IND vs NZ: वानखेड़े में जीत के साथ कप्तान कोहली ने रचा इतिहास, लगी रिकॉर्डों की झड़ी

IND vs NZ
Photo Credit: BCCI/Twitter

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज को विराट सेना ने 1-0 से अपने नाम कर लिया है और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप टेबल में सबसे ज्यादा अंक होने के बावजूद तीसरे पायदान पर काबिज है। सीरीज का पहला टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया था, जहां पर विराट कोहली की गैर मौजूदगी में अजिंक्य राहणे ने कप्तानी की और टीम जीत की दहलीज पर पहुंचने के बाद रचिन रविंद्र और एजाज पटेल के संघर्ष से हार गई और मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ। इसके बाद विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने वानखेड़े के मैदान पर दूसरा टेस्ट मैच खेला जहां, पर मयंक अग्रवाल (150) की शतकीय पारी के दम पर पहले 325 रन का स्कोर खड़ा किया और जवाब में रविचंद्रन अश्विन की गेंद के सामने कीवी टीम ने महज 62 रन पर घुटने टेक दिये।

और पढ़ें: IND vs SA: साउथ अफ्रीका दौरे पर क्या होगा अश्विन का लक्ष्य, ऑफ स्पिनर के जवाब ने किया हैरान

दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने 276 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिये 540 रनों का लक्ष्य दिया। जिसके जवाब में कीवी टीम ने एक बार फिर से अश्विन और जयंत यादव की फिरकी के सामने घुटने टेक दिये और 167 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत ने 372 रनों से मैच को जीत कर सीरीज को भी 1-0 से अपने नाम कर लिया। वानखेड़े में मिली इस जीत के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इतिहास रच दिया तो कई खिलाड़ियों ने भी दिग्गज रिकॉर्ड अपने नाम किये। आइये एक नजर इस मैच में बने रिकॉर्ड पर डालते हैं-

और पढ़ें: IND vs NZ: सीरीज जीतने के बाद भी टॉप पर नहीं है भारत, जानें WTC प्वाइंटस टेबल में कहां है विराट सेना

ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बनें कोहली

ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बनें कोहली

वानखेड़े में मिली जीत भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिये बतौर टेस्ट कप्तान 39वीं जीत रही, जिसके साथ ही वह सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तानों की लिस्ट में चौथे पायदान पर पहुंच गये हैं। इस फेहरिस्त में विराट कोहली से आगे ग्रीम स्मिथ (53), रिकी पोंटिंग (48) और स्टीव वॉ (41) का ही नाम शामिल है। इतना ही नहीं बतौर खिलाड़ी यह विराट कोहली के लिये टेस्ट क्रिकेट में 50वीं जीत रही, जिसके साथ ही वह दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गये हैं जो कि क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में कम से कम 50 जीत में शामिल रहा हो। विराट कोहली अपने अब तक के करियर में भारत की 50 टेस्ट जीत, 153 वनडे जीत और 59 टी20 जीतों का हिस्सा रह चुके हैं।

वानखेड़े में भारत को मिली 372 रनों की जीत टीम के लिये टेस्ट क्रिकेट में रनों के मामले में सबसे बड़ी जीत है, विराट कोहली ने धोनी की कप्तानी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2015 में मिली 337 रनों की जीत के रिकॉर्ड को तोड़ा है। इतना ही नहीं रनों के मामले में भारत को मिली टॉप 7 में से 6 जीत विराट कोहली की ही कप्तानी में आयी है। भारत के लिये यह घर पर मिली 14वीं टेस्ट सीरीज जीत है। भारत ने घर पर आखिरी टेस्ट सीरीज 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ गंवायी थी, जिसके बाद से उसे अब तक एक भी घरेलू सीरीज में हार नहीं मिली है।

