IPL 2020: ये हैं टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा औसत वाले टॉप- 5 बल्लेबाज

नई दिल्लीः इंडियन प्रीमियर लीग, वर्ष 2008 में शुरू होने के बाद से कई महान बल्लेबाजों के इसमें खेलने का गवाह बना। शुरुआती बल्लेबाज ऐसे थे जो टेस्ट क्रिकेट में भी एक क्लास थे और बाद के बल्लेबाजों में कई टी20 विशेषज्ञ भी शुमार हुए।

टी20 में लगातार तेजी से रन बनाना और अपने विकेट को भी बचाए रखना बहुत बड़ी चुनौती के तौर पर स्थापित हो चुका है। ऐसे में आइए देखते हैं कि कि कौन से 5 बल्लेबाजों ने कम से कम 100 पारियां खेलने के बाद इस काम को करने में सर्वाधिक सफलता हासिल की-

1. डेविड वार्नर

1. डेविड वार्नर

सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज ने इंडियन प्रीमियर लीग में साल-दर-साल अच्छा प्रदर्शन किया है और बल्ले से अपनी बेहतरीन क्षमताओं को साबित किया है। उन्हें 43.17 के रन-स्कोरिंग औसत के साथ इस सूची में सबसे ऊपर रखा गया है।

ENG vs AUS: मैक्सवेल और कैरी ने मिलकर पलटी अंतिम मैच में बाजी, ऑस्ट्रेलिया ने जीती सीरीज

वार्नर ने कुल 126 मैच खेले हैं और उनके नाम पर कुल 4706 रन हैं, 4 शतकों के अलावा 44 अर्धशतक भी उनके नाम शामिल हैं। उनकी स्ट्राइक रेट भी 142.39 पर है।

2. महेंद्र सिंह धोनी

2. महेंद्र सिंह धोनी

एमएस धोनी, दूसरे स्थान पर इस सूची में अपना स्थान बनाते हैं, उनका बल्ले के साथ 42.20 का औसत है।

इस दौरान एमएस ने अपनी टीम का नेतृत्व किया है। एक फिनिशर की भूमिका भी निभाई है और साथ ही विकेटकीपिंग भी की है।

धोनी ने 190 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल 4432 रन बनाए हैं, इस प्रक्रिया में 23 अर्धशतक लगाए हैं।

3. क्रिस गेल

3. क्रिस गेल

'यूनिवर्स बॉस' टी 20 क्रिकेट के बेताज बादशाह क्रिस गेल हैं। उनका वर्तमान औसत 41.13 है, जो उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग के महान बल्लेबाजों की इस पंक्ति में तीसरे स्थान पर रखता है।

गेल ने अपने आईपीएल करियर के दौरान कई फ्रेंचाइजी के लिए खेले हैं और कुल 125 मैचों में भाग लिया है, कुल 4484 रन, जिसमें उनके 6 शतक, 28 अर्धशतक और 695 छक्के और चौके शामिल हैं।

4. एबी डिविलियर्स

4. एबी डिविलियर्स

चौथे स्थान पर इस सूची में प्रवेश करते हुए, एबी डिविलियर्स 39.95 के औसत के साथ बैटिंग करते हैं। एबी अपने मौजूदा फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए एक बहुत ही मूल्यवान खिलाड़ी हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग में कुल 154 मैच खेले जाने के बाद, वह अब टूर्नामेंट के दिग्गज हैं। इन मैचों में, उन्होंने 33 अर्धशतक और 3 शतक बनाने में कामयाबी हासिल की, जिसमें कुल मिलाकर 4395 रन उन्होंने बनाए।

5. विराट कोहली

5. विराट कोहली

विराट कोहली इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे अधिक औसत वाले खिलाड़ियों की इस सूची में पांचवें स्थान पर है।

यह कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात हो सकती है कि एक दशक गुजरने के बावजूद अभी तक कोहली ने आरसीबी को खिताब नहीं दिलाया है। कोहली प्रत्येक वर्ष अपने नाम रनों का विशाल स्कोर करते हैं लेकिन उनकी टीम खिताब से वंचित रह जाती है।

2008 में टूर्नामेंट शुरू होने के बाद से, विराट ने कुल 177 आईपीएल मैच खेले हैं, सभी एक ही फ्रेंचाइजी, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए। उन्होंने 37.84 की औसत से कुल 5412 रन बनाए हैं और टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में से एक हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, September 17, 2020, 10:01 [IST]
Other articles published on Sep 17, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X