Ind Vs Sri : 'ये 5 बड़े रिकॉर्ड' रोहित शर्मा के बल्ले से निकले मोहाली में

Posted By:

नई दिल्ली। मोहाली में भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए दूसरे वनडे में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 208 रन की पारी खेलकर इतिहास रच दिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की ओर से रोहित और धवन ने पहले विकेट के लिए 115 रन की साझेदारी निभाई। धवन ने 67 गेंद में 68 रन बनाए।इसके बाद नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए आए श्रेयस अय्यर ने भी 88 रन की शानदार पारी खेली।

 Ind Vs Sri : कोई नहीं भूल पाएगा रोहित शर्मा की इस शानदार पारी को जिसने बनाए बहुत सारे रिकार्ड्स

रोहित और अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए 213 रन जोड़े।इस बीच रोहित ने 115 गेंद में अपने करियर का 16वां शतक पूरा किया।इसके बाद रोहित ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अगली 36 गेंद में शतक को दोहरे शतक में बदल दिया। रोहित की इस पारी की बदौलत भारत ने 392/4 का विशाल स्कोर खड़ा किया।

रोहित की पारी में बने ये रिकॉर्ड

  • रोहित वनडे क्रिकेट इतिहास में 3 दोहरे शतक लगाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए। इससे पहले उन्होंने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 और साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेली थी।
  • रोहित ने वनडे क्रिकेट की एक पारी में पांचवी बार 150 का आंकड़ा पार किया जो किसी भी वनडे क्रिकेटर के लिए सर्वाधिक है। रोहित के अलावा सचिन तेंदुलकर और डेविड वार्नर ने भी यह कारनामा 5 बार किया है।
  • रोहित ने साल 2017 में अपना छठा शतक लगाया। वह इस साल सर्वाधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में विराट कोहली(6 शतक) के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर आ गए हैं।
  • रोहित ने इस साल वनडे क्रिकेट में 45 छक्के जड़ दिए हैं। इसके साथ ही वह एक कैलेंडर साल में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था जिन्होंने साल 1998 में रिकॉर्ड 40 छक्के जड़े थे।
  • रोहित ने मोहाली वनडे में अपने वनडे करियर का 16वां शतक बनाया। इसके साथ ही उन्होंने भारत की ओर से सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में वीरेंद्र सहवाग(15 शतक) को पीछे छोड़ दिया।

भारत ने दर्ज की विशाल जीत

393 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम कभी भी जीत की स्थिति में नजर नहीं आई। पूर्व कप्तान एंजेलो मेथ्युज ने 111 रन की नाबाद पारी जरुर खेली लेकिन वह अपनी टीम को शर्मनाक हार से नहीं बचा पाए।श्ीलंका ने 50 ओवर की समाप्ति पर 251/8 का स्कोर बनाया और इस प्रकार भारत ने 141 रन की धमाकेदार जीत दर्ज की। भारत गेंदबाजों में से युज्वेंद्र चहल ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए।रोहित शर्मा को उनकी रिकॉर्डतोड़ पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

Read Also: एशेज सीरीज पर स्पॉट फिक्सिंग का साया, आईसीसी ने बताया गंभीर मामला

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, December 14, 2017, 12:03 [IST]
Other articles published on Dec 14, 2017

MyKhel से प्राप्त करें ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट