3rd T20, IND vs SL: पुणे में श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने उतरेगी 'विराट सेना', देखें किसमें कितना दम

नई दिल्ली। इंदौर में श्रीलंका के खिलाफ 7 विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-0 से आगे चल रही भारतीय टीम शुक्रवार को पुणे के एमसीए स्टेडियम में क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी। सीरीज का पहला मैच बारिश और गीली पिच की वजह से धुल जाने के कारण भारत और श्रीलंका की टीमें शुक्रवार को महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में तीसरे और आखिरी टी-20 मैच के लिए आमने-सामने होंगी। इस मैच में जहां भारतीय टीम श्रीलंका को हरा कर साल 2020 में अपनी पहली टी20 सीरीज जीतना चाहेगी वहीं लसिथ मलिंगा की कप्तानी वाली श्रीलंकाई टीम आखिरी मैच में जीत दर्ज कर सम्मान बचाने की कोशिश करेगी।

INDvAUS: एरॉन फिंच ने बताया भारत दौरे पर क्यों लगता है डर, सीरीज जीतने के लिये ला रहे सीक्रेट वेपन

सीरीज में 1-0 से आगे चल रही भारतीय टीम के लिये इंदौर टी20 में सब-कुछ प्लान के मुताबिक बीता जबकि श्रीलंका की टीम को खेल के हर डिपार्टमेंट में मुश्किलों का सामना करना पड़ा। पुणे में होने वाले तीसरे और आखिरी टी20 मैच से पहले आइये एक नजर डालते हैं कि किस टीम का पलड़ा भारी रहने वाला है।

एमएस धोनी के संन्यास पर रवि शास्त्री का बड़ा बयान, कहा- वनडे क्रिकेट को जल्द कह सकते हैं अलविदा

गेंदबाजों ने भारत को दिलाई मजबूत शुरुआत

गेंदबाजों ने भारत को दिलाई मजबूत शुरुआत

इंदौर टी20 में श्रीलंका के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों ने दम दिखाते हुए बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया। भारत के लिये नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर की जोड़ी ने अहम भूमिका निभाते हुए 5 विकेट हासिल किये। कुलदीप यादव ने भी शानदार गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट झटके थे जबकि वाशिंगटन सुंदर ने 1 विकेट लिया था।

वहीं चोट के बाद मैदान पर वापसी कर रहे जसप्रीत बुमराह ने मिला-जुला प्रदर्शन किया। बुमराह ने चार ओवर फेंके थे और 32 रन देकर एक विकेट लिया था।

आखिरी मैच में अपनी पुरानी लय को वापस हासिल कर जसप्रीत बुमराह न्यूजीलैंड दौरे के लिये खुद को तैयार रखना चाहेंगे।

भारतीय बल्लेबाजी ने दिखाया दम

भारतीय बल्लेबाजी ने दिखाया दम

वहीं श्रीलंका के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया और आसानी से लक्ष्य को महज 17.3 ओवर में हासिल कर लिया। भारतीय टीम के लिये लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, विराट कोहली ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए जीत में अहम रोल निभाया।

चोट से वापसी कर रहे शिखर धवन भी बुमराह की तरह अपनी लय को हासिल करने में जूझते नजर आये हालांकि इस दौरान उन्होंने रन किये जिससे उनके आत्म-विश्वास में बढ़ोतरी हुई होगी।

वह गेंद को बल्ले पर सही तरह से ले नहीं पा रहे थे। दूसरे मैच में धवन एक बार फिर फॉर्म में वापसी की कोशिश करेंगे।

संजू सैमसन को फिर नहीं मिलेगा मौका, टीम में हो सकता है यह अहम बदलाव

संजू सैमसन को फिर नहीं मिलेगा मौका, टीम में हो सकता है यह अहम बदलाव

इंदौर टी20 की बात करें तो भारतीय टीम ने हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया था। यहां तक कि पिछले कुछ समय से अपनी खराब फील्डिंग के लिये आलोचना का सामना कर रही विराट सेना ने इस विभाग में भी काफी सुधार किया।

ऐसे में एक बार फिर टीम में बदलाव की उम्मीद कम ही नजर आती है। इसी लिहाज से देखा जाए तो संजू सैमसन को लगातार तीसरी सीरीज में टीम का हिस्सा होने के बावजूद अंतिम-11 में शामिल नहीं किया जायेगा।

हालांकि तीसरे और आखिरी टी20 मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली रविंद्र जडेजा को अंतिम -11 में वापस शामिल कर सकते हैं ऐसा हुआ तो शिवम दुबे को बाहर बिठाया जा सकता है।

टीम से खासा नाराज हैं श्रीलंकाई कोच

टीम से खासा नाराज हैं श्रीलंकाई कोच

वहीं श्रीलंका की बात की जाए तो उसका प्रदर्शन किस तरह का निराशाजनक था इस बात का पता उसके नए कोच मिकी आर्थर के बयान से पता चल जाता है जो उन्होंने दूसरे मैच के बाद दिया था।

कोच ने कहा था, 'अधिकतर समय, सही समय पर खेल की कम समझ होने की कमी से हमें नुकसान हुआ।'

कोच अपने बल्लेबाजों के खासे नाराज दिखे थे। उन्होंने कहा था कि बल्लेबाजों का स्ट्राइक रोटेट न करना नुकसानदायक रहा। कोच की बात पर बल्लेबाज कितना अमल करते हैं यह मैच के दिन पता चलेगा।

तीसरे मैच से भी बाहर हुए इसुरु उदाना

तीसरे मैच से भी बाहर हुए इसुरु उदाना

वहीं गेंदबाजी में श्रीलंका को एक और झटका लगा है। दूसरे मैच से पहले चोटिल हुए तेज गेंदबाज इसुरु उदाना के तीसरे मैच में भी नहीं खेलेंगे। दूसरे मैच के बाद टीम के कप्तान लसिथ मलिंगा ने कहा था कि उन्हें अपने प्रमुख गेंदबाज उदाना की कमी खली।

कप्तान अपने मुख्य गेंदबाज के न रहते हुए मलिंगा टीम की जिम्मेदारी सफलता से संभालते हैं इस पर संदेह है क्योंकि पहले मैच में टीम की गेंदबाजी भी अच्छी नहीं रही था। मलिंगा ने खुद चार ओवरों में 41 रन दिए जबकि वह टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज हैं।

श्रीलंका के लिए मौजूदा फॉर्म में भारत को मात देना संभव नहीं लग रहा लेकिन खेल के इस सबसे छोटे प्रारूप में कभी भी कुछ भी हो सकता है।

कुछ ऐसी नजर आ सकती है पुणे में टीमें

कुछ ऐसी नजर आ सकती है पुणे में टीमें

टीमें (सम्भावित):

भारत : शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह।

श्रीलंका : लसिथ मलिंगा (कप्तान), वानिंडु हसारंगा, ओशाडा फर्नाडो, अविश्का फर्नाडो, दानुष्का गुणाथिलका, लाहिरु कुमारा, एंजेलो मैथ्यूज, कुशल मेंडिस, कुशल परेरा, भानुका राजापक्षा, लक्षण संदकाना।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, January 9, 2020, 16:43 [IST]
Other articles published on Jan 9, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X