बुरी खबर: IPL 2020 में देर से शामिल होंगे 29 विदेशी खिलाड़ी, जानें क्या है कारण

नई दिल्ली। दुनिया भर में फैली महामारी कोरोना वायरस के बीच भारतीय क्रिकेट यूएई में आयोजित होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के साथ मैदान पर वापसी कर रहा है। बीसीसीआई ने 19 सितंबर से शुरु होने वाले इस टूर्नामेंट को लेकर जबरदस्त तैयारियां कर ली हैं, इतना ही नहीं फ्रैंचाइजियां पूरी तरह से इस टूर्नामेंट को सफल बनाने का प्रयास कर रही हैं। क्रिकेट साउथ अफ्रीका की ओर से अपने खिलाड़ियों को आईपीएल में भेज पाने में असमर्थता जताने के बाद उन्हें सीधे यूएई पहुंचने के लिये चार्टेड फ्लाइट का प्रबंध किया है। हालांकि इसके बावजूद एक ऐसी समस्या ने आईपीएल को घेर लिया है जिसके चलते इस टूर्नामेंट के पहले हफ्ते में करीब 29 विदेशी खिलाड़ी अपनी जगह नहीं बना पायेंगे।

'सोशल मीडिया से दूर रहें खिलाड़ी', जानें क्यों जस्टिन लैंगर ने दी युवाओं को ऐसी चेतावनी

उल्लेखनीय है कि यह सभी खिलाड़ी इंग्लैंड (England players in IPL) और ऑस्ट्रेलिया (Australia players in IPL) से हैं जो कि अपने देशों के बीच 4 से 16 सितंबर तक होने वाली द्विपक्षीय सीरीज के चलते टूर्नामेंट के पहले हफ्ते का हिस्सा नहीं बन पायेंगे।

सचिन तेंदुलकर ने सुनाया अपने पहले शतक का किस्सा, बोले- पाकिस्तान दौरे ने निभाया अहम रोल

इस कारण देर से जुड़ेंगे खिलाड़ी

इस कारण देर से जुड़ेंगे खिलाड़ी

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 सितंबर से 3 मैचों की वनडे और 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है, जिसके सारे मुकाबले साउथैम्पटन और मैनचेस्टर के मैदान पर खेले जाने हैं। ऐसे में जो भी खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्सा बनेंगे वह आईपीएल में भाग लेने के लिये 17 या 18 सितंबर को यूएई (IPL in UAE) में पहुंच सकते है।

हालांकि 19 सितंबर से शुरू होने वाले आईपीएल में 6 दिन के जरूरी क्वारंटीन नियम के चलते उन्हें शुरुआती मैचों से बाहर रहना होगा। बीसीसीआई की ओर से तैयार की गई आईपीएल की मानक संचालन प्रक्रिया (BCCI SOPs) के तहत इन खिलाड़ियों को क्वारंटीन के दौरान पहले, तीसरे और छठे दिन कोविड-19 का आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना होगा। अगर खिलाड़ी तीनों जांच में निगेटिव आते हैं तो उसके बाद ही उन्हें जैविक रूप से सुरक्षित वातावरण में आने की अनुमति होगी।

राजस्थान रॉयल्स को होगा भारी नुकसान

राजस्थान रॉयल्स को होगा भारी नुकसान

क्वारंटीन नियमों का मतलब है कि इंग्लैड बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज में शामिल कोई भी खिलाड़ी अपनी संबंधित फ्रेंचाइजी के साथ कम से कम पहले हफ्ते नहीं जुड़ सकेगा। गौरतलब है कि आईपीएल में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के कुल 29 खिलाड़ी आठ आईपीएल टीमों का हिस्सा हैं, जिसमें डेविड वॉर्नर (David Warner), बेन स्टोक्स (Ben Stokes), जोफ्रा आर्चर (Jofra Achrer), स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और इस साल के रिकॉर्ड रकम हासिल करने वाले पैट कमिंस (Pat Cummins) शामिल हैं।

वहीं इस चीज से अगर किसी टीम का सबसे ज्यादा नुकसान होगा तो वह राजस्थान रॉयल्स की टीम है होगा जिसे जोस बटलर, स्टीव स्मिथ और जोफ्रा आर्चर जैसे खिलाड़ियों के बिना शुरुआत के कुछ मैच खेलने होंगे।

24 अगस्त को इंग्लैंड पहुंचेगी ऑस्ट्रेलिया की टीम

24 अगस्त को इंग्लैंड पहुंचेगी ऑस्ट्रेलिया की टीम

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) द्वारा जारी संयुक्त विज्ञप्ति के अनुसार, आगामी श्रृंखलाओं के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम 24 अगस्त को ब्रिटेन पहुंचेगी। इस सीरीज को दर्शकों के बिना जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम 27 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड के तीसरे टेस्ट मैच के बाद एजिस बाउल के लिए रवाना होने से पहले डर्बीशर के द इनकोरा काउंटी ग्राउंड में अभ्यास करेगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम सीरीज से पहले अपनी दो टीमें बनाकर अभ्यास मैच खेलेगी। एकदिवसीय सीरीज आईसीसी विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा होगी।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, August 14, 2020, 16:33 [IST]
Other articles published on Aug 14, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X