IPL 2020: सभी टीमों के एक-एक मैच हुए पूरे, 5 मुकाबलों के बाद ये है मौजूदा बेस्ट प्लेइंग XI

नई दिल्लीः आईपीएल के मौजूदा सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के साथ मुकाबले के समाप्त होते ही सभी 8 टीमों ने अपने-अपने मुकाबले खेल लिए हैं। इस दौरान मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स ने दो मैच और बाकी 6 टीमों ने 1-1 मैच खेल लिया है। इन मैचों में फैंस ने अपने सभी बड़े खिलाड़ियों को देख लिया है। हम यहां सब टीमों के खिलाड़ियों को देखने के बाद अब तक के प्रदर्शन के आधार पर बेस्ट आईपीएल प्लेइंग चुनेंगे।

आइए देखते हैं कि सभी 8 टीमों से इस समय किस तरह की बेस्ट आईपीएल 2020 प्लेइंग इलेवन निकलकर सामने आ रही है-

1.रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस)-

1.रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस)-

रोहित शर्मा ने पहले मैच में कुछ शॉट खेलने के बाद पीयूष चावला की गेंद पर अपना विकेट गंवा दिया था लेकिन उस मैच में भी वे आउट होने से पहले अच्छे लग रहे थे जिसका असर मुंबई इंडियंस को उसके दूसरे मैच में देखने को मिला जब रोहित ने केकेआर के खिलाफ 54 गेंदों पर 80 रनों की पारी खेल दी। रोहित बहुत खतरनाक अंदाज में दिखाए दिए और उन्होंने अपनी मनमर्जी से बैटिंग करते हुए 6 छक्के भी जड़े। ऐसा लगता है यह सीजन रोहित के लिए बढ़िया जाने वाला है।

2. मयंक अग्रवाल (किंग्स इलेवन पंजाब)-

2. मयंक अग्रवाल (किंग्स इलेवन पंजाब)-

भारतीय टेस्ट क्रिकेट की यह जोड़ी आईपीएल में भी अब एक हिट जोड़ी बनाती दिख रही है। किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए मयंक अग्रवाल ने तब 60 गेंदों पर 89 रनों की पारी खेल दी जब उनकी टीम दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबला लगभग हार चुकी थी। हालांकि मयंक जीत स्कोर लेवल करते ही आउट हो गए और मैच सुपर ओवर में चला गया जहां फिर से दिल्ली कैपिटल्स को जीत मिली, लेकिन मयंक की पारी में जिस तरह का धैर्य और शॉट्स का संयोजन था वह विरला ही देखने को मिलता है। यह आईपीएल 2020 में अब तक बेस्ट पारियों में से एक हैं।

3. फाफ डुप्लेसिस (चेन्नई सुपर किंग्स)-

3. फाफ डुप्लेसिस (चेन्नई सुपर किंग्स)-

इस स्तर पर केवल एक ही बल्लेबाज का नाम है और यह है दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस जिन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के दोनों मुकाबलों में अंत तक लड़ने का जज्बा दिखाते हुए हर बार अर्धशतक बनाया। मुंबई इंडियंस के खिलाफ वे 44 गेंदों पर 58 रन बनाकर जीत दिलाकर नाबाद लौटे तो दूसरे मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हार के खिलाफ लड़ते हुए 37 गेंदों पर 72 रन बनाए। हालांकि टीम जीत नहीं सकी लेकिन डु प्लेसिस अकेले योद्धा की तरह विकेट के एक छोर पर रन बरसाते रहे।

4. एबी डिविलयर्स (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु)-

4. एबी डिविलयर्स (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु)-

मिस्टर 360 डिग्री डिविलियर्स ने अपनी टीम को मैच जिताने के लिए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले की सबसे बेहतरीन पारी खेली थी। उन्होंने विराट कोहली के आउट होने के बाद 30 गेंदों पर 51 रन ठोक दिए और अपने नाम के अनुरूप कवर पर कुछ दर्शनीय शॉट्स लगाकर कमेट्री बॉक्स में बैठे सुनील गावस्कर सरीखे दिग्गज को भी दांतों तले अंगुली दबाने पर मजबूर कर दिया।

5. संजू सैमसन (राजस्थान रॉयल्स)-

5. संजू सैमसन (राजस्थान रॉयल्स)-

इस प्लेइंग इलेवन के विकेटकीपर संजू सैमसन होंगे जिन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स जैसी अनुभवी खिलाड़ियों के टीम के खिलाफ तूफान खड़ा किया। 32 गेंदों पर 9 छक्कों के साथ उन्होंने 74 रन ठोक दिए और अपनी टीम को 20 ओवर में 216 रनों का स्कोर करने में मदद की। उन्होंने पीयूष चावला और रवींद्र जडेजा जैसे अपने से काफी अनुभवी गेंदबाजों की जमकर धुनाई दी और मैच के बाद धोनी को भी मानना पड़ा ये उनके गेंदबाजों की रणनीति ही सैमसन के खिलाफ गलत थी

IPL 2020: कमिंस का अनोखा कारनामा, एक ही मैच में बने सबसे महंगे गेंदबाज और सबसे तेज बल्लेबाज

6. मार्कस स्टोइनिस (दिल्ली कैपिटल्स)

6. मार्कस स्टोइनिस (दिल्ली कैपिटल्स)

