IND vs SA: 3 खिलाड़ी जो साउथ अफ्रीका दौरे पर ले सकते हैं रविंद्र जडेजा की जगह

नई दिल्ली। दुनिया भर में फैली महामारी कोरोना वायरस के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन के सामने आने के बाद भारत और साउथ अफ्रीका के बीच प्रस्तावित द्विपक्षीय सीरीज पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। हालांकि शनिवार को बीसीसीआई सचिव जय शाह ने साफ किया है कि भारतीय टीम 3 मैचों की टेस्ट सीरीज और 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने के लिये दक्षिण अफ्रीका का दौरा करने जायेगी, जबकि 4 मैचों की टी20 सीरीज को आगे चलकर रिशेड्यूल किया जायेगा। फिलहाल भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेल रही है जिसके बाद वो साउथ अफ्रीका दौरे के लिये बायोबबल में प्रवेश कर जायेंगे।

और पढ़ें: कैसे जहीर खान की छोटी सी सलाह ने बदल दी हर्षल पटेल की किस्मत, गेंदबाजी में आ गई धार

इस बीच भारतीय क्रिकेट टीम के हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा चोट की वजह से मुंबई में खेले जा रहे वानखेड़े टेस्ट का हिस्सा नहीं बने हैं। आगामी साउथ अफ्रीका दौरे को देखते हुए भारतीय टीम के लिये यह काफी परेशान करने वाली खबर है क्योंकि रविंद्र जडेजा पिछले कुछ समय में गेंदबाजी और बल्लेबाजी में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर के टीम की जीत में अहम रोल निभाते नजर आये हैं। कानपुर टेस्ट में भी उनके बल्ले से अर्धशतक निकला और गेंद से विकेट चटकायी। ऐसे में आइये एक नजर उन 3 खिलाड़ियों पर डालते हैं जो साउथ अफ्रीका दौरे पर रविंद्र जडेजा की जगह ले सकते हैं।

और पढ़ें: IND vs NZ: भारत के नाम रहा वानखेड़े टेस्ट का दूसरा दिन, यह रही मैच की 4 बड़ी बातें

वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar)

वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar)

इस लिस्ट में पहला नाम तमिलनाडु के हरफनमौला खिलाड़ी वाशिंगटन सुंदर का है जो कि ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद से टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं बन पाये हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत को मिली ऐतिहासिक जीत में वाशिंगटन सुंदर ने अहम भूमिका निभाई थी। सुंदर ने पहले सिडनी टेस्ट और फिर गाबा में बल्ले से जबरदस्त पारियां खेलकर मुश्किलों से बाहर निकालते हुए जीत दिलाने का काम किया, जिसके बाद दुनिया भर में फैन्स इस खिलाड़ी के नाम से परिचित हो गये। वाशिंगटन सुंदर ने यह पारियां तब खेली जब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम चोटों से जूझ रही थी और उसके कई दिग्गज खिलाड़ी एक के बाद एक टीम से बाहर होती जा रही थी।

वाशिंगटन सुंदर ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी काबिलियत को कई बार साबित किया है और महज 4 टेस्ट मैच में 66.25 की औसत से 265 रन बना लिये हैं, जबकि गेंदबाजी में लंबे स्पेल डालना उन्हें टीम के लिये अहम बनाती है। सुंदर चोट की वजह से लंबे समय से भारतीय टीम का हिस्सा नहीं बन पाये हैं, ऐसे में वो साउथ अफ्रीका दौरे पर रविंद्र जडेजा की जगह लेने के परफेक्ट उम्मीदवार साबित हो सकते हैं।

अक्षर पटेल (Axar Patel)

अक्षर पटेल (Axar Patel)

इस साल भारत दौरे पर आयी इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ डेब्यू करने वाले अक्षर पटेल साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में रविंद्र जडेजा की जगह लेने वाले दूसरे खिलाड़ी बन सकते हैं। अक्षर पटेल को दूसरा विकल्प बताने के पीछे की वजह है कि वो अब तक सिर्फ घरेलू सरजमीं पर ही खेलते नजर आये हैं और अगर वो साउथ अफ्रीका दौरे पर जाते हैं तो वो इस प्रारूप में उनका पहला विदेशी दौरा होगा, जो उन्हें जडेजा की जगह लेने में दूसरी च्वाइस बनाता है। हालांकि अक्षर पटेल की बात करें तो डेब्यू के बाद से इस गेंदबाज ने सभी को प्रभावित किया है और पहले 4 टेस्ट मैचों में 5 बार 5 विकेट हॉल लेने का कारनामा कर चुके हैं।

जडेजा की तुलना में अक्षर पटेल के बल्ले से काफी रन नहीं नजर आते थे लेकिन मुंबई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में उन्होंने मयंक अग्रवाल के साथ जिस तरह से 92 रनों की साझेदारी कर अपना अर्धशतक पूरा किया वह उनकी बैटिंग स्किल्स के बारे में भी बताता है। ऐसे में वो भारतीय टीम के लिये निचले क्रम में आकर कुछ रनों का भी योगदान दे सकते हैं।

जयंत यादव (Jayant Yadav)

जयंत यादव (Jayant Yadav)

इस फेहरिस्त में तीसरा नाम जयंत यादव का है जो कि 2017 के बाद पहली बार मुंबई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में वापसी करते नजर आ रहे हैं। लंबे समय के बाद वापसी कर रहे जयंत यादव भले ही ज्यादा क्रिकेट नहीं खेल सके हैं लेकिन वो जडेजा की जगह लेने के प्रबल दावेदार हैं। हरियाणा के लिये घरेलू क्रिकेट में उनके पास जबरदस्त अनुभव है, तो 2016 में जब वो इंग्लैंड के खिलाफ खेलते नजर आये थे तो 4 मैचों में 45.60 की औसत से 228 रन बनाये थे। वहीं पिछले कुछ सालों में घरेलू स्तर पर उनकी बल्लेबाजी में काफी निखार आया है और उन्होंने दोहरा शतक भी ठोंका है। वह इंग्लैंड दौरे पर खेलते हुए भारत के लिये अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी शतक लगा चुके हैं। जयंत यादव के पास गेंदबाजी में भी अच्छी पकड़ है और जडेजा की ही तरह वो टीम को मुश्किल समय में विकेट निकालकर दे सकते हैं। ऐसे में चोटिल रविंद्र जडेजा की जगह वो टीम के लिये बहुत शानदार विकल्प बन सकते हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, December 5, 2021, 12:04 [IST]
Other articles published on Dec 5, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X