IPL 2020: 5 भारतीय बल्लेबाज जो चेन्नई सुपर किंग्स में ले सकते हैं सुरेश रैना की जगह

नई दिल्ली: चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) 2020 के इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) बड़ी समस्या की शिकार हो गई है। शुक्रवार, 28 अगस्त को, उनके कुछ सदस्यों के COVID-19 की जकड़ में आने की रिपोर्ट सामने आई। उनकी क्वारेंटाइन अवधि भी बढ़ा दी गई थी जबकि वे मंगलवार 1 सितंबर से अभ्यास शुरू करने वाले थे।

कौन ले सकता है सुरेश रैना की जगह-

कौन ले सकता है सुरेश रैना की जगह-

अब उनकी समस्या को गहरा करते हुए सुरेश रैना ने खुद को टी 20 टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है। रैना ट्रेनिंग कैंप का हिस्सा थे जो दुबई में होने वाले सीएसके के खिलाड़ियों के लिए पहले चेन्नई में हुआ था। रैना के वापस आने के कारणों का अभी पता आधिकारिक तौर पर पता नहीं चला है।

जेम्स एंडरसन ने बताया 2014 और 2018 के विराट कोहली के बीच का बड़ा फर्क

सीएसके के सामने 33 साल के रैना का रिप्लेसमेंट खोजने की चुनौती है लेकिन भारतीय क्रिकेट में प्रतिभाओं की भी कमी नहीं है। आइए देखते हैं कौन 5 खिलाड़ी रैना की जगह ले सकते हैं-

1. हनुमा विहारी

1. हनुमा विहारी

हनुमा विहारी ने 2013 में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) का प्रतिनिधित्व करते हुए आईपीएल की शुरुआत की। हालांकि, टी 20 लीग में उनके करियर ने कभी उड़ान नहीं भरी। 24 मैचों में, दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 14.2 की औसत से केवल 284 रन बनाए। इसके अलावा, 88.47 की उनकी स्ट्राइक-रेट ने किसी भी कारण से उनकी मदद नहीं की।

आईपीएल 2020 के लिए मुंबई इंडियंस ने किया अपनी नई जर्सी का अनावरण

26 वर्षीय विहारी का टूर्नामेंट में शीर्ष स्कोर 46 है। 2019 के आईपीएल में, विहारी दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) का हिस्सा थे, लेकिन उन्हें केवल दो मैचों में ही मौके मिले।

लेकिन वह एक तरह के बल्लेबाज हैं, जो किसी भी बल्लेबाजी लाइनअप को स्थिरता प्रदान कर सकते हैं। वह रैना के लिए सबसे खराब रिप्लेसमेंट नहीं है।

2. यूसुफ पठान

2. यूसुफ पठान

युसुफ पठान ने 2008 में आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के लिए खेलते हुए शुरुआत की। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपनी पावर-हिटिंग से प्रशंसकों के बीच काफी नाम कमाया। कुछ सीजन के बाद, पठान कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) में चले गए और उम्मीदों पर खरा उतरे।

फिर सनराइजर्स ने उन्हें 2018 सीजन से पहले नीलामी में उठाया। लेकिन SRH ने भी दो सत्रों के बाद उन्हें पिछली नीलामी से पहले जारी कर दिया।

174 आईपीएल मैचों में, 37 वर्षीय के पास 13 अर्धशतक और मुंबई इंडियंस (एमआई) के खिलाफ एक शतक के साथ 142.97 के स्ट्राइक-रेट पर 3,204 रन हैं। युसुफ अपने ऑफ-ब्रेक के साथ 7.4 की दर पर 42 विकेट अपने नाम किए।

3. रोहन कदम

3. रोहन कदम

रोहन कदम ने 2019 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपना टी 20 डेब्यू किया, यह लगभग डेढ़ साल का है। छोटी अवधि में, उन्होंने तेजी से नहीं तो मिनी स्ट्राइड्स लिए हैं। इस प्रकार अब तक 20 टी 20 में, 26 वर्षीय ने आठ चौकों के साथ जाने के लिए 49.62 की औसत से 794 रन बनाए हैं।

बाएं हाथ का बल्लेबाज 130.37 के स्ट्राइक-रेट से भी खेलता हैॉ। 2020 के आईपीएल नीलामी में, उन्हें INR 20 लाख के आधार मूल्य पर सूचीबद्ध किया गया था। निराशा के लिए, उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला और खाली हाथ लौटना पड़ा।

लेकिन अब जब सुरेश रैना आईपीएल का हिस्सा नहीं होंगे, तो सुपर किंग्स कदम जैसे बल्लेबाज को देख सकती है।

4. मनोज तिवारी-

4. मनोज तिवारी-

2008 से खेल रहे मनोज तिवारी के पास आईपीएल का काफी महत्वपूर्ण अनुभव है। लेकिन पिछले दो सत्रों में उन्हें नीलामी में कोई खरीदार नहीं मिला। उन्होंने आखिरी बार 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के लिए T20 लीग में खेला था, जहां वह टीम से बाहर थे।

सुपर किंग्स तिवारी को चुनने पर विचार कर सकते हैं क्योंकि उन्होंने एमएस धोनी के साथ राइजिंग पुणे सुपरजायंट में खेला है। इससे पहले तिवारी दिल्ली डेयरडेविल्स, अब कैपिटल, और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए भी खेले।

5. अक्षदीप नाथ

5. अक्षदीप नाथ

अक्षदीप नाथ ने 2016 में गुजरात लायंस के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया, लेकिन तब से, उन्होंने बहुत सारे मौके हासिल नहीं किए। टी 20 लीग में 14 मैचों में, दाएं हाथ के बल्लेबाज ने नौ के औसत से 24 के शीर्ष स्कोर के साथ 90 रन बनाए।

टूर्नामेंट के 2019 संस्करण में, नाथ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए खेले, जिसकी कप्तानी विराट कोहली ने की और ज्यादातर निचले क्रम में बल्लेबाजी की। हालांकि उनकी आईपीएल संख्या इतनी पेचीदा नहीं हो सकती है, लेकिन कुल मिलाकर टी 20 में उनके प्रदर्शन को अलग रखा जा सकता है। प्रारूप में 75 मैचों में, नाथ ने चार अर्धशतक के साथ 1,120 रन बनाए।

उन्होंने घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश के लिए कई उपयोगी मुकाबले खेले हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, August 30, 2020, 15:52 [IST]
Other articles published on Aug 30, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X