दूसरा टेस्ट मैच Preview: भुवी-धवन की गैरमौजूदगी में नागपुर की हरी पिच पर होगी टीम इंडिया की परीक्षा

Posted By:
India vs Sri Lanka 2nd Test match preview from Nagpur

नागपुर। भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच शुक्रवार (24 नवंबर) से नागपुर में खेला जाएगा। बारिश से प्रभावित पहले मैच में भारतीय टीम हारते-हारते मैच जीतने की कगार पर पहुंच चुकी थी लेकिन खराब लाइट की वजह से मैच जल्दी समाप्त करना पड़ा और नतीजा ड्रॉ रहा। भारत की तरफ से पहली पारी में जीरो पर आउट होने वाले कप्तान कोहली ने दूसरी पारी में शानदार नाबाद शतक जड़ा था। हालांकि कोलकाता की हरी पिच पर एक बार फिर से भारतीय बल्लेबाजों की अग्नि परीक्षा हुई। पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज श्रीलंका के तेज गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सका। श्रीलंका के धाकड़ गेंदबाज सुरंगा लकमल ने भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़कर रख दी थी।

नागपुर में भी पिच पर हरी घास होगी

नागपुर में भी पिच पर हरी घास होगी

खबरों की मानें तो नागपुर में कोलकाता की तरह ही हरी पिच मिलेगी। पिच पर हरी घास होगी जहां एक बार फिर से दोनों टीमों की तेज गेंदबाजी सबसे अहम हथियार होगी। अगले साल के शुरुआत में भारत को दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना है लेकिन टीम इंडिया ने इसकी तैयारी अभी से शुरू कर दी है। दरअसल, कोलकाता के बाद अब नागपुर में होने वाले टेस्ट में भी पिच तेज गेंदबाजों को खासा मदद करेगी। ईएसपीएन क्रिकइंफो की मानें तो नागपुर में भी पिच पर हरी घास होगी। इस बात की भी खबरें हैं कि टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने ही बीसीसीआई से मांग की है कि विदेशी दौरों को देखते हुए उन्हें श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में हरी घास वाली पिच मुहैया कराई जाएं।

टीम इंडिया के लिए शानदार रहा है नागपुर का रिकॉर्ड

टीम इंडिया के लिए शानदार रहा है नागपुर का रिकॉर्ड

भारत यहां 7 साल से कोई मैच नहीं हारा है। ऐसे में टीम इंडिया पूरी कोशिश करेगी की वो इस मैच को जीतकर सीरीज में बढ़त ले सके। अगर नागपुर में भी रिजल्ट नहीं आया तो 1997 के बाद ये पहला मौका होगा जब दोनों टीमें लगातार दो टेस्ट ड्रॉ खेलेंगी। गौरतलब है कि कोलकाता की पिच को भी तेज गेंदबाजों के लिए स्वर्ग माना जा रहा था। पहले टेस्ट की पहली पारी में श्रीलंका के गेंदबाजों ने टीम इंडिया की कमर तोड़ दी थी और टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर बुरी तरह लड़खड़ा गया था। हालांकि कानपुर में टीम जबरदस्त वापसी करेगी।

