आंकड़ेः ब्याह रचाने गए भुवनेश्वर कुमार की जगह लेगा ये धाकड़ ऑलराउंडर, क्या आप जानते भी हैं इन्हें?

Posted By:

India vs sri lanka: Vijay Shankar replace Bhuvneshwar kumar, know the stats about vijay

नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच नागपुर में 24 नवंबर को खेला जाएगा। लेकिन इस मैच में पहले टेस्ट मैच के हीरो रहे भुवनेश्वर कुमार नहीं खेलेंगे। दरअसल भारतीय टीम के धाकड़ तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार जल्द ही शादी के बंधन में बंधने जा रहा हैं। 23 नवंबर को मेरठ में भुवनेश्वर कुमार की शादी होगी। भुवी के अलावा भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भी दूसरे टेस्ट मैच से बाहर रहेंगे। हालांकि धवन के विकल्प के तौर मुरली विजय टीम के साथ पहले से ही जुड़े हुए हैं लेकिन अब भुवनेश्वर कुमार की जगह टीम में तमिलनाडु के युवा ऑलराउंडर विजय शंकर को शामिल किया गया है। भुवनेश्नर कुमार बाकी के दोनों मैचों में नहीं खेल पाएंगें। वहीं शिखर धवन आखिरी मैच के लिए उपलब्ध रहेंगे।

शंकर ने रणजी और लिस्ट ए के मैचों में दमदार प्रदर्शन किया है

शंकर ने रणजी और लिस्ट ए के मैचों में दमदार प्रदर्शन किया है

भुवी की जगह टीम में शामिल किए गए विजय शंकर के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे। दरअसल विजय शंकर केवल भारत-ए की तरफ से ही खेले हैं। अगर नागपुर में उन्हें प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका मिलता है तो वह उनका भारत की तरफ से किसी भी फॉर्मट में इंटरनेशनल डेब्यू होगा। विजय शंकर ने रणजी और लिस्ट ए के मैचों में दमदार प्रदर्शन किया है।

हरफनमौला हार्दिक पांड्या के बैकअप के तौर पर माना जाता

हरफनमौला हार्दिक पांड्या के बैकअप के तौर पर माना जाता

टेस्ट टीम के लिए चुना जाना विजय के लिए किसी सपने के सच होने जैसा है। चयन के बाद शंकर ने कहा कि वह लंबे समय से राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने का सपना देख रहे थे, लेकिन भारतीय टेस्ट टीम में जगह पाना उनके लिये हैरानी भरा रहा। शंकर को तेज गेंदबाज हरफनमौला हार्दिक पांड्या के बैकअप के तौर पर माना जाता है। भारत ए के लिए खेल चुके 26 बरस के शंकर ने कहा कि बतौर हरफनमौला इससे उन्हें परिपक्व होने में मदद मिली। उन्होंने कहा,‘‘मैने फिटनेस पर काफी मेहनत की है। मैंने एनसीए में फिजियो और ट्रेनर के साथ रिहैबिलिटेशन में भाग लिया। इससे मैं मजबूत हुआ हूं।''

ऐसा रहा फर्स्ट क्लास करियर

ऐसा रहा फर्स्ट क्लास करियर

फर्स्ट क्लास करियर की बात करें तो विजय ने 32 फर्स्ट क्लास क्रिकेट में लगभग 50 (49.43) के एवरेज से कुल 1671 रन बनाए हैं जिसमें 5 शतक और 10 अर्धशतक शामिल हैं। बता दें कि आईपीएल में विजय 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद के हिस्सा भी रहे थे। उन्होंने 4 मुकाबले खेले और 50.50 की औसत से 101 रन बनाए। 63 नॉटआउट उनका बेस्ट स्कोर रहा।

बेहतर रहा है ऑलराउंडर प्रदर्शन

बेहतर रहा है ऑलराउंडर प्रदर्शन

2012-13 में रणजी ट्रॉफी में डेब्यू करने वाले विजय ने तीन मैचों के बाद नाबाद शतक जड़ा था। रणजी का 2014-15 सीजन विजय के लिए खास रहा। उस दौरान विजय ने 7 मैचों में 577 रन बनाए, जिसमें दो शतक और तीन फिफ्टी भी शामिल थीं। इसके साथ ही उन्होंने 8 विकेट भी हासिल किए।

Story first published: Tuesday, November 21, 2017, 17:52 [IST]
Other articles published on Nov 21, 2017
Please Wait while comments are loading...