19वीं बार फेल हुई न्यूजीलैंड की टीम

19वीं बार फेल हुई न्यूजीलैंड की टीम

जहां वानखेड़े में 372 रनों से मिली जीत भारत के लिये रनों के मामले में सबसे बड़ी जीत रही तो वहीं पर न्यूजीलैंड के लिये यह उसकी सबसे बड़ी हार बना। न्यूजीलैंड की टीम के लिये इससे पहले यह रिकॉर्ड 358 रन का था जो कि उसे साउथ अफ्रीका की टीम के हाथों साल 2007 में मिली हार के बाद बना था। वहीं कीवी टीम के लिये भारतीय सरजमीं पर खेले गये टेस्ट मैच में हार का सिलसिला जारी है और वो लगातार 19वीं बार जीत हासिल करने में नाकाम रही है। न्यूजीलैंड की टीम ने आखिरी बार साल 1988 में मुंबई में जीत हासिल की थी। उसके बाद से उसे अब तक अपनी पहली जीत का इंतजार है। इस जीत के साथ की कीवी टीम की लगातार 10 मैचों से अजेय रहने की स्ट्रीक भी टूट गई है।

कीवी टीम का यह विजयी रथ फरवरी 2020 में भारत को हराने के साथ ही शुरु हुआ था और अब भारत के हाथों हारकर ही खत्म हुआ है। इसके साथ ही कीवी टीम के लेफ्ट ऑर्म स्पिनर एजाज पटेल का नाम हारने वाली टीम के लिये सबसे अच्छा प्रदर्शन वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार हो गया है और उन्होंने भारत के जवागल श्रीनाथ को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है। जवागल श्रीनाथ ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गये मैच में 132 रन देकर 13 विकेट हासिल किये थे जबकि एजाज पटेल ने 225 रन देकर 14 विकेट चटकाये हैं।

फिरकी का जलवा बरकरार, ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बने अश्विन

फिरकी का जलवा बरकरार, ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बने अश्विन

भारतीय क्रिकेट टीम के लिये इस मैच में एक बार फिरकी का जलवा देखने को मिला और वानखेड़े टेस्ट की दूसरी पारी में जयंत यादव (4/49) और रविचंद्रन अश्विन (4/34) के दम पर कीवी टीम को समेट दिया। 4 साल बाद भारत के लिये वापसी करने वाले जयंत यादव का यह प्रदर्शन टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बन गया है तो वहीं पर रविचंद्रन अश्विन ने रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी है। रविचंद्रन अश्विन ने वानखेड़े के मैदान पर खेले गये इस मैच में 8 विकेट लेकर अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली और इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले (38) गेंदबाजों कि लिस्ट में कुंबले के साथ संयुक्त रूप से टॉप पर काबिज हो गये हैं।

अश्विन ने इस मैच की दोनों पारियों में 4 विकेट हॉल लिया और भारत की जीत में सबसे ज्यादा 4 विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में अनिल कुंबले (38) की बराबरी कर ली। वहीं अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज की लिस्ट में जहीर खान (80) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस फेहरिस्त में अनिल कुंबले (89), जवागल श्रीनाथ (84), अश्विन (82) और जहीर खान (80) का नाम शामिल है।

विकेटों का तिहरा शतक किया पूरा

विकेटों का तिहरा शतक किया पूरा

अश्विन ने इसके साथ ही घरेलू सरजमीं पर विकेटों का तिहरा शतक पूरा करने का कारनामा भी किया और ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गये है। उनसे पहले यह कारनामा सिर्फ अनिल कुंबले ही कर सके थे। अश्विन ने महज 49 मैचों में इस आंकड़े को छुआ और टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज इस आंकड़े पर पहुंचने वाले दूसरे गेंदबाज बन गये। मुथैया मुरलीधरन ने घरेलू सरजमीं पर 300 विकेट चटकाने के लिये सिर्फ 48 मैचों का सहारा लिया था। रविचंद्रन अश्विन के कुल 4 विकॉ हॉल की संख्या 51 हो गई है, इतना ही नहीं वानखेड़े टेस्ट के बाद अश्विन के एक कैलेंडर ईयर में 52 टेस्ट विकेट हो गये हैं और वो भारत के लिये एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा बार 50 से ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये हैं।

टेस्ट क्रिकेट में यह चौथी बार है जब अश्विन (4 बार- 2015, 2016, 2017 और 2021) ने यह कारनामा किया है। उनसे पहले यह रिकॉर्ड हरभजन सिंह (3 बार- 2001, 2002, 2008), अनिल कुंबले (3 बार- 1999, 2004, 2006) और कपिल देव (2 बार, 1979, 1983) के नाम रहा है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Monday, December 6, 2021, 18:03 [IST]
Other articles published on Dec 6, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X