वो कारण जिनकी वजह से बुमराह को मिली टेस्ट टीम में जगह, पार्थिव की हुई वापसी

Posted By:
India Vs South Africa Test : India squad for South Africa Tests | वनइंडिया हिंदी
India vs south africa: these are the reason why jasprit bumrah and parthiv patel got selected in test team

नई दिल्ली। तो वो क्षण आ ही गया जिसको सभी को इंतजार था। जी हां, दरअसल अब क्रिकेट प्रशंसकों को टेस्ट मैच में भी दुनिया के सबसे धाकड़ यार्कर स्पेशलिस्ट की गेंदबाजी देखने को मिलेगी। दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया गया है। मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली राष्ट्रीय चयन समिति ने भारतीय टीम की घोषणा की। इसमें सबसे ज्यादा चौंकाने वाला नाम जसप्रीत बुमराह का निकला। दरअसल बुमराह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करेंगे। इसके अलावा पार्थिव पटेल को बैकअप के तौर पर टीम में शामिल किया गया है। ऐसे बहुत से कारण हैं जिनके चलते टीम में इन दो खिलाड़ियों को मौका मिला है। बुमराह के बारे में कहा जाता है कि वे भारत के अलावा विदेशों में भी अपने प्रदर्शन में निरंतरता लाने में माहिर हैं। इसलिए उनमें टेस्ट क्रिकेटर बनने के गुण मौजूद हैं।

सीमित ओवर के खेल में कमाल के बुमराह

सीमित ओवर के खेल में कमाल के बुमराह

जसप्रीत बुमराह का लिमिटेड ओवर क्रिकेट में जबर्दस्त प्रदर्शन उनकी टेस्ट टीम में सेलेक्शन की सबसे बड़ी वजह बना है। बता दें कि आईसीसी वनडे रैंकिग में नंबर तीन और टी20 रैंकिंग में नंबर वन पर काबिज जसप्रीत बुमराह ने साल 2017 में 35 विकेट लिए हैं जो कि सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चौथे नंबर पर हैं। टी20 में भी जसप्रीत बुमराह अबतक 40 विकेट ले चुके हैं और उनकी इकॉनमी रेट भी काफी कम है। भले ही बुमराह टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने के बाद से प्रथम श्रेणी क्रिकेट न खेले हों लेकिन उन्होंने लंबे फॉर्मट वाले 42 फर्स्ट क्लास पारियों में 89 विकेट अपने नाम किए हैं। मतलब बुमराह अब टेस्ट क्रिकेट के लिए तैयार हैं।

सिक्स पैक क्लब में शामिल हुए बुमराह की फिटनेस है जबरदस्त

सिक्स पैक क्लब में शामिल हुए बुमराह की फिटनेस है जबरदस्त

ओवर की लगभग सभी गेंदों में यार्कर कराने का दम रखने वाले बुमराह जबरदस्त तरीके से फिट हैं। टीम इंडिया का मंत्रा भी फिटनेस का है। ऐसे में कोई खिलाड़ी तब ही टीम में जगह पाता है जब वह पूरी तरह फिट हो। बुमराह टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की तरह ही जबर्दस्ट फिटनेस के मालिक हैं।

विदेशी धरती पर बुमराह के नाम हैं अद्भत आंकड़े

विदेशी धरती पर बुमराह के नाम हैं अद्भत आंकड़े

बुमराह का विदेश में जबर्दस्त रिकॉर्ड है। जसप्रीत बुमराह विदेशी पिच पर हर 11 गेंद पर विकेट लेते हैं। बुमराह ने विदेश में 9 मैच में 26 विकेट लिए हैं। बुमराह का इकॉनमी रेट भी महज 3.61 है। बुमराह विदेश में 3 बार 4 विकेट हॉल और 1 बार फाइव विकेट हॉल ले चुके हैं। इसके अलावा द.अफ्रीका की पिचों पर तेजी और उछाल दोनों है। जहां जसप्रीत बुमराह को गजब की सफलता मिल सकती है।

पार्थिव को मिला घरेलू प्रदर्शन का फायदा

पार्थिव को मिला घरेलू प्रदर्शन का फायदा

बुमराह के अलावा पार्थिव पटेल को भी मौका मिला है। देखा जाए तो पार्थिव को घरेलू मैचों में शानदार प्रदर्शन का फायदा मिला है। एक साल से टीम इंडिया से बाहर चल रहे पार्थिव रणजी और दिलीप ट्रॉफी जैसे घरेलू टूर्नामेंट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। रणजी ट्रॉफी 2017-18 सीजन में पार्थिव की कप्तानी में गुजरात टीम क्वार्टरफाइनल तक पहुंच गई है। पार्थिव ने इस रणजी सीजन में खेले 6 मैचों में कुल 313 रन बनाए हैं। इसके अलावा पार्थिव ने रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए बतौर ओपनर धमाकेदार प्रदर्शन किया था।

Story first published: Tuesday, December 5, 2017, 12:45 [IST]
Other articles published on Dec 5, 2017
Please Wait while comments are loading...