दिल्ली कैपिटल्स का यह ऑलराउंडर निचले मध्यक्रम पर आकर फिनिशर के लिए रोल के लिए तैयार दिख रहा है। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मुकाबले में तब 21 गेंदों पर 53 रनों की पारी खेल दी जब उनकी टीम 130-140 रनों के कुल स्कोर पर जाती हुई दिख रही थी। लेकिन स्टोइनिस के दम पर टीम 157 रन बनाकर पंजाब को चुनौती दे पाई और फिर सुपर ओवर में मैच भी जीत पाई।

7. सैम करन ( चेन्नई सुपर किंग्स)

7. सैम करन ( चेन्नई सुपर किंग्स)

सैन करन इस टीम में बॉलिंग ऑलराउंडर की भूमिका में होंगे जिन्होंने अब तक अपने दोनों मैचों में हरफनमौला क्षमता का परिचय दिया है। सैम करन की शुरुआत मुंबई इंडियंस के खिलाफ पहले मैच से हुई जहां वे प्रमुख खिलाड़ी बनकर उभरे। इस इंग्लिश ऑलराउंडर ने 4 ओवर में 28 रन देकर 1 विकेट लिए और फिर बैटिंग में धोनी से ऊपर आकर 6 गेंदों पर 18 रन ठोक दिए जो उस समय रन गति की दरकार थी।

IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स के लिए अभी एक-दो मैचों में और नहीं खेल पाएंगे ईशांत शर्मा

सैम अपने दूसरे मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ भी अच्छे दिखाई दिए जहां इस बाएं हाथ के स्विंग गेंदबाज को 4 ओवर में 33 रन खर्च कर 3 विकेट मिले। सैम ने इस हाई-स्कोरिंग मैच में नंबर चार पर आकर अपनी 6 गेंदों की पारी में एक बार फिर समय के हिसाब से ताबड़ताड़ बैटिंग की और 2 छक्के जड़ते हुए 17 रन बनाए। उनके विश्वास दिया जाए तो वह सीएसके के लिए सीजन के ऑलराउंडर बन सकते हैं।

8. आर. अश्विन (दिल्ली कैपिटल्स)-

8. आर. अश्विन (दिल्ली कैपिटल्स)-

अश्विन ने इस सीजन में अपने एकमात्र मुकाबले में केवल एक ही ओवर किया है लेकिन वे मौजूदा आईपीएल स्पिनरों में इंटरनेशनल लेवल पर सबसे बड़ा नाम हैं। चोट के कारण बाहर होने से पहले फेंके इस ओवर में उन्होंने मात्र 2 रन दिए और किंग्स इलेवन के करुण नायर और निकोलस पूरन को चलता कर दिया।

यूएई की पिचों पर स्पिनरों के लिए मदद मौजूद है और यदि अश्विन फिट होकर जल्द वापसी करते हैं तो वे अपना प्रभाव इस प्रतियोगिता में छोड़ते हुए दिख सकते हैं।

9. मोहम्मद शमी (किंग्स इलेवन पंजाब)-

9. मोहम्मद शमी (किंग्स इलेवन पंजाब)-

शमी भारतीय पेस अटैक की जान हैं और जिस तरह से लॉकडाउन के दौरान उन्होंने अपने फॉर्म हाउस में ही पिच बनाकर प्रैक्टिस की उसका असर उनकी परफॉरमेंस और फिटनेस पर साफ दिख रहा है।

शमी ने लगातार 140 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद करते हुए दिल्ली कैपिटल्स के शीर्ष क्रम की बखिया उधेड़ कर रख दी थी। उन्होंने अपने 4 ओवर में मात्र 15 रन दिए और 3 विकेट हासिल किए।

10. कैगिसो रबाडा (दिल्ली कैपिटल्स)

10. कैगिसो रबाडा (दिल्ली कैपिटल्स)

अगर दिल्ली कैपिटल्स की टीम सुपर ओवर में जीत पाई है तो उसके लिए एक ही आदमी जिम्मेदार है- कैगिसो रबाडा।

इस ओवर में रबाडा ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए किंग्स इलेवन को मात्र 2 रनों पर समेटकर सुपर ओवर को एकतरफा कर दिया। रबाडा ने इससे पहले मैच में भी शानदार कसी हुई गेंदबाजी करते हुए 4 ओवरों में केवल 28 रन देकर 2 विकेट लिए थे। जिस तरह का दमखम रबाडा रखते हैं वो इस प्लेइंग इलेवन में जगह पाने के हकदार हैं।

11. युजवेंद्र चहल ( रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु)

11. युजवेंद्र चहल ( रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु)

अभी तक आईपीएल 2020 की सभी स्पिनरों में जो गेंदबाज बेस्ट दिख रहा है वो है- युजवेंद्र चहल।

चहल ने सनराइजर्स के खिलाफ 4 ओवर में 18 रन देकर तीन विकेट लिए जिसने मैच को तय कर दिया। मैन ऑफ द मैच रहे चहल ने एक ही ओवर में 61 रन बनाकर खतरनाक दिख रहे जॉनी बेयरस्टो और फिर विजय शंकर को लगातार गेंदों पर बोल्ड किया। चहल पूरी मैच के दौरान खूबसूरत फ्लाइट करते रहे और परंपरागत लेग स्पिनर की तरह से गेंद को टर्न भी कराते रहे। उन्होंने गुगली का भी शानदार इस्तेमाल किया।

अब तक के मैचों के बाद बेस्ट इलेवन-

रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, फाफ डु फ्लेसिस, एबी डिविलियर्स, संजू सैमसन (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, सैम करन, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, कैगिसो रबाडा और युजवेंद्र चहल

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, September 24, 2020, 10:15 [IST]
Other articles published on Sep 24, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X