IPL 2020 में खेलेंगे पाकिस्तान में जन्में यह 3 खिलाड़ी, जानें कौन सी टीम में है शामिल

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट लीग आईपीएल में लगभग हर देश के खिलाड़ी भाग लेने की चाहत रखते हैं, हालांकि कुछ दिग्गज खिलाड़ियों को ही इस लीग में भाग लेने का मौका मिलता है। हालांकि पाकिस्तान के खिलाड़ियों को इस लीग में भाग लेने की आजादी नहीं है। आईपीएल के पहले सीजन में भाग लेने के बाद पाकिस्तानी खिलाड़ी आज तक इस लीग का हिस्सा नहीं बन सके हैं। पाकिस्तान की ओर से मुंबई में किये गये आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच रिश्ते काफी तल्ख हो गये और उसके बाद से ही दोनों देशों के बीच न तो कोई द्विपक्षीय सीरीज खेली गई है और न ही पाकिस्तानी खिलाड़ियों को आईपीएल में भाग लेने की अनुमति है।

IPL 2020: लॉकी फर्ग्यूसन ने बताया KKR में उन्हें किस बात का है इंतजार, कहा- बेताब हूं

हालांकि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आईपीएल के 13वें सीजन में 3 ऐसे खिलाड़ी भी हिस्सा ले रहे हैं जिनका जन्म पाकिस्तान में हुआ है और वो मूल रूप से पाकिस्तानी ही हैं। हालांकि अतंर्राष्ट्रीय स्तर पर यह खिलाड़ी किसी और देश का प्रतिनिधित्व करते हैं।

ENG vs AUS, 2nd ODI: कनकशन टेस्ट में पास हुए स्टीव स्मिथ, अब इंग्लैंड के खिलाफ करेंगे धमाल

इमरान ताहिर (Imran Tahir)

इमरान ताहिर (Imran Tahir)

इस फेहरिस्त में सबसे पहला नाम चेन्नई सुपर किंग्स के लिये खेलने वाले दिग्गज स्पिनर और दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज इमरान ताहिर का है। इमरान ताहिर का जन्म पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था और वो पाकिस्तान के लिये अंडर-19 क्रिकेट खेलते हुए विश्व कप भी खेल चुके हैंं। हालांकि हिंदू लड़की से प्यार और शादी के चक्कर में उन्हें पाकिस्तान छोड़कर जाना पड़ा। जिसके बाद वह साउथ अफ्रीका चले गये और वहां पर क्रिकेट में अपना करियर बनाया। मौजूदा समय में वह दक्षिण अफ्रीका के लिये ही क्रिकेट खेलते हैं और वहीं की नागरिकता लेकर अपने परिवार वालों के साथ रहते हैं।

आईपीएल के दौरान इमरान ताहिर ने अबतक 55 मैच खेलकर 20.39 की औसत से 79 विकेट हासिल किये है।

अली खान (Ali Khan)

अली खान (Ali Khan)

इस फेहरिस्त में दूसरा नाम अमेरिका के तेज गेंदबाज अली खान का है जो कि आईपीएल 2020 में केकेआर के लिये खेलते नजर आयेंगे। इतना ही नहीं वह आईपीएल में खेलने वाले पहले अमेरिकी क्रिकेटर बने हैं। उन्हें केकेआर की टीम ने हैरी गर्नी की जगह शामिल किया है।

अली खान का जन्म 19 दिसंबर को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हुआ था। उन्होंने शुरुआती बचपन पाकिस्तान की गलियों में क्रिकेट खेलकर ही बिताया था। हालांकि जब उनका पूरा परिवार अमेरिका चला गया तो वो भी वहीं शिफ्ट हो गये। अमेरिका की राष्ट्रीय टीम से खेलने वाले अली खान को कैरिबियन प्रीमियर लीग में हाल ही में की गई गेंदबाजी के दम पर आईपीएल 2020 के लिए केकेआर ने टीम में शामिल किया है।

मोइन अली (Moen Ali)

मोइन अली (Moen Ali)

इस फेहरिस्त में तीसरा और आखिरी नाम इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी मोइन अली का है। जो कि आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते नजर आयेंगे। मोइन अली का जन्म पाकिस्तान में हुआ था। हालांकि जब उनके पूर्वज इंग्लैंड शिफ्ट हो गये तो वहीं के लिये अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलते नजर आते हैं।

मोइन अली ने पिछले साल आरसीबी के लिये शानदार प्रदर्शन किया था और इस सीजन भी उस काम को जारी रखना चाहेंगे।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, September 12, 2020, 21:56 [IST]
Other articles published on Sep 12, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X