IPL 2020: 6 बल्लेबाज जो एक ओवर में लगा सकते हैं 6 छक्के

नई दिल्लीः इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13 वां संस्करण अभी भी अपने शुरुआती चरण में है और इसने पहले ही काफी ड्रामा कर दिया है। प्रतियोगिता के दूसरे ही दिन सुपर ओवर से शुरू हुआ यह रोमांच राहुल तेवतिया के 31 गेंदों पर 53 रनों की धमाकेदार पारी से होता हुआ पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, रोहित शर्मा, संजू सैमसन जैसे बल्लेबाजों के इर्द-गिर्द घूम रहा है।

तेवतिया की पारी का मुख्य आकर्षण कैरेबियाई तेज गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल द्वारा फेंका गया 18वां ओवर था, जिसमें उन्होंने 5 छक्के मारे थे और अपनी टीम की जीत पक्की कर दी थी। वह एक ओवर में 6 छक्कों के दुर्लभ कारनामे से चूक गए और उनकी पारी के बाद सवाल उठने लगे थे कि क्या कोई बल्लेबाज चल रहे IPL में एक ओवर में 6 छक्के लगा सकता है?

1 ओवर में 6 छक्के मारने की काबिलियत-

1 ओवर में 6 छक्के मारने की काबिलियत-

युवराज सिंह T20I में उपलब्धि हासिल करने वाले इतिहास के पहले व्यक्ति बने जब उन्होंने 2007 में उद्घाटन टी 20 विश्व कप के एक ओवर में स्टुअर्ट ब्रॉड को छह बेरहम छक्कों के लिए भेजा। कैश-रिच लीग में आते हुए, किसी भी बल्लेबाज ने अब तक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल नहीं की है। इसलिए, हम इस आईपीएल में खेलने वाले 6 खिलाड़ियों के नाम बताने जा रहे हैं, जो सीजन के आने वाले मैचों में एक ओवर में 6 छक्के मारने में सक्षम हैं।

6. हार्डिक पंड्या

6. हार्डिक पंड्या

भारतीय ऑलराउंडर विशाल छक्के मारने में सक्षम है और खेल के सभी प्रारूपों में कई बार अपना जबरदस्त कौशल दिखाया है। खासकर, वह स्पिन गेंदबाजों को निशाना बनाते हैं और लगातार छक्के मारना उनकी बल्लेबाजी की विशेषता बन गई है।

मैं IPL को मिस नहीं करती, लेकिन मुझे अपने पति की याद आती है: साक्षी धोनी

अपनी पीठ की चोट के ऑपरेशन के बाद पेशेवर क्रिकेट में वापसी करने वाले हार्दिक पांड्या मौजूदा प्रतियोगिता में वापसी कर चुकी हैं और उन्होंने शुरुआती खेले गए तीन मैचों में 117.5 की स्ट्राइक रेट से केवल 47 रन बनाए थे लेकिन 1 अक्टूबर को किंग्स इलेवन के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 11 गेंदों पर 30 रनों की पारी खेलकर साबित किया की वे वापस लौट चुके हैं। अपनी नाबाद पारी में उन्होंने 2 छक्के लगाए।

5. संजू सैमसन

5. संजू सैमसन

इस सीजन में संजू अलग अवतार में है और उन्होंने राजस्थान रॉयल्स को दोनों मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने प्रतियोगिता में 201 के स्ट्राइक रेट से बैटिंग करते हुए दो अर्धशतक लगाए हैं।

उनके नाम टूर्नामेंट में अब तक सर्वाधिक छक्के भी हैं। सैमसन ने 16 छक्के लगाए हैं जिसमें 9 छक्के तो चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेली उनकी 32 गेंदों पर 74 रनों की पारी में आए।

जबकि पंजाब के खिलाफ खेली 42 गेंदों पर 85 रनों की पारी में 7 छक्के आए। संजू स्पिनरों पर 6 गेंदों पर 6 ही छक्के हिट करने की काबिलियत रखते हैं। वे जिस तरह की फॉर्म में हैं और शारजाह की पिच पर मैच हो तो उनका दिन होने पर किसी स्पिनर की शामत आनी तय है।

4. आंद्रे रसेल

4. आंद्रे रसेल

इस विनाशकारी कैरेबियाई ऑल-राउंडर का वर्णन करने के लिए शब्द पर्याप्त नहीं हैं क्योंकि वह हाल के दिनों में क्रिकेट के सबसे खतरनाक खिलाड़ी हैं। रसेल दुनिया के किसी भी गेंदबाज को पार्क से बाहर कर सकते हैं। उन्होंने बहुत तेज गति से छक्के मारने और रन बनाने की आदत डाली है।

