुलावा मिल सकता है उसका नाम हर्षल पटेल है। हर्षल पटेल ने आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा विकेट लेने का काम किया और आरसीबी की टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। 30 वर्षीय हर्षल पटेल ने साल 2012 में ही अपना आईपीएल डेब्यू किया था लेकिन आरसीबी की टीम ने उन्हें पहली बार वो मौका दिया जिसके तहत वो अपने टैलेंट का इस्तेमाल कर सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर पाने में कामयाब रहे। हर्षल पटेल ने आईपीएल 2021 के दौरान एक हैट्रिक और 5 विकेट हॉल चटकाने का काम किया। हर्षल पटेल ने 15 मैचों में 32 विकेट अपने नाम किये और एक अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किये। ऐसे में वो भारतीय टीम के लिये आने वाले समय में एक अच्छा विकल्प बन सकते हैं और उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए भारतीय टीम से बुलावा दिया जा सकता है।

राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi)

राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi)

कीवी टीम के खिलाफ खेली जानी वाली इस सीरीज में तीसरा नाम राहुल त्रिपाठी का है जिन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में केकेआर के लिये काफी उपयोगी पारियां खेली है। राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस की ओर से राहुल त्रिपाठी ने साल 2017 में डेब्यू किया था जिसके बाद राजस्थान रॉयल्स की टीम ने उन्हें अपने खेमें में शामिल किया था और उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। साल 2020 में केकेआर की टीम ने उन्हे अपने खेमे में शामिल किया और उन्होंने अपने 62 मैचों में 1385 रन बना लिये। आईपीएल 2021 में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और 17 मैचों में 397 रन बनाने का काम किया। ऐसे में चयनकर्ता राहुल त्रिपाठी को अपनी टीम में मध्यक्रम बल्लेबाजी का मौका दे सकते हैं।

आवेश खान (Avesh Khan)

आवेश खान (Avesh Khan)

दिल्ली कैपिटल्स के लिये आईपीएल 2021 में आवेश खान ने शानदार प्रदर्शन किया और हर्षल पटेल के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने। आरसीबी के लिये साल 2017 में डेब्यू करने वाले आवेश खान को सिर्फ एक ही मैच में खेलने का मौका मिला था, तो वहीं साल 2018 में उन्हें दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने अपने खेमे में शामिल किया, हालांकि 6 मैचों में वो काफी महंगे साबित हुए। इसके बाद 2019 और 2020 में उन्हें सिर्फ एक ही मैच में खेलने का मौका मिला। हालांकि साल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स के लिये जब उन्हें लंबे समय तक खेलने का मौका मिला तो उन्होंने 16 मैचों में 24 विकेट चटकाये। सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में भी वह काफी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसे देखते हुए उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम में खेलने का मौका मिल सकता है।

उमरान मलिक (Umran Malik)

उमरान मलिक (Umran Malik)

इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे लेग में सनराइजर्स हैदराबाद के लिये जम्मू के एक गेंदबाज को मौका मिला जिन्होंने अपनी स्पीड से सभी को हैरान कर दिया। उमरान मलिक ने अपनी गेंदबाजी के दौरान कई बार 150 से ज्यादा की स्पीड हासिल की और आईपीएल के टूर्नामेंट में सबसे तेज गति से बॉल फेंकने वाले भारतीय गेंदबाज बने। उमरान मलिक ने 152.95kmph की गति से गेंदबाजी की और अपने 3 मैचों में 2 विकेट भी चटकाये। ऐसे में जहां चयनकर्ता सीनियर खिलाड़ियों को आराम देने पर विचार कर रहे हैं, वहां पर उमरान मलिक को न्यूजीलैंड के खिलाफ मौका देना भारतीय टीम के भविष्य के हिसाब से अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Tuesday, November 9, 2021, 7:00 [IST]
Other articles published on Nov 9, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X