तो दूल्हा बने भुवनेश्वर कुमार की कमी खलेगी, या विजय शंकर बनेंगे 'विराट' हथियार

तो दूल्हा बने भुवनेश्वर कुमार की कमी खलेगी, या विजय शंकर बनेंगे 'विराट' हथियार

भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने कोलकाता में पहले टेस्ट में 8 विकेट झटके थे। पहली पारी में भुवी ने 4 विकेट झटके और दूसरी पारी में भी 4 विकेट झटके थे। दूसरी पारी में भुवी ने जिस तरह की गेंदबाजी की वो बहुत कम देखने को मिलती है। भुवी ने दूसरी पारी में 11 ओवरों में 8 मेडन कराए थे और मात्र 8 रन देकर 4 विकेट झटके थे। लेकिन अब भुवी दूल्हा बन गए हैं। शादी के चलते उन्हें टेस्ट सीरीज से रिलीज कर दिया गया है। ऐसे में सवाल है कि भुवी की कमी पूरी कौन करेगा? गौरतलब है कि चयनकर्ताओं ने बाकी के दोनों मैचों के लिए भुवी की जगह तमिलनाडु के धाकड़ ऑलराउंडर विजय शंकर को टीम में शामिल किया है। विजय बतौर ऑलराउंडर टीम में शामिल हुए हैं। वैसे तो उन्हें हार्दिक पांड्या का विकल्प माना जा रहा है लेकिन अब क्या उन्हें भुवी की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी? हालांकि विजय का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन रहा है। ऐसे में उनसे डेब्यू मैच में प्रभावी प्रदर्शन की उम्मीद है।

ये हैं विजय के शानदार आंकड़े

ये हैं विजय के शानदार आंकड़े

फर्स्ट क्लास करियर की बात करें तो विजय ने 32 फर्स्ट क्लास क्रिकेट में लगभग 50 (49.43) के एवरेज से कुल 1671 रन बनाए हैं जिसमें 5 शतक और 10 अर्धशतक शामिल हैं। बता दें कि आईपीएल में विजय 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद के हिस्सा भी रहे थे। उन्होंने 4 मुकाबले खेले और 50.50 की औसत से 101 रन बनाए। 63 नॉटआउट उनका बेस्ट स्कोर रहा।

फिर होगा टीम इंडिया की ओपनिंग में बदलाव

फिर होगा टीम इंडिया की ओपनिंग में बदलाव

भुवी के अलावा टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज शिखर ने भी व्यक्तिगत कारणों के चलते खुद को पहले मैच से अलग कर लिया है। ऐसे में धवन की जगह मुरली विजय का ओपनिंग जोड़ी के तौर पर लौटना पक्का माना जा रहा है। मुरली विजय केएल राहुल के साथ ओपनिंग करेंगे। गौरतलब है कि कोलकाता टेस्ट में भारत की पहली पारी की पहली ही गेंद पर आउट होने वाले केएल राहुल ने दूसरी पारी में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी। हालांकि मुरली विजय पर सभी की निगाहें होंगी क्योंकि उन्होंने आखिरी बार मुरली विजय ने भारत के लिए टेस्ट मैच 25 मार्च, 2017 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। इसके बाद से ही वो चोट के कारण टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। धवन ने कोलकाता टेस्ट की दूसरी पारी में अच्छी बल्लेबाजी की थी लिहाजा मुरली विजय पर भी अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव होगा।

भारतीय गेंदबाजी में होगा बदलाव!

भारतीय गेंदबाजी में होगा बदलाव!

नागपुर की पिच तेज गेंदबाजों के लिए स्वर्ग होगी। ऐसे में भुवी की जगह टीम इंडिया ईशांत शर्मा को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकती है। पहले टेस्ट मैच से बाहर रहने वाले ईशांत को रणजी खेलने के लिए रिलीज कर दिया गया था लेकिन गुरुवार को वो टीम के फिर जुड़ गए हैं। उन्होंने जमकर प्रैक्टिस की। हालांकि पहले टेस्ट मैच में फ्लॉप रहे रविंद्र जडेजा की जगह कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया जा सकता है। अगर पिच ज्यादा ही हरी हुई तो फिर विजय शंकर का डेब्यू पक्का है। बाकी शमी, उमेश यादव और अश्विन का प्लेइंग इलेवन में खेलना पक्का है।

श्रीलंका भी लगाएगी पूरा जोर

श्रीलंका भी लगाएगी पूरा जोर

श्रीलंकी की बात करें तो एक बार फिर से सुरंगा लकमल की गेंदबाजी भारतीय बल्लेबाजों के लिए अग्नि परीक्षा होगी। इसके अलावा दासुन सनाका, दिमुथ करुणारत्ने और विकेट कीपर डिकवेला पर भी सभी की निगाहें होंगी।

Story first published: Thursday, November 23, 2017, 16:39 [IST]
Other articles published on Nov 23, 2017
Please Wait while comments are loading...