IPL 2020: पहले हफ्ते का रिव्यू- CSK के लिए खतरे की घंटी, DC और KXIP दे रही हैं चेतावनी

नई दिल्लीः आईपीएल 2020 का एक सप्ताह पूरा हो चुका है और इस दौरान कुछ अप्रत्याशित नतीजों के साथ परंपरागत अंदाज में भी यह टूर्नामेंट आगे बढ़ रहा है। एक पूरे सप्ताह की परफॉरमेंस का रिव्यू करते हुए हम तीन टीमों की चर्चा सबसे ज्यादा पाते हैं- चेन्नई सुपर किंग्स, किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स।

ये टीमें अच्छे और बुरे दोनों कारणों से चर्चाओं में रही तो वहीं आरसीबी ऐसी टीम रही जिसको लेकर अब भी पहले की तरह कुछ कहना संभव नहीं है। एक मैच में जबरदस्त जीत के बाद अगले ही मैच में शर्मनाक हार विराट कोहली की टीम को प्रतियोगिता की सबसे अनिश्चित टीम बनाती है। आइए यहां समझने की कोशिश करते हैं कि प्रतियोगिता किस तरह से आगे बढ़ रही है-

1. दिल्ली कैपिटल्स दिख रही दमदार-

1. दिल्ली कैपिटल्स दिख रही दमदार-

सबसे पहले सीजन की अंक तालिका में फिलहाल नंबर वन पर मौजूद दिल्ली कैपिटल्स की करते हैं।

CSK के बल्लेबाजों से सहवाग निराश, कहा- अगले मैच में बैटिंग से पहले ग्लूकोज चढ़ाना पड़ेगा

दिल्ली कैपिटल्स को आईपीएल में सबसे संतुलित पक्षों में से एक माना जाता है। पिछले सीजन में अपना नाम, प्रशासन और खेलने का अंदाज बदलकर प्लेऑफ तक का सफर करने वाली दिल्ली कैपिटल्स ने इस बार किंग्स इलेवन पंजाब पर सुपर ओवर जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की और शुक्रवार को चेन्नई सुपर किंग्स को पटखनी देकर 2 में दो जीत का आंकड़ा बना दिया।

श्रेयस अय्यर के पास मैच जीतने वालों की एक बटालियन है। मार्कस स्टोइनिस इस दौरान फिनिशर के तौर पर उभरे हैं तो पृथ्वी शॉ ऑर्डर में सबसे ऊपर शानदार दिख रहे हैं। ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को बड़ी पारियां जैसे किसी भी मैच में मिल सकती हैं। हर मैच के साथ यह टीम घातक लगती जा रही है।

एनरिक नार्जे और कैगिसो रबाडा ने अपनी गति और विविधताओं के साथ सीएसके को परेशान किया जबकि चोटों के कारण आर अश्विन और ईशांत शर्मा अभी टीम में भी मौजूद नहीं है।

पहले सप्ताह का परिणाम: सुपर ओवर के माध्यम से KXIP को हराया, CSK को 44 रन से हराया

2. किंग्स इलेवन पंजाब में नजर आ रहा है दम-

2. किंग्स इलेवन पंजाब में नजर आ रहा है दम-

यह टीम अपना पहला मैच भले ही सुपर ओवर में दिल्ली से हारी लेकिन सच यह है कि मयंक अग्रवाल ने सलामी बल्लेबाज के रूप में विपक्षियों से जीत चुरा ली थी। हालांकि, मयंक काम पूरा नहीं कर सके और सुपर ओवर में रबाडा ने मैच दिल्ली की झोली में डाल दिया लेकिन किंग्स इलेवन इस मैच से ही आत्मविश्वास में आ गया जो अगले मैच में कूट कूटकर दिखाई दिया।

उस मैच में केएल राहुल ने सिर्फ 69 गेंदों में नाबाद 132 रन बनाए और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 97 रनों से हरा दिया। राहुल शानदार टच में दिखे और उन्होंने आईपीएल में किसी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ा।

मयंक और राहुल दोनों ही ओपनिंग में टीम के हीरे हैं। केवल ग्लैन मैक्सवेल का अभी टच में आने की देर है और साथ ही ध्यान दें कि क्रिस गेल अभी भी बैंच पर बैठे हैं।

KXIP में एक व्यवस्थित गेंदबाजी भी है। नई गेंद के साथ मोहम्मद शमी और शेल्डन कॉटरेल प्रतियोगिता के सबसे इन-फॉर्म जोड़ियों में शुमार हैं तो युवा रवि बिश्नोई की अगुवाई में स्पिन बैटरी प्रदर्शन तेज करने जा रही है।