2019 के आईपीएल में, कोलकाता आधारित फ्रैंचाइजी के लिए खेलते हुए, रसेल लीग के एकल संस्करण में 50 छक्के मारने वाले क्रिस गेल के बाद केवल दूसरे खिलाड़ी बने।

ऐसी पारी याद आती है जो पिछले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के खिलाफ थी। जब उनकी टीम को अंतिम तीन ओवरों में 54 रनों की आवश्यकता थी, तो रसेल ने 13 गेंदों में एक चौके और 7 छक्कों की मदद से 48 रन बनाए और अपनी टीम को जीत तक ले गए। इसलिए, अपने पावर हिटिंग को देखते हुए, रसेल ने आईपीएल में एक ओवर में छह छक्के मारने की क्षमता है।

3. एबी डिविलियर्स

3. एबी डिविलियर्स

डिविलियर्स में कैरेबियाई खिलाड़ियों से अधिक महानता है और वे उनसे पूर्ण बल्लेबाज हैं इसलिए यहां एबी का ओहदा उनसे ऊपर रखा गया है। मैदान की सभी दिशाओं में गेंद को हिट करने की उनकी क्षमता के कारण, क्रिकेट बिरादरी ने उन्हें बल्लेबाजी का Mr.36o भी कहा।

एबी डिविलियर्स आरसीबी टीम के प्रमुख सदस्य हैं और उन्होंने फ्रैंचाइजी के कई मैच जीते हैं। उनके नाम पर आईपीएल इतिहास में 219 छक्कों के साथ दूसरे सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड है। उनके पास 152.08 की करियर स्ट्राइक रेट है। उन्होंने इस सीजन में भी पहले मैच में अर्धशतक ठोका था और तीसरे मैच में मुंबई के खिलाफ कमाल ही कर दिया जब 24 गेंदों पर 55 रनों की नाबाद पारी खेली और 4 छक्के भी लगाए।

2. कीरोन पोलार्ड

2. कीरोन पोलार्ड

एक और कैरेबियाई ऑलराउंडर इस सूची में शामिल हुआ और इस बार यह मुंबई इंडियंस के किरोन पोलार्ड हैं। पोलार्ड के पास सभी शॉट्स हैं और दुनिया में अपनी विशाल मांसपेशियों के साथ आसानी से किसी भी सीमा को साफ कर सकते हैं।

उन्होंने हाल ही में मुंबई आधारित फ्रैंचाइजी के लिए अपना 150 वां मैच खेला और आईपीएल में अब तक 2846 रन बनाए हैं।

पोलार्ड इस सीजन में जबरदस्त फिनिशर के रोल में हैं जिनको रोकना विपक्षी के लिए आसान नहीं हो रहा है। उन्होंने मुंबई को पंजाब के खिलाफ 20 गेंदों पर 47 रनों की पारी खेलकर जिताया जिसमें 4 छक्के शामिल थे।

1. रोहित शर्मा

1. रोहित शर्मा

रोहित काफी हद तक युवराज सिंह जैसे बल्लेबाज जिनका बल्ला एक बार गर्म हो गया तो फिर छक्के खुद निकलते हैं। उन्होंने हाल ही में पंजाब के खिलाफ 70 रनों की पारी खेली जिसमें तीन छक्के शामिल थे। रोहित ने छक्के मारने शुरू ही किए थे मैक्सवेल और जिमी नीशम की जुगलबंदी ने उनका बढ़िया कैच लपका।

इस मैच से पहले रोहित आईपीएल में 201 छक्कों के साथ अब तक अपने नाम सबसे ज्यादा छक्कों की सूची में चौथे स्थान पर हैं। वह आईपीएल में 5000 हजार रन भी पूरे कर चुके हैं।

मुंबई इंडियंस के कप्तान गेंद के सबसे बड़े खिलाड़ियों में से एक है और उनके प्रशंसकों द्वारा उन्हें 'हिटमैन' नाम दिया गया है। वह इतनी आसानी के साथ डीप स्क्वेयर लेग बाउंड्री की ओर पुल शॉट खेलते हैं।

वह आम तौर पर मुंबई इंडियंस के लिए पारी की शुरुआत करते हैं और पावरप्ले में अधिक से अधिक रन बनाने की कोशिश करते हैं। अगर वह पारी के अंत तक चले जाते हैं, तो रोहित सिर्फ छक्के से बात करने वाले बल्लेबाज हैं। इसलिए अगर रोहित अंत तक बल्लेबाजी करते हैं, तो उनके पास इस सीजन में एक ओवर में छह छक्के मारने का अच्छा मौका है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, October 2, 2020, 15:44 [IST]
Other articles published on Oct 2, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X