257 रनों से जीता भारत, 2-0 से किया वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ

India vs WestIndies 2nd Test Highlights:Team India thrash Windies by 257 runs | वनइंडिया हिंदी

जमैका। भारत ने जमैका टेस्ट में वेस्टइंडीज को 257 रनों से मात देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में उसका 2-0 से सूपड़ा साफ कर दिया। दूसरी पारी में रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक तीन-तीन विकेट लिए। भारत के 468 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही वेस्ट इंडीज टीम कुल 210 रन बनाकर ही ढेर हो गई। इस मैच में शानदार शतक जड़ने वाले युवा बल्लेबाज हनुमा विहारी मैन ऑफ द मैच चुने गए।

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने हनुमा विहारी (111*) के शतक और कप्तान विराट कोहली (76) व ईशांत शर्मा (57) के अर्धशतकों की बदौलत पहली पारी में 416 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। इसके बाद बुमराह की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज की टीम को पहली पारी में 117 रनों पर ढेर कर दिया। तेज गर्मी और गेंदबाजों को हो रही परेशानी को देखते हुए कप्तान विराट कोहली ने फॉलोऑन न देकर दूसरी पारी में फिर बल्लेबाजी का निर्णय किया।

दूसरी पारी में भारत ने अजिंक्य रहाणे के 64 और हनुमा विहारी के शानदार 53 रनों की बदौलत वेस्टइंडीज के सामने कुल 468 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम दूसरी पारी में 210 रनों पर ऑलआउट हो गई और टीम इंडिया ने चौथे दिन ही जीत दर्ज कर ली। दूसरी पारी में विंडीज टीम के सलामी बल्लेबाज ब्रैथवेट और कैम्पबेल जल्दी आउट हो गए।

रोस्टन चेज और शिमरॉन हेटमेयर 100 रन से पहले ही अपने विकेट गंवा बैठे। कप्तान जेसन होल्डर (39) ने कुछ संघर्ष किया। लेकिन जडेजा ने उन्हें आउट कर विंडीज की पारी समेट दी। जडेजा और शमी ने दूसरी पारी में 3-3 विकेट लिए। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टेस्ट फॉर्मेट में भारत के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। विराट कोहली से पहले टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे सफल कप्तान एमएस धौनी थे, जिनकी अगुवाई में भारतीय टीम ने 27 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की थी।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Tuesday, September 3, 2019, 1:23 [IST]
Other articles published on Sep 3, 2019
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X