1st T20 : साउथ अफ्रीका को मात देना चाहेगा भारत, जानें कैसी हो सकती है प्लेइंग इलेवन

India vs South Africa 2019, 1st T20I: Match Preview | Match Stats | Match Records | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। हिमाचल के धर्मशाला स्टेडियम में होने जा रहे तीन टी20 मैंचों की सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम की नजरें साउथ अफ्रीका को हराकर सीरीज का आगाज करने पर होंगी। साउथ अफ्रीका के लिए धर्मशाला की ठंडी व तेज हवा के बीच भारतीय गेंदबाजों का सामना करना आसान नहीं होगा। इस सीरीज के लिए जसप्रीत बुमराह व भुवनेश्वर कुमार को जगह नहीं दी गई है। ऐसे में ते गेंदबाजी में हार्दिक पांड्या, खलील अहमद और नवदीप सैनी पर जिम्मेदारी होगी। वहीं वॉशिंगटन सुंदर और राहुल चहर स्पिन गेंदबाज के रूप में भूमिका निभाएंगे।

साउथ अफ्रीका नए कप्तान क्विंटन डी कॉक के नेतृत्व में उतर रही है और उसकी कोशिश एक नई शुरुआत की जहां वह अपनी पुरानी गलतियों को सुधार कर नई और बेहतर टीम बन सके। टीम में तीन नए चेहरे शामिल किए गए हैं। टेम्बा बावुमा, बजरेन फॉर्टयूइन और एनरिक नोर्टजे को पहली बार टी-20 में टीम में जगह मिली है। सीनियर हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस मौरिस के साथ-साथ एडिन मार्कराम, थेयुनिस डे ब्रूयन और लुंगी नगिदी को टीम में नहीं चुना है। मेहमान टीम के पास हालांकि कागिसो रबादा जैसे गेंदबाज है जो किसी भी बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ने के लिए काफी है।

दोनों देशों के बीच भारतीय मैदान पर ये दूसरी सीरीज होगी। इससे पहले 2015 खेली गई तीन मैच की सीरीज को दक्षिण अफ्रीका ने 2-0 से अपने नाम किया था। भारत चाहेगा कि इस बार जीत के साथ हिसाब बराबर किया जाए। हालांकि भारतीय टीम ने पिछले 2 साल में 12 सीरीज में हिस्सा लिया। इस दौरान उसने 8 सीरीज को अपने नाम किया। भारत ने निदाहास ट्रॉफी में बांग्लादेश और श्रीलंका को हराया। इसके बाद श्रीलंका, वेस्टइंडीज (2 बार), न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और इंग्लैंड को हराया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो सीरीज ड्रॉ रहीं और एक में हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड की टीम भी एक सीरीज में टीम इंडिया को हराने में सफल रही थी।

मुनरो की आंधी में शाहरूख खान की बल्ले-बल्ले, बना T-20 क्रिकेट का तीसरा बड़ा स्कोर

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, क्रूणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, खलील अहमद, नवदीप सैनी।

साउथ अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, रासी वैन डेर डूसन (उप-कप्तान), टेम्बा बावुमा, डेविड मिलर, एनरिक नार्जे, एंडिले फेहलुकवेओ, डिएन प्रीटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जूनियर डालाला।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, September 14, 2019, 17:31 [IST]
Other articles published on Sep 14, 2019
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X