साल 2021 में व्यस्त रहेगी भारतीय टीम, देखें कब और किसके खिलाफ होंगे मैच

Team India schedule for 2021 : नई दिल्ली। साल 2020 में क्रिकेट प्रशंसकों के पास सबसे अच्छा समय नहीं था क्योंकि पूरी दुनिया कोरोनोवायरस (Coronavirus) महामारी के कारण एक ठहराव में आ गई थी। प्रकोप के मद्देनजर मार्च में क्रिकेट (Cricket) को निलंबित कर दिया गया था और लगभग 4 महीने तक दुनिया भर में कोई मैच नहीं हुआ था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट अंत में जुलाई में फिर से शुरू हुआ जब इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज का स्वागत किया और उसके बाद से, खेल धीरे-धीरे सामान्य स्थिति की ओर लौट आया।

कुछ मैचो में प्रशंसकों को स्टेडियमों में भाग लेने की अनुमति मिली, लेकिन खेल अभी पूरी तरह से सामान्य नहीं हो पाया है क्योंकि दुनिया अभी भी खतरनाक वायरस से लड़ रही है। जहां तक ​​भारतीय क्रिकेट का सवाल है, यह सितंबर में शुरू हुआ जब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) हुआ। यूएई में टूर्नामेंट भारत में महामारी की स्थिति के कारण आयोजित किया गया था और यह एक बड़ी हिट थी।

Flashback 2020 : वो 3 बाॅलर, जिन्होंने T-20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालेFlashback 2020 : वो 3 बाॅलर, जिन्होंने T-20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डाले

व्यस्त रहने वाला है 2021

व्यस्त रहने वाला है 2021

आईपीएल के समापन के बाद, टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरी और अपना पहला मैच 27 नवंबर को खेला। इससे पहले, भारत का आखिरी मैच मार्च की शुरुआत में था। भारत अभी भी ऑस्ट्रेलिया में है और वर्तमान में चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला में व्यस्त है। लेकिन 2020 के विपरीत, वर्ष 2021 टीम के लिए एक व्यस्त वर्ष होने वाला है और प्रशंसकों को एक यादगार वर्ष के लिए तैयार रहना चाहिए।

टीम इंडिया 2021 में कुछ बड़े असाइनमेंट के लिए तैयार है जो सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट के साथ शुरू होगा। टीम को टी 20 विश्व कप 2021, और एशिया कप 2021 जैसे मार्की टूर्नामेंट खेलने के अलावा नए साल में इंग्लैंड जाना है। बीसीसीआई द्वारा शेड्यूल जारी करना अभी बाकी है, लेकिन इनसाइडपोर्ट के अनुसार, विराट कोहली एंड कंपनी जनवरी से दिसंबर 2021 तक 16 वनडे, 23 टी 20 आई और 14 टेस्ट खेलने के लिए तैयार हैं, जिसमें एशिया कप और टी 20 विश्व कप के मैच शामिल नहीं हैं।

बुमराह ने की इस साल सबसे ज्यादा कमाई, कोहली-रोहित को पछाड़ा

यहां 2021 के लिए टीम इंडिया के कार्यक्रम पर एक नजर डालते हैं:

यहां 2021 के लिए टीम इंडिया के कार्यक्रम पर एक नजर डालते हैं:

ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत - जनवरी

नए साल की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया में चल रही टेस्ट सीरीज से होगी। 2021 में टीम इंडिया का पहला असाइनमेंट SCG में तीसरा टेस्ट होगा। चौथा और अंतिम टेस्ट 15 जनवरी से ब्रिस्बेन में खेला जाएगा। यह भारत के ऑस्ट्रेलिया के लंबे दौरे का अंत भी करेगा।

भारत का इंग्लैंड दौरा - फरवरी से मार्च

ऑस्ट्रेलिया के दौरे के बाद इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला होगी। भारत ने इस साल जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के बाद से घर में कोई खेल नहीं खेला है। भारत चार टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी 20 मैचों की सीरज के लिए इंग्लैंड का दौरा करेगा।

आईपीएल 2021 - अप्रैल से मई

जबकि आईपीएल 2020 महामारी के कारण यूएई में खेला गया था, आगामी संस्करण अप्रैल और मई के बीच घर पर खेला जाना तय है।

एशिया कप के लिए भारत का श्रीलंका दौरा (जून-जुलाई)

आईपीएल के बाद, भारत तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला और पांच टी 20 आई के लिए श्रीलंका का दौरा करेगा। भारत एशिया कप में हिस्सा लेने के लिए श्रीलंका में अपने प्रवास का विस्तार करेगा जहां वे अपने खिताब का बचाव करेंगे।

भारत का जिम्बाब्वे दौरा (जुलाई)

श्रीलंका दौरे के बाद, टीम इंडिया सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए जिम्बाब्वे के लिए उड़ान भरेगी। यह दौरा मूल रूप से 2020 में होने वाला था लेकिन COVID-19 के कारण स्थगित कर दिया गया था।

भारत का इंग्लैंड दौरा (अगस्त से सितंबर)

भारत का इंग्लैंड दौरा (अगस्त से सितंबर)

जिम्बाब्वे दौरे के बाद, भारत इंग्लैंड के खिलाफ ब्लॉकबस्टर श्रृंखला के लिए ब्रिटेन के लिए उड़ान भरेगा। भारत अगस्त में इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट खेलेगा। श्रृंखला आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टीम के अभियान के दोनों को किकस्टार्ट करेगी।

दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा (अक्टूबर)

इंग्लैंड के दौरे के बाद, भारत स्वदेश लौटेगा और अक्टूबर के महीने में ICC T20 विश्व कप 2021 से पहले दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगा।

आईसीसी टी 20 विश्व कप 2021

अगले साल का सबसे बड़ा कार्यक्रम टी 20 विश्व कप होगा और भारत में आयोजित किया जाएगा। द मेन इन ब्लू ट्रॉफी पर हाथ रखने के लिए बेताब होगा। 2007 में इसके उद्घाटन संस्करण के बाद से उन्होंने यह खिताब नहीं जीता है।

न्यूजीलैंड का भारत दौरा (नवंबर-दिसंबर)

टी 20 विश्व कप के समापन के बाद, विराट कोहली एंड कंपनी नवंबर-दिसंबर में न्यूजीलैंड के लिए दो टेस्ट और तीन टी 20 मैचों की मेजबानी करेगा।

दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा (दिसंबर)

साउथ अफ्रीका 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने भारत 2021 के दिसंबर महीने में आयेगा। टेस्ट के अलावा 3 टी-20 मैचों की सीरीज भी होगी।

Test : टीम इंडिया ने रोहित का किया जोरदार स्वागत, BCCI ने शेयर किया वीडियोTest : टीम इंडिया ने रोहित का किया जोरदार स्वागत, BCCI ने शेयर किया वीडियो

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, December 31, 2020, 11:41 [IST]
Other articles published on Dec 31, 2020

Latest Videos

    + More
    POLLS
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Yes No
    Settings X