3rd Test: रांची में उमेश यादव के बल्ले ने बरपाया कहर, की सचिन तेंदुलकर की बराबरी, बनाये कई रिकॉर्ड

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यहां झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) स्टेडियम में जारी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन चायकाल के बाद का खेल शराब रोशनी के कारण रोक दिया गया है। खेल रोके जाने के समय तक दक्षिण अफ्रीका ने नौ रन तक अपने दो विकेट गंवा दिए हैं। दक्षिण अफ्रीका अभी भारत के स्कोर से 488 रन पीछे है जबकि उसके आठ विकेट शेष है। भारत के लिए जहां रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने शतकीय पारी खेली वहीं उमेश यादव ने भी अपनी छोटी सी पारी में कई रिकॉर्ड बना दियें।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 30 रन बनाने वाले बल्लेबाज बनेंं

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 30 रन बनाने वाले बल्लेबाज बनेंं

उमेश यादव ने बतौर बल्लेबाज 31 रनों का योगदान दिया। इसके लिये उन्होंने मात्र 10 गेंदे खेली और टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 30 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये। उनसे पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग के नाम था जिन्होंने 11 गेंदों में 31 रन बनाये थे। वहीं वेस्टइंडीज के मैक्लेन इस लिस्ट में 12 गेंद के साथ तीसरे नंबर पर काबिज है।

सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी

सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी

इतना ही नहीं अपनी इस पारी के साथ उमेश यादव ने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। उमेश ने मैदान पर उतरते ही जॉर्ज लिंडे की गेंद पर छक्का जड़कर पारी की शुरुआत की। उमेश ने अगली गेंद पर भी लॉन्ग ऑन की दिशा में लगातार दूसरा छक्का लगाया। वह अपनी पारी पहली 2 गेंदों पर लगातार छक्का लगाने वाले भारत के दूसरे और दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गये हैं। इससे पहले सचिन तेंदुलकर ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह कारनामा किया था जबकि फॉफि विलियम्स ने 1948 में इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार यह कारनामा किया था।

ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बनेंं उमेश यादव

ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बनेंं उमेश यादव

उमेश यादव दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गये हैं जिसने अपनी बल्लेबाजी के दौरान 5 छक्के जड़े हों और पारी के दौरान एक भी चौका नहीं लगाया। उमेश ने अपनी 31 रन की पारी में 5 छक्के लगाये। उमेश ने 10 गेंदों का सामना किया और इस तरह से रन बनाये, 6⃣6⃣0⃣1⃣6⃣0⃣6⃣0⃣6⃣ OUT।

तूफानी बल्लेबाजी के नवाब कहे जाने वाले वीरेंदर सहवाग का आज जन्मदिन है और इस मौके पर उमेश यादव की यह पारी किसी बड़े तोहफे से कम नहीं।

कप्तान फॉफ डु प्लेसिस एक और जुबैर हमजा खाता खोले बिना क्रीज पर नाबाद हैं। भारत की ओर से मोहम्मद शमी और उमेश यादव को एक-एक विकेट मिले हैं। इससे पहले, भारत ने अपनी पहली पारी 497 रनों पर घोषित कर दी थी। चायकाल तक भारतीय टीम ने 116.3 ओवर में नौ विकेट पर 497 रन बनाए और कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित करने का निर्णय लिया।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, October 20, 2019, 17:02 [IST]
Other articles published on Oct 20, 2019
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X