अंतर्राष्ट्रीय लेफ्ट हैंडर्स डे पर ऐसी हो सकती है बेस्ट World XI, टीम में सभी बायें हाथ के खिलाड़ी

नई दिल्ली। विश्व क्रिकेट में आज अंतर्राष्ट्रीय लेफ्ट हैंडर्स डे सेलिब्रेट किया जा रहा है। आमतौर पर इस दिन को उन लोगों को समर्पित किया जाता है जो कि बायें हाथ से अपना सारा काम करते हैं। अक्सर देखने को मिलता है कि दाएं हाथ से काम करने वालों की तुलना में बायें हाथ से काम करने वाले लोगों की संख्या काफी कम होती है, इसी लिये इस दिन की शुरुआत की गई। इस मौके पर भारतीय टीम के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह ने क्रिकेट के दिग्गज बायें हाथ के खिलाड़ियों को सलाम किया।

ENG vs PAK: पाकिस्तानी बल्लेबाज के प्राइवेट पार्ट पर लगी गेंद, जमीन पर गिरा

युवराज सिंह ने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा, अपने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और ऑस्ट्रेलिया के दोनों दिग्गज सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हैडन और एडम गिलक्रिस्ट फोटो पोस्ट करके 'इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे' की बधाई दी। इस मौके पर हमने भी वनडे क्रिकेट के लिहाज से वर्ल्ड की बेस्ट लेफ्टहैंडर्स XI टीम को तैयार की है।

ENG vs PAK: पाकिस्तानी बल्लेबाज के प्राइवेट पार्ट पर लगी गेंद, जमीन पर गिरा

सौरव गांगुली (कप्तान)

सौरव गांगुली (कप्तान)

हम अपनी इस टीम की कमान भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और रणनीतियां बनाने के मामले में बेजोड़ सौरव गांगुली को देंगे। जिनका वनडे क्रिकेट में रिकॉर्ड शानदार रहा है। 311 वनडे मैच खेलने वाले सौरव गांगुली ने 11,363 रन बनाए हैं, जिनमें 22 शतक भी शामिल हैं। बेस्ट वर्ल्ड XI में सौरव गांगुली कप्तान के साथ-साथ सलामी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी भी निभायेंगे।

सनथ जयसूर्या (श्रीलंका)

सनथ जयसूर्या (श्रीलंका)

श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या को इस टीम में दूसरे सलामी बल्लेबाज की जगह दी है। उन्होंने अपने करियर में 445 वनडे मैच खेलकर 28 शतक लगाते हुए 13,430 रन बनाये। इसके साथ ही सनथ जयसूर्या अपनी टीम के लिये एक अच्छे लेफ्टआर्म स्पिनर भी हैं, जिनके नाम वनडे प्रारूप में 323 विकेट लेने का रिकॉर्ड है।

ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज)

ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज)

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और इस दिग्गज बल्लेबाज कैरिबियाई टीम के लिये शानदार क्रिकेट खेला और अपने करियर में 299 वनडे मैच खेलकर 10405 रन बनाये, इसमें 19 शतक भी शामिल हैं। ब्रायन लारा को अपनी टीम में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी दी गई है।

कुमार संगाकारा (श्रीलंका)

कुमार संगाकारा (श्रीलंका)

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और बायें हाथ के बल्लेबाज कुमरा संगाकारा को इस लिस्ट में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी दी गई है, जिन्होंने अपने करियर के दौरान इस प्रारूप में 14,234 रन बनाने का कारनामा किया है और इस दौरान 25 शतक भी जड़े।

युवराज सिंह (भारत)

युवराज सिंह (भारत)

इस लिस्ट में भारतीय टीम की बल्लेबाजी के मध्यक्रम की कभी रीढ़ माने जाने वाले युवराज सिंह को यहां भी वहीं जिम्मेदारी दी गई है। वह बल्लेबाजी के साथ-साथ अपनी गेंदबाजी से भी टीम की पारी को आगे बढ़ाने का काम करते हैं। युवराज सिंह ने अपने करियर में 304 वनडे खेलकर 8701 रन बनाने का काम किया और इस दौरान 14 शतक भी लगाये। गेंदबाजी में भी उन्होंने अपने नाम 111 विकेट किये। उन्हें इस टीम में 5वें नंबर की जिम्मेदारी दी गई है।

शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)

शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)

इस लिस्ट में बांंग्लादेश टीम के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन छठे नंबर पर हैं जिन्होंने अपने करियर में 206 वनडे मैच खेलकर 6323 रन बनाये, इस दौरान उन्होंने 9 शतक भी लगाये हैं। इसके साथ ही उन्होंने गेंदबाजी में 260 विकेट लेने का कारनामा किया है।

माइकल बेवन (ऑस्ट्रेलिया)

माइकल बेवन (ऑस्ट्रेलिया)

इस कंगारू खिलाड़ी को अपने दौर में उम्दा मैच फिनिशर माना जाता था। वह निचले क्रम में बैटिंग कर तेजी से रन बनाने में माहिर थे। 232 वनडे खेलकर उन्होंने 6912 रन अपने नाम दर्ज किए। निचले क्रम में बैटिंग करने वाले इस बल्लेबाज के नाम 6 शतक भी दर्ज हैं। हमारी इस टीम में उन्हें नंबर 6 पर बैटिंग मिल रही है।

एडम गिलक्रिस्ट, विकेटकीपर (ऑस्ट्रेलिया)

एडम गिलक्रिस्ट, विकेटकीपर (ऑस्ट्रेलिया)

वैसे तो ऑस्ट्रेलिया के लिए गिली ज्यादातर ओपनिंग पर बैटिंग करते दिखाई दिए। लेकिन वर्ल्ड वनडे XI टीम में वह उस पॉजिशन पर गांगुली जयसूर्या के मुकाबले कुछ हल्के लगे। इसलिए उन्हें यहां नंबर 7 पर बैटिंग के लिए चुना गया है। गिली ने अपने वनडे करियर में 287 मैच खेलकर 9619 रन बनाए, जिनमें 16 शतक भी उनके नाम हैं। उन्हें इस टीम में विकेटकीपिंग की भी जिम्मेदारी दी गई है।

वसीम अकरम (पाकिस्तान)

वसीम अकरम (पाकिस्तान)

पाकिस्तान के इस दिग्गज खिलाड़ी के नाम कई बेमिसाल रेकॉर्ड दर्ज हैं। वनडे इस फॉर्मेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं। अपने वनडे करियर में अकरम ने 356 वनडे मैच खेलकर कुल 502 शिकार अपने नाम किए। वह पेस अटैक की अगुआई करेंगे।

डैनियल विटोरी (न्यूजीलैंड)

डैनियल विटोरी (न्यूजीलैंड)

अपने करियर में यह तेज स्पिन गेंदबाज ज्यादातर समय फास्ट पिचों पर ही खेला। लेकिन फिर भी वह प्रभावी गेंदबाज रहे। 295 वनडे खेलकर 305 शिकार अपने नाम किए।

जहीर खान (भारत)

जहीर खान (भारत)

भारत के इस वर्ल्ड कप विजेता (2011) खिलाड़ी ने अपने करियर में 200 वनडे मैच खेले। उनके नाम 282 विकेट दर्ज हैं। जहीर इस लेफ्टहैंडर वर्ल्ड XI में अकरम के साथ दूसरे छोर से बोलिंग की जिम्मेदारी निभाएंगे।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, August 13, 2020, 22:39 [IST]
Other articles published on Aug 13, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X