शिखर धवन ने श्रीलंका की इस हरकत पर खड़े किए सवाल, शमी को लेकर भी दिया जवाब

Posted By:

India vs Sri Lanka 3rd test: Shikhar Dhawan Questions Sri Lanka Approach To Delhi Pollution

नई दिल्ली। शिखर धवन ने मंगलवार को दिल्ली टेस्ट के दौरान प्रदूषण के मुद्दे पर श्रीलंका के दृष्टिकोण पर सवाल उठाते हुए कहा कि एक पेशेवर क्रिकेटरों के रूप में खेलने के आपके काम के रास्ते में ये सब नहीं आना चाहिए। भारत के खिलाफ चल रहे तीसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका के खिलाड़ियों को स्मॉग के कारण सांस की समस्या की शिकायत देखने को मिली थी।

धवन ने चौथे दिन के खेल के बाद कहा, "मैं इस तथ्य को छिपा नहीं सकता कि प्रदूषण है, लेकिन अगर आपको जॉब सौंपी गई है तो आपको आगे बढ़ना होगा और करना चाहिए।" धवन ने ये भी कहा कि अन्य राज्यों के कई भारतीय खिलाड़ी राष्ट्रीय राजधानी में जारी परिस्थितियों में समायोजन कर रहे हैं।

चौथे दिन श्रीलंका के खिलाड़ियों ने एक बार फिर से मास्क लगाए, जबकि तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल और मोहम्मद शमी को तो मैदान पर उल्टियां करते भी देखा गया।

यह पूछने पर कि क्या वह श्रीलंका के साथ सहानुभूति रखते हैं, धवन ने जवाब दिया- "हमारी टीम में कई खिलाड़ी हैं जो दूसरे राज्यों से आते हैं जिन्हें दिल्ली में इस प्रदूषण आदत नहीं हैं। लेकिन अगर आपको जॉब सौंपी गई है (खेलने की) तो आप किसी भी चीज को अपने रास्ते पर नहीं आने दे सकते हैं। यह मेरी सोच है क्योंकि हमारी टीम में हर कोई दिल्ली से नहीं है। उनके लिए भी स्थिति समान है।"

लेकिन जब एक पत्रकार ने उन्हें याद दिलाया कि अश्विन, विजय और राहणे ने वर्ष भर में दिल्ली में बहुत क्रिकेट खेला है तो धवन जवाब दिया- "देखो, अगर आप किसी अन्य समय में दिल्ली में खेल रहे हैं, तो प्रदूषण आपको उतना प्रभावित नहीं करेगा जितना अभी करता है। मैं कभी नहीं कहूंगा कि दिल्ली में प्रदूषण नहीं है, बेशक प्रदूषण है। सर्दियों के दौरान, बहुत धुम्रपान होता है, तो हालात चाहे जो भी हो, हमें उसी के हिसाब से खुद को समायोजित करने की आवश्यकता होती है। जब आप देश के लिए खेल रहे हैं, तो आपको अपना काम करना होगा।"

हालांकि धवन ने ये भी माना कि श्रीलंकाई खिलाड़ी जो मुख्य रूप से समुद्र से घिरे शहरों से आते हैं उन्हें कुछ समस्याएं हो सकती हैं। धवन ने आगे कहा कि "हो सकता है कि वे असुविधाजनक हों। श्रीलंका में कम प्रदूषण हो सकता है। श्रीलंका में अधिक समुद्र तट हैं। यह स्वाभाविक है कि समुद्र तटों से घिरा शहर में प्रदूषण नहीं होगा। जैसा कि मैंने कहा मैं दिल्ली में प्रदूषण को छिपा नहीं दूँगा। अब अगर वह वहां है, तो वह है! हम इसमें मदद नहीं कर सकते हैं। हो सकता है कि वे इसे ज्यादा महसूस कर रहे हैं, मुझे पता नहीं है लेकिन फिर भी मैं आग्रह करता हूं कि हमें अपना कर्तव्य करना चाहिए - जो कि क्रिकेट खेलना है।"

धवन ने विस्तार से आगे कहा- "देखो, मैं दिल्ली में पैदा हुआ हूं और यहीं मेरा पोषण हुआ है। चूंकि यह कुछ राज्यों में फसल कटाई का समय है, इसलिए इस वर्ष के दौरान प्रदूषण थोड़ा अधिक है। इस बार भी, हम अच्छे धूप का अनुभव नहीं करते हैं। यदि सूर्योदय होता तो प्रदूषण कम होता। मुझे नहीं लगता कि क्रिकेट खेलना एक समस्या थी। जहां तक शमी का संबंध है, वह ठीक है और आप उसे कल खेलते हुए देखेंगे।"

Story first published: Wednesday, December 6, 2017, 10:23 [IST]
Other articles published on Dec 6, 2017
Please Wait while comments are loading...