पहले सप्ताह का परिणाम: सुपर ओवर में डीसी से हार गए, आरसीबी को 97 रन से हराया

3. मुंबई इंडियंस को चैम्पियन वाला अंदाज दिखाना होगा-

3. मुंबई इंडियंस को चैम्पियन वाला अंदाज दिखाना होगा-

मुंबई इंडियंस चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपने शुरुआती मुकाबले में ऑफ-कलर और जंग खाए हुए दिखाई दिए। लेकिन उन्होंने अपनी गलतियों से बहुत जल्दी सीख लिया और अगले मैच में रोहित शर्मा ने 54 गेंदों में 80 रनों की पारी खेली और सूर्यकुमार यादव ने प्रभावित करना जारी रखा, एमआई अबू धाबी में कोलकता नाइट राइडर्स पर बड़ी जीत दर्ज करने में सफल रहे।

यह एमआई के लिए जसप्रीत बुमराह की वापसी का एक सप्ताह था, जो इससे पहले मैच में पूरी तरह अप्रभावी नजर आ रहे थे। उन्होंने केकेआर में इयोन मॉर्गन और आंद्रे रसेल के बड़े विकेट हासिल किए।

आने वाले सप्ताह में आरसीबी और किंग्स इलेवन के खिलाफ मैचों के साथ, एमआई उम्मीद कर रहा है कि वे जीत की एक श्रृंखला को शुरू कर सकते हैं और खुद को शुरुआती बढ़ावा दे सकते हैं।

पहले सप्ताह का परिणाम: सीएसके से 5 विकेट से हार, केकेआर को 49 रन से हराया

4. राजस्थान रॉयल्स का शानदार आगाज-

4. राजस्थान रॉयल्स का शानदार आगाज-

बेन स्टोक्स की अनुपस्थिति को देखते हुए कई लोगों ने राजस्थान रॉयल्स पर दांव नहीं लगाया। हालांकि, स्टीव स्मिथ की टीम ने एक शानदार पहली छाप छोड़ी है।

IPL 2020: पीयूष चावला ने अमित मिश्रा को पीछे छोड़ा, रबाडा ने तोड़ा मलिंगा का रिकॉर्ड

शारजाह में, संजू सैमसन और स्टीव स्मिथ ने सीएसके के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की क्योंकि इस जोड़ी ने महज 66 गेंदों में 121 रन जोड़े। छक्कों की बौछार में, सैमसन ने सीएसके के स्पिनरों को अपनी मर्जी से खेल रहे थे।

इसके बाद जोफ्रा आर्चर ने बल्ले से चार छक्के जड़कर एक कैमियो पूरा किया। RR आगामी खेलों में अपने मीडिल ऑर्डर से भी दमदार खेल की उम्मीद कर रहा होगा।

पहले सप्ताह का परिणाम: सीएसके को 16 रन से हराया।

5. क्या चेन्नई सुपर किंग्स इस बार प्ले-ऑफ में जा पाएगी?

5. क्या चेन्नई सुपर किंग्स इस बार प्ले-ऑफ में जा पाएगी?

यदि शुरुआती नतीजों और खेलने के तरीकों पर नजर डालें, तो सीएसके अपने प्ले-ऑफ रिकॉर्ड को बरकरार रखने के लिए अच्छी नहीं दिख रही है। अंबाती रायडू की अनुपस्थिति में, उनका शीर्ष क्रम संघर्ष कर रहा है। शेन वॉटसन, मुरली विजय और रुतुराज गायकवाड़ टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे रहे हैं।

एमएस धोनी के लिए सही संयोजन ढूंढना मुश्किल हो रहा है क्योंकि उनकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही वैसी नहीं है। वह लंबे समय में पहली बार केवल 5 गेंदबाजों के साथ खेल रहे हैं। धोनी के बल्लेबाजी फॉर्म को लेकर चिंताएं हैं और जब बल्लेबाजी क्रम की बात आती है तो स्पष्टता की कमी होती है। स्पिन उनका अंतिम हथियार था लेकिन अब यह उनकी सबसे बड़ी समस्या है क्योंकि जडेजा और चावला पर रन बनाना काफी आसान साबित हुआ है।

पहले सप्ताह का परिणाम: एमआई को 5 विकेट से हराया, फिर आरआर से 16 रन से हारी और तीसरे मैच में डीसी के हाथों 44 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

6. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पर फिर से अनिश्चिता हावी-

6. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पर फिर से अनिश्चिता हावी-

दुबई में SRH पर अपनी जीत के बाद RCB बढ़िया दिख रही थी। कुल मिलाकर डिफेंड करने में उनके गेंदबाजों का प्रयास सबसे ज्यादा संतोषजनक था, क्योंकि उन्होंने 160 से भी अधिक रन नहीं बनाए थे। एबी डिविलियर्स और युवा देवदत्त पडिक्कल शानदार फॉर्म दिखाते हुए, विराट कोहली की जीत के बाद उत्साहित दिख रहे थे।

हालांकि, 3 दिनों के अंतराल में उनके लिए चीजें बदल गईं। केएल राहुल ने जिस तरह से डेल स्टेन पर हमला किया उससे इस वरिष्ठ गेंदबाज के लिए अपने आईपीएल करियर को लेकर गंभीरता से सोचना की स्थिति पैदा हो गई है। स्टेन ने अपने 4 ओवर के कोटे में 57 रन दिए, नवदीप सैनी 37 रन और उमेश यादव ने अपना स्पेल भी पूरा नहीं किया। उन्होंने 2 ओवर में 49 रन दिए। सच ये है कि नवदीप सैनी को छोड़कर आरसीबी का मौजूदा पेस अटैक भगवान भरोसे लग रहा है।

उनकी बल्लेबाजी भी 207 रनों का पीछा करने में सफल रही क्योंकि स्कोरबोर्ड का दबाव उनके विरोध में गया।

पहले सप्ताह का परिणाम: SRH को 10 रन से हराया, KXIP से 97 रनों से हार का सामना करना पड़ा

7. सनराइजर्स हैदराबाद को नींद से जागना होगा-

7. सनराइजर्स हैदराबाद को नींद से जागना होगा-

डेविड वार्नर यह मानना ​​चाहेंगे कि यह आरसीबी के खिलाफ एक ऑफ-डे था। हालांकि, SRH ने कुछ मुद्दों को अभी भी नहीं सुलझाय है जो उन्हें कुछ समय के लिए सता रहे है। जॉनी बेयरस्टो के आरसीबी के खिलाफ आउट होने के बाद, उनके मध्य क्रम की पोल खुल गई। उन्होंने अपने अंतिम 8 विकेट सिर्फ 32 रन पर गंवा दिए। उन्हें बल्लेबाजी इकाई में अपना संयोजन प्राप्त करने की आवश्यकता है। केन विलियमसन और मोहम्मद नबी को शामिल करके टीम बैटिंग ऑर्डर को संतुलित करना चाहेगी। टीम के खिलाड़ी मिशेल मार्श भी चोट के चलते बाहर हो चुके हैं। हालांकि टीम का गेंदबाजी संयोजन बेहतर है।

पहले सप्ताह का परिणाम: RCB से 10 रन से हार गए

8. क्या कोलकाता नाइट राइडर्स अपनी गलतियों से नहीं सीख रहे हैं?

8. क्या कोलकाता नाइट राइडर्स अपनी गलतियों से नहीं सीख रहे हैं?

आईपीएल 2020 में केकेआर सबसे अधिक पावर-पैक लाइन-अप में से एक है लेकिन MI के खिलाफ KKR का प्रदर्शन पावर-पैक कुछ भी नहीं था। जबकि शिवम मावी गेंद से प्रभावित करने में सफल थे, लेकिन असली झटका पैट कमिंस ने दिया जो खराब गेंदबाजी के चलते कोटा भी पूरा नहीं कर सके।

दिनेश कार्तिक एक बार फिर अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के लिए सही भूमिका खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

प्वाइंट टेबल की स्थिति-

प्वाइंट टेबल की स्थिति-

पिछले मैच में आंद्रे रसेल और इयोन मॉर्गन को नीचे बुलाया गया था जब 196 रन के अपने लक्ष्य का पीछा करते हुए बहुत देर हो चुकी थी।

उनके प्रमुख स्पिनर कुलदीप यादव के फॉर्म पर एक बड़ी चिंता है, जो अब कुछ समय के लिए बीच के ओवरों में उन्हें ज्यादा जरूरी सफलता नहीं दिला पाए हैं।

पहले सप्ताह का परिणाम: 49 रन से एमआई से हार गए।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, September 26, 2020, 14:53 [IST]
Other articles published on Sep 26, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X