IND vs PAK: कोहली का नसीब ने नहीं दिया साथ, पाकिस्तान ने जीता टॉस, जानें किस खिलाड़ी को मिला खेलने का मौका

नई दिल्ली। यूएई में खेले जा रहे टी20 विश्वकप के महामुकाबले का इंतजार कर रहे फैन्स के लिये आखिरकार वो लम्हा आ गया है जब उन्हें भारत और पाकिस्तान की टीम के बीच क्रिकेट की सबसे बड़ी राइवलरी देखने को मिलेगी। टी20 विश्वकप कप 2021 के सुपर 12 स्टेज के चौथे मुकाबले में विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम का सामना पाकिस्तान के खिलाफ हो रहा है, जहां पर दोनों टीमें दुबई के मैदान पर अपने कैंपेन का आगाज जीत के साथ करने की ओर देख रही हैं। दोनों टीमों के बीच 5 साल बाद पहली बार कोई टी20 प्रारूप मैच खेला जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में दोनों के बीच कुल 8 बार भिड़ंत हो चुकी है जिसमें 7 बार भारतीय टीम ने मैच जीता है तो वहीं पर पाकिस्तान की टीम को एक बार जीत मिली है।

और पढ़ें: भारत-पाकिस्तान बनती जा रही है श्रीलंका-बांग्लादेश की राइवलरी, शारजाह में भिड़े खिलाड़ी, अंपायर्स ने छुड़ाया

भारतीय कप्तान विराट कोहली जो कि अक्सर टॉस में अनलकी साबित होते हैं और एक बार फिर से उनके नसीब ने उनका साथ नहीं दिया है और दुबई के मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में बाबर आजम को टॉस में जीत मिली। बाबर आजम ने टॉस में जीत हासिल करने के बाद इस मैदान पर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।

और पढ़ें: IND vs PAK: दुबई के मैदान पर लगेगी रिकॉर्डों की झड़ी, भारत-पाक मुकाबले में खिलाड़ी रचेंगे इतिहास

टॉस जीत का मतलब आधी जीत

टॉस जीत का मतलब आधी जीत

दुबई के मैदान की बात करें तो यहां पर टॉस जीतने का मतलब है कि टीम ने आधा मैच जीत लिया है। दुबई के मैदान पर खेले गये आईपीएल मैचों के आंकड़ों पर नजर डालें तो रनों का पीछा करने वाली टीम ने लगभग 70 प्रतिशत मैचों में जीत हासिल की है। आईपीएल 2021 के फाइनल मैच को छोड़ दिया जाये तो यहां पर बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने मैच अपने नाम किया है। आईपीएल 2021 के 13 मैचों में से 9 मैच चेज करने वाली टीम के नाम रहे जिसका बड़ा कारण टॉस में जीत के अलावा दूसरी पारी के दौरान आने वाली ओस भी है।

टॉस जीतने के बाद कप्तान बाबर आजम ने कहा,'हमने प्रैक्टिस के दौरान यहां पर ओस आते हुए देखा है और यही वजह है कि हम पहले अपने गेंदबाजों को मौका देना चाहते हैं। हमने कल का भी मैच देखा है जिसमें गेंदबाजों को काफी मदद नजर आयी तो हम भी रन चेज करने की ओर देखेंगे। फैन्स हमेशा ऐसे मैचों को महत्व देते हैं लेकिन हम बस अपने खेल पर ध्यान देंगे और जो भी टीम अच्छा खेलेगी जीत हासिल करेगी।'

टॉस को लेकर जानें क्या बोले कोहली

टॉस को लेकर जानें क्या बोले कोहली

वहीं टॉस हारने के बाद कप्तान विराट कोहली ने कहा,'हम पहले स्कोर खड़ा करने से खुश हैं। अगर हम टॉस जीतते तो पहले गेंदबाजी करना चाहते लेकिन टॉस आपके कंट्रोल में नहीं होता है। हम काफी संतुलित टीम के साथ उतरे हैं और आपको हर चीज के लिये तैयार रहना होता है। हमें मैच में जितना हो सके उतना प्रोफेशनल रहना है। हमें अपने प्रोसेस पर भरोसा रखना है। दुनिया में हर कोई इस मैच पर नजर रखता है, हम उसे प्रेरणा की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। पिच पहले से काफी अलग नजर आ रही है। यहां पर बिल्कुल घास नहीं है और हम उम्मीद करते हैं कि मैच के दौरान इसमें ज्यादा बदलाव नहीं देखने को मिले।'

जानें किस खिलाड़ी को मिला मौका

जानें किस खिलाड़ी को मिला मौका

भारतीय टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ इस अहम मुकाबले में 3 पेसर्स और 2 स्पिन गेंदबाजों के साथ जाने का फैसला किया है जिसके तहत उसने भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को मौका दिया है जबकि स्पिनर्स में वरुण चक्रवर्ती और रविंद्र जडेजा को मौका दिया गया है। विराट कोहली ने बल्लेबाजी में हार्दिक पांड्या पर भरोसा जताया है और उन्हें खेलने का मौका दिया है। वहीं पर पाकिस्तान की टीम ने अपनी 12 सदस्यीय टीम में से हैदर अली को बाहर करने का फैसला किया है।

भारत की प्लेइंग 11: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, वरुण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

पाकिस्तान की प्लेइंग 11: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (wk), फखर जमान, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, हारिस रउफ, शाहीन अफरीदी।

1
51679
1
2-2021
For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, October 24, 2021, 18:39 [IST]
Other articles published on Oct 24, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X