IPL 2020 : डेथ ओवरों में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट, धोनी टॉप पर

स्पोर्ट्स डेस्क : 2008 में भारत द्वारा शुरू की गई इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को जल्द ही प्रमुखता मिली। किसी भी टीम की रणनीति शुरुआत में धीरे-धीरे बल्लेबाजी करने और अंतिम कुछ ओवरों में मजबूती से बल्लेबाजी करने की होती है। आईपीएल में भी अंतिम 17 से 20 ओवरों में बल्लेबाजों को बल्लेबाजी करते देखा जाता है। लेकिन, जिस तरह आईपीएल में मजबूत विस्फोटक बल्लेबाज होते हैं, उसी तरह मजबूत गेंदबाज भी होते हैं

भुवनेश्वर कुमार, जोफ्रा आर्चर, जसप्रीत बुमराह जैसे गेंदबाज हैं जो डेढ ओवरों में सबसे घातक साबित होते हैं। इसलिए बड़े बल्लेबाज उनके सामने डेथ ओवरों में बल्लेबाजी करते समय पसीना बहाते हैं। हालांकि, आईपीएल में कुछ ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने इन मजबूत गेंदबाजों का सामना किया और अंतिम ओवरों में शानदार बल्लेबाजी की। आज हम आपको उन पांच बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने डेथ ओवरों में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं-

जोफ्रा आर्चर को पता था कि रैना बाहर हो जाएंगे, वायरल हुए 6 साल पुराने ट्वीट

5. आंद्रे रसेल - 62 छक्के

5. आंद्रे रसेल - 62 छक्के

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज अपनी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उनकी टीम एक से अधिक खतरनाक बल्लेबाजों से भरी हुई है। इस तरह, वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल ने अपनी बल्लेबाजी के दम पर आखिरी कुछ ओवरों में मैच की तस्वीर बदल दी। रसेल ने अपने आईपीएल करियर में 52 पारियों में बल्लेबाजी की और 8 अर्द्धशतक की मदद से 1400 रन बनाए। अगर उनके आईपीएल के आखिरी कुछ ओवरों में बल्लेबाजी की बात करें तो उन्होंने अब तक के आखिरी ओवर में 62 छक्के लगाए हैं। रसेल ने अपने आईपीएल करियर में कुल 120 छक्के मारे हैं। उन्होंने 17-20 ओवर में 62 छक्के लगाए हैं। यह उनके डेथ ओवरों में बल्लेबाजी की आक्रामकता को दर्शाता है।

4. रोहित शर्मा - 78 छक्के

4. रोहित शर्मा - 78 छक्के

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा आईपीएल मैच के आखिरी चार ओवरों में छक्के लगाने वाले चौथे सबसे बड़े बल्लेबाज हैं। रोहित सीमित ओवरों में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। इसलिए, उन्हें हिटमैन उपनाम भी दिया गया है।इन धाकड़ बल्लेबाजों ने आईपीएल में अपनी पहचान बनाई है। अक्सर सलामी बल्लेबाज़ी करने वाले बल्लेबाज आईपीएल मैच के अंत तक जीवित रहते हैं। इस मामले में, वह आखिरी कुछ ओवरों में एक मजबूत शॉट के साथ दौड़ने की कोशिश कर रहा है। रोहित ने आईपीएल मैचों के 17-20 ओवरों में अब तक 78 छक्के लगाए हैं।

3. एबी डिविलियर्स - 83 छक्के

3. एबी डिविलियर्स - 83 छक्के

दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर-बल्लेबाज एबी डिविलियर्स को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर डिविलियर्स मैदान पर बड़े शॉट्स लगाते हुए नजर आते हैं। उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी को आईपीएल में भी कई बार देखा गया है। डिविलियर्स आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के प्रमुख बल्लेबाज हैं। उनका आईपीएल करियर कड़ा रहा। उन्होंने अब तक आईपीएल में 154 मैचों में 3 शतकों की मदद से 4395 रन बनाए हैं। डेथ ओवरों में उनकी बल्लेबाजी भी मजबूत रही है। उन्होंने आईपीएल के डेथ ओवरों में अब तक 83 छक्के लगाए हैं।

IPL 2020 : आकाश चोपड़ा ने चुने 5 विदेशी बल्लेबाज, जो UAE में मचा सकते हैं धमाल

2. किरोन पोलार्ड - 92 छक्के

2. किरोन पोलार्ड - 92 छक्के

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड को 2010 में मुंबई इंडियंस टीम में छक्के मारने की क्षमता के लिए नामित किया गया था। तब से, पोलार्ड ने अपनी खतरनाक बल्लेबाजी के बल पर मुंबई इंडियंस के लिए कई मैच जीते हैं। 148 आईपीएल मैचों में 176 छक्के लगाने वाले पोलार्ड ने अब तक 17-20 ओवरों में कुल 92 छक्के मारे हैं। वह आईपीएल के आखिरी चार ओवरों में छक्के लगाने वाले दूसरे सबसे बड़े बल्लेबाज भी हैं।

1. एमएस धोनी - 136 छक्के

1. एमएस धोनी - 136 छक्के

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी आईपीएल के अंतिम चार ओवरों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में सबसे ऊपर हैं। उन्होंने अब तक के आईपीएल डेथ ओवरों में सर्वाधिक 136 छक्के मारे हैं। वह डेथ ओवरों में 100 से अधिक छक्के लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज भी हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, September 3, 2020, 17:12 [IST]
Other articles published on Sep 3, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X