IPL 2020: ये है सीजन के 11 टॉप भारतीय खिलाड़ियों से बनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन

नई दिल्लीः लगभग 2 महीने बाद हमको आखिरकार आईपीएल 2020 का समापन देखने को मिला जहां मुंबई इंडियंस ने पांचवी बार विजयी पताका फहराते हुए फिर से खुद की लीग की बादशाह टीम साबित कर दिया। इस सीजन में हमको गेंदबाजी और बैटिंग के क्षेत्र में कई भारतीय प्रतिभाएं देखने को मिली जिन्होंने काफी प्रभावित किया। देवदत्त पड्डिकल, टी नटराजन, अब्दुल समद, ऋतुराज गायकवाड़ आदि जैसे नामों के अलावा स्थापित भारतीय नामों ने भी कमाल किया है।

आइए देखते हैं सीजन की समाप्ति के बाद भारतीय खिलाड़ियों से बनी बेस्ट इलेवन किस प्रकार दिख सकती है-

1. शिखर धवन

1. शिखर धवन

दिल्ली के क्रिकेटर धवन पूरे सत्र में देखने के लिए एक ट्रीट रहे हैं। दिल्ली ने निडर क्रिकेटर में निवेश किया और अनुभवी धवन ने इसका बखूबी भुगतान किया। श्रेयस अय्यर के नेतृत्व में, भारतीय क्रिकेट का गब्बर 22 गज की दूरी पर बल्ले से सभी तरह के शॉट्स उड़ा रहा है।

यूएई में ट्रिकी सतहों से अधिकांश बार खुद को ढालते हुए, धवन ने 17 मैचों में 600 रन बनाए। तेज गेंदबाजों पर दबाव डालते हुए, तेज बल्लेबाज ने 145 की स्ट्राइक रेट के साथ 45+ के औसत के साथ रन बनाए।

IPL 2020: ईशान किशन को युवराज सिंह ने बताया बेहद स्पेशल खिलाड़ी

2. देवदत्त पड्डिकल

2. देवदत्त पड्डिकल

देवदत्त आईपीएल 2020 में सबसे बड़े खोज में से एक रहे है। बैंगलोर ने 13 वीं आईपीएल नीलामी में नवोदित प्रतिभाओं में रुचि दिखाई और इस अनुभवहीन कर्नाटक के क्रिकेटर ने बल्ले से अपनी क्षमता साबित की।

शीर्ष क्रम पर उन्होंने 15 आउटफिट में 473 रन बनाए। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 124.80 की शानदार स्ट्राइक रेट से रन बटोरे। विराट कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गजों से सीख लेते हुए, देवदत्त आगामी वर्षों में एक छाप छोड़ने के लिए तैयार है।

3. केएल राहुल (विकेटकीपर)

3. केएल राहुल (विकेटकीपर)

बल्लेबाजी सनसनी केएल राहुल ने अपने मानकों के साथ-साथ अपने प्रशंसकों की नजरों में भी नाम कमाया है। किंग्स इलेवन पंजाब के लिए भारतीय बल्लेबाज ने अपना शत प्रतिशत दिया।

उन्होंने 14 मैचों में 670 रन बनाए, और वह इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में सबसे ऊपर हैं।

4. सूर्यकुमार यादव

4. सूर्यकुमार यादव

होनहार बल्लेबाज SKY ने क्रिकेट के मैदान में पिछले 3 से 4 वर्षों में स्पष्ट रूप से कुछ भी गलत नहीं किया है। अनुभवी घरेलू बल्लेबाज फिर से बल्ले के साथ अपने मानकों पर खरा उतरा। क्योंकि दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अब तक 16 पारियों में 480 रन बनाए हैं। 40.00 की औसत से शानदार रन बनाते हुए, सूर्या भारतीय टीम में उनकी अनुपस्थिति के लिए एक चर्चा का केंद्र बन गए हैं जो इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने के लिए तैयार है।

5. ईशान किशन

5. ईशान किशन

पटना के विकेटकीपर-बल्लेबाज इस समय शानदार फॉर्म में हैं। मुंबई इंडियंस ने चालाकी से आईपीएल 2020 की नीलामी में घातक पॉवर-हिटर को बरकरार रखा।

22 वर्षीय ने 13 पारियों में अपने आकर्षक खाते में 516 रन जमा किए हैं। 57.33 के शानदार औसत से लगातार खेलते हुए, ईशान ने रन बनाने की भूख दिखाई है।

6. हार्दिक पांड्या

6. हार्दिक पांड्या

बड़ौदा के इस बल्लेबाज ने बल्ले और गेंदबाजी की लड़ाई में कोई कसर नहीं छोड़ी। होनहार ऑलराउंडर ने मुंबई इंडियंस के लिए 13 पारियों में 178.98 की स्ट्राइक रेट से 281 रन बनाए।

टीम में उनकी उपस्थिति टीम को एक अतिरिक्त संतुलन प्रदान करती है। अभी वे हल्की फुल्की समस्या के चलते गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं लेकिन उम्मीद है जल्दी ही गेंद से भी उनकी वापसी होगी।

7. रविंद्र जडेजा

7. रविंद्र जडेजा

सौराष्ट्र के क्रिकेटर को चेन्नई सुपर किंग्स ने 7 करोड़ की शानदार कीमत पर उतारा। उन्होंने 232 रन बनाए, जिसमें 22 चौकों और 11 छक्कों के साथ 14 मैचों की 11 पारियां शामिल हैं। हाथ में गेंद के साथ उन्होंने 6 महत्वपूर्ण विकेट हासिल करते हुए महत्वपूर्ण मोर्चे पर विजय प्राप्त की।

हालांकि, तीन बार के खिताबी दावेदार प्लेऑफ में जगह नहीं बना सके, लेकिन रवींद्र जडेजा ने बल्ले या गेंद और मैदान में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। शानदार कैच पकड़ने के साथ-साथ रन बनाने और विकेट लेने के लिए उनका यहा स्थान बनता है।

8. मोहम्मद शमी

8. मोहम्मद शमी

बंगाल के क्रिकेटर शमी अपने घातक गेंदबाजी आक्रमण के लिए जाने जाते हैं जो बल्लेबाजों को अपनी धुनों पर नाचने के लिए मजबूर करते हैं। पंजाब इकाई के गेंदबाजी विभाग का नेतृत्व करते हुए, शमी ने 14 मैचों में 20 बड़े विकेट लिए हैं। इसके अलावा उन्होंने मौजूदा सत्र में 8.57 की प्रभावशाली रन दर के साथ लगातार गेंदबाजी की।

9. जसप्रीत बुमराह

9. जसप्रीत बुमराह

अपरंपरागत-गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भारतीय गेंदबाजी परिदृश्य को बदल दिया है। अनुभवी लसिथ मलिंगा के मार्गदर्शन में, जसप्रीत ने अपनी गेंदबाजी एक्शन में सही बदलाव किया।

जसप्रीत भरोसेमंद गेंदबाज हैं, जो नियमित अंतराल पर विकेट ले सकते हैं। 13 वें संस्करण में जसप्रीत बुमराह ने मुंबई के आउटफिट में 27 विकेट झटके। 6.71 की इकॉनमी से गेंदबाजी करते हुए, 27 वर्षीय टीम के लिए इस अवसर पर पहुंचे और कुछ आवश्यक विकेट लिए।

10. युजवेंद्र चहल

10. युजवेंद्र चहल

भारतीय क्रिकेट टीम में प्रमुख चेहरे चहल की कलाइयों में अपार प्रतिभा है। टीम को मजबूती से आगे बढ़ाते हुए, स्पिनर ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए क्रिकेट कार्निवल में अपनी ड्यूटी निभाई।

चहल ने नियमित अंतराल पर अपनी उड़ान भरी हुई गेंदों से बल्लेबाजों को पटखनी दी। 30 वर्षीय ने अपने क्रिकेटिंग करियर में सब कुछ संजोया है। लाल पोशाक में विराट के नेतृत्व में कताई विभाग का नेतृत्व करते हुए, दाएं हाथ के बल्लेबाज ने कई शीर्ष श्रेणी के बल्लेबाजों को चौंका दिया। उन्होंने 15 मैचों में 21 विकेट लिए 20 से कम का औसत रहा। उनकी इकॉनमी दर भी 7.08 रही।

11. टी नटराजन

11. टी नटराजन

यूएई के स्टेडियमों में प्रदर्शन के बाद तमिलनाडु के युवा नटराजन क्रिकेट बिरादरी में चर्चा का विषय बन गए हैं। बाएं हाथ के सीमर को सनराइजर्स हैदराबाद ने लिया था। अधिक से अधिक अवसर बनाते हुए, उन्होंने अपने कप्तान डेविड वार्नर और कई अन्य लोगों को डेथ ओवर में गेंद के साथ अपने शानदार प्रदर्शन से हैरान कर दिया।

उन्होंने 16 मैचों में 16 विकेट झटके, नटराजन को टीम में बिली स्टानलेक की पसंद की मौजूदगी के बावजूद प्लेइंग इलेवन से नजरअंदाज नहीं किया जा सका। टीम में अपनी स्थिति को सही ठहराते हुए, नटराजन के पास नारंगी सेना के लिए अच्छा सीजन था। नटराजन को उनके प्रदर्शन के इनाम भी मिल गया है और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चोटिल वरुण चक्रवर्ती की जगह पर उनका चयन हो गया है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, November 11, 2020, 13:17 [IST]
Other articles published on Nov 11, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X