IPLके इस सीजन के 5 सबसे अनुभवी और उम्रदराज खिलाड़ी, मैदान में दिखाएंगे अपना जलवा

नई दिल्ली। एक बार फिर से आईपीएल का नया सीजन अगले महीने से शुरू हो रहा है। बीसीसीआई ने रविवार को आईपीएल के शेड्यूल का ऐलान करते हुए मैच की तारीखों की जानकारी दी। आईपीएल के इस सीजन में पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और आरसीबी के बीच खेला जाएगा। पहला मुकाबला 9 अप्रैल को खेला जाएगा। अहम बात यह है कि इस बार आईपीएल में दर्शकों को मैदान में आने की अनुमति नहीं होगी और आईपीएल के सभी मैच छह वेन्यू पर खेले जाएंगे और कोई भी टीम अपने होम ग्राउंड पर मैच नहीं खेलेगी।

आसान नहीं होगी इस बार आईपीएल की चुनौती

आसान नहीं होगी इस बार आईपीएल की चुनौती

बता दें कि मुंबई इंडियंस लगातार दो बार से आईपीएल का टाइटल जीतती आ रही है। ऐसे में एक बार फिर से मुंबई की टीम आईपीएल का खिताब अफने नाम करने की कोशिश करेगी। रोहित शर्मा की अगुवाई में मुंