IPL इतिहास के वो 5 खिलाड़ी जो देश के लिये रहे सुपरहिट पर फ्रैंचाइजी के लिये हुए फ्लॉप

IPL 2020 5 foreign players of IPl history who played for their country but failed for franchise: नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे मशहूर क्रिकेट लीग आईपीएल के 14वें सीजन का आगाज होने में कुछ ही समय बाकी रह गया है। यह लीग न सिर्फ मैच और खिलाड़ियों के लिहाज से सबसे बड़ी है बल्कि पैसों के लिहाज से भी दुनिया की सबसे अमीर टी20 लीग है। ऐसे में जब खिलाड़ियों की नीलामी का आयोजन होता है तो कई बार विदेशी खिलाड़ियों पर जमकर पैसों की बारिश देखने को मिलती है। आईपीएल 2021 के लिये की गई नीलामी के दौरान भी ऐसा ही देखने को मिला था और कम से कम 5 विदेशी खिलाड़ियों को 5 करोड़ से ज्यादा की रकम में खरीदा गया है।

और पढ़ें: 'मंदिर का घंटा समझ हर कोई पंत को बजा रहा था', जानें क्यों सुरेश रैना ने दिया ऐसा बयान

आईपीएल के इतिहास में कई बार देखने को मिला है कि इसमें खेलने वाला हर खिलाड़ी कामयाब नहीं हो पाता और अपने नाम के अनुसार प्रदर्शन करने में नाकाम रहता है। ऐसे में आईपीएल इतिहास के उन 5 विदेशी खिलाड़ियों पर नजर डालते हैं जो विश्व क्रिकेट में अपने देश के लिये खेलते हुए शानदार प्रदर्शन करते हैं लेकिन आईपीएल में फ्रैंचाइजी की ओर से खेलते हुए उनका प्रदर्शन फुस्स हो जाता है।

और पढ़ें: IPL इतिहास के वो 5 गेंदबाज जो पावरप्ले में देते हैं बेहद कंजूसी से रन, सिर्फ एक भारतीय शामिल

एरॉन फिंच (Aaron Finch)

एरॉन फिंच (Aaron Finch)

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के सीमित ओवर्स के कप्तान एरॉन फिंच का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं जो कि आईपीएल के इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा 8 टीम से खेलने वाले विदेशी खिलाड़ी हैं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलते हुए एरॉन फिंच ने 71 टी20 मैचों में 2 शतक और 14 अर्धशतकों की मदद से 2346 रन बनाने का काम किया है जबकि आईपीएल में खेले गये 87 मैचों में उनके बल्ले से सिर्फ 2005 रन ही निकले हैं। इस दौरान वह 14 बार ही अर्धशतकीय पारी खेल सके हैं। एरॉन फिंच को 2020 में ऑस्ट्रेलिया के लिये उनकी शानदार फॉर्म को देखते हुए आरसीबी की टीम ने खरीदा था लेकिन एक बार फिर से वो रन बनाने में नाकाम रहे जिसके चलते आईपीएल के 14वें सीजन में किसी भी टीम ने उन पर दांव लगाने में कोई रूचि नहीं दिखाई।

ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell)

ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell)

इस फेहरिस्त में शामिल दूसरा खिलाड़ी भी ऑस्ट्रेलिया से है, कंगारू टीम के लिये विस्फोटक बल्लेबाजी करने वाले हरफनमौला खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल की बात करें तो आईपीएल में उनका सिर्फ एक बार ही सीजन अच्छा रहा है जहां पर उनके बल्ले से रनों की बरसात हुई थी और उनकी टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया। हालांकि उसके बाद से वो अपने देश के लिये जबरदस्त प्रदर्शन करते नजर आते हैं लेकिन आईपीएल में अपनी फ्रैंचाइजी के लिये खेलते वक्त वह सुपरफ्लॉप हो जाते हैं। आलम इतना बुरा है कि आईपीएल 2020 में उनके बल्ले से एक भी छक्का नहीं निकल सका। ऑस्ट्रेलिया के लिये 72 टी20 मैचों में 1780 रन बनाने वाले ग्लेन मैक्सवेल आईपीएल में अब तक 5 टीमों के लिये खेल चुके हैं और इस साल आरसीबी के लिये खेलते नजर आयेंगे। आईपीएल में वो अब तक 82 मैच खेल चुके हैं और अब तक सिर्फ 6 अर्धशतकीय पारियों के दम पर 1505 रन बनाने का काम किया है।

मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill)

मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill)

अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर काबिज न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है, जिन्होंने हाल ही में बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत दिलाने का काम किया। अपने देश के लिये जबरदस्त पारियां खेलने वाले इस खिलाड़ी का बल्ला भी आईपीएल में शांत ही दिखाई दिया है। गप्टिल आईपीएल में अब तक 13 मैच खेल चुके हैं जिसमें से सिर्फ एक बार ही वह अर्धशतकीय पारी खेल सके हैं। टी20 प्रारूप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाला यह खिलाड़ी सनराइजर्स हैदराबाद के लिये अभी तक वो प्रदर्शन नहीं कर सका जिसका फ्रैंचाइजी को इंतजार है।

टिम साउथी (Tim southee)

टिम साउथी (Tim southee)

न्यूजीलैंड के उपकप्तान और तेज गेंदबाज टिम साउथी का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है जो कि न्यूजीलैंड के लिये सबसे ज्यादा टी20 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार हैं। न्यूजीलैंड के लिये एक टी20 पारी में 5 विकेट लेने वाले टिम साउथी अब तक 83 टी20 मैचों में 99 विकेट ले चुके हैं और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन चुके हैं। हालांकि आईपीएल में इस खिलाड़ी का प्रदर्शन भी सुपर फ्लॉप रहा है। अपनी गेंदबाजी के दम पर कीवी टीम को कई बार जीत दिला चुके इस गेंदबाज ने आईपीएल में 40 मैच खेलकर अब तक सिर्फ 29 विकेट ही हासिल किये हैं। इस दौरान उनका बेस्ट बॉलिंग फिगर 24 रन देकर 3 विकेट रहा है।

तबरेज शम्सी (Tabrez Shamsi)

तबरेज शम्सी (Tabrez Shamsi)

इस फेहरिस्त में पांचवा नाम दक्षिण अफ्रीका स्पिन गेंदबाज तबरेज शम्सी का है जो अपने देश के लिये अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हुए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। शम्सी ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय टी20 रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है और दुनिया के नंबर 1 टी20 बॉलर बने हैं। शम्सी ने साउथ अफ्रीका के लिये खेले गये 28 मैचों में 27 विकेट हासिल किये हैं और इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 7.38 का रहा है। हालांकि आईपीएल के दौरान उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। साल 2016 में शम्सी को आरसीबी की टीम ने आईपीएल में खेलने का मौका दिया था जिसमें उन्होंने 4 मैच खेलकर सिर्फ 3 विकेट ही हासिल किये। इसके बाद से वह आईपीएल का हिस्सा नहीं बन सके हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, April 2, 2021, 18:58 [IST]
Other articles published on Apr 2, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X