IPL 2019 : BCCI ने बताया ऋषभ पंत के 'मैच फिक्सिंग' वाले VIDEO का सच

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) और विवाद साथ-साथ चलते हैं। आईपीएल के 12वें संस्करण में अब तक 12 मैच हो चुके हैं और अश्विन के मैनकेडिंग से लेकर मुंबई इंडियंस बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के मैच में नो बॉल नहीं दिए जाने तक IPL के इस एडिशन में भी एक के बाद कई विवाद सामने आ रहे हैं। बीते रविवार को दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर ऋषभ पंत का ऐसा VIDEO सोशल मीडिया पर वायरल हुआ जिससे टी-20 लीग के इस प्रारूप की विश्वसनीयता पर सवाल उठने लगे हैं। क्या शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और कोलकाता नाईट राइडर्स (Kokata Knight Riders) के बीच दिल की धड़कनों को रोक देने वाला मैच फिक्स था। आईपीएल पहले भी इस तरह के विवादों में रहा है और क्रिकेट के इस टूर्नामेंट पर सवाल उठते रहे हैं। संदीप लमिछाने के बॉल फेंकने से पहने ऋषभ पंत को कैसे पता था कि यह चौका जाएगा ? इन सभी सवालों के जवाब BCCI ने खुद दिया है।

"ये तो वैसे भी चौका है"

आईपीएल-12 में पहली बार किसी मैच का फैसला सुपर ओवर से हुआ। शनिवार की रात दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में दिल्ली बनाम कोलकाता के मैच का एक मिनट से भी कम समय के एक VIDEO में ऋषभ पंत को गेंद फेंके जाने से पहले ही "ये तो वैसे भी चौका है" बोलते हुए सुना गया। रविवार को इस VIDEO ने सोशल मीडिया पर धूम मचा दी और एक बार फिर आईपीएल की विश्वसनीयता पर सवाल उठने लगे। BCCI ने इस वीडियो का संज्ञान लिया और पूरे मसले पर जवाब दिया है। पढ़िए क्या है उनका पक्ष।

IPL 2019 के पहले 'शतकवीर' संजू सैमसन, 7 अनसुनी कहानी

BCCI ने बताया सच

BCCI ने बताया सच

BCCI के एक आला अधिकारी ने पीटीआई से बातचीत में कहा है कि "सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो गलत तरीके से बनाया गया (misconstrued) है। मैच के चौथे ओवर में (3.4) रोबिन उथप्पा स्ट्राइक पर गार्ड ले रहे थे। संदीप लमिछाने गेंदबाजी के लिए तैयार हो रहे थे। वायरल हो रहे इस VIDEO में पंत को स्पष्ट तौर पर "ये तो वैसे भी चौका है" कहते हुए सुना गया। विकेट के पीछे काफी वोकल माने जाने वाले पंत के इस वायरल वीडियो क्लिप पर BCCI के अधिकारी ने कहा कि "किसी ने यह नहीं सुना कि यह वाक्य बोलने से पहले पंत ने क्या कहा। वह अपने कप्तान श्रेयस अय्यर को ऑफ साइड में और फील्डर लगाने के लिए कह रहे थे जिससे कि चौका न जाए और इस संभावना को खत्म किया जा सके"। अगली ही गेंद पर चौका लग गया और पंत की पूर्व निर्धारित भविष्यवाणी सच हो गई और यह वीडियो वायरल हो गया।

यह है आधा VIDEO

BCCI के अधिकारी ने बताया कि "यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि सोशल मीडिया पर इस वीडियो को चलाया जा रहा है। यह पहला मौका नहीं है जब विकेट के पीछे बड़बोले ऋषभ पंत अपने चिटचैट की वजह से स्पॉटलाइट में आए हैं। ऑस्ट्रेलियाई दौर पर पंत ने टिम पेन को काफी चिढ़ाया था और वो बेबीसिटिंग को लेकर काफी फेमस हुए थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान पेन से उनके विवाद की बातचीत ने भी सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोरी थी।

रबाडा का बेस्ट ओवर

रबाडा का बेस्ट ओवर

आईपीएल के 10वें मैच में (30 मार्च) दिल्ली कैपिटल्स ने पहले टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया था। कोलकाता नाईट राइडर्स ने निर्धारित 20 ओवर में 185 रन बनाए थे। दिल्ली कैपिटल्स की ओर से वंडर किड पृथ्वी शॉ ने शानदार 99 रनों की पारी खेली थी लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके थे। मैच टाई हुआ था और दिल्ली की टीम भी 185 रन ही बना सकी। मैच का फैसला सुपर ओवर में हुआ। सुपर ओवर में कोलकाता की ओर से प्रिसद्ध सिद्धार्थ ने महज 11 रन दिए वहीं दिल्ली की ओर से रबाडा ने सुपर ओवर में एक के बाद एक यॉर्कर गेंदें फेंक पहले आंद्रे रसेल को बोल्ड किया और अपनी टीम को जीत दिलाई।

ALSO READ- IPL 2019: अश्विन-बटलर के बीच हुई MANKAD-ING की ये है पूरी ABCD

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Monday, April 1, 2019, 12:56 [IST]
Other articles published on Apr 1, 2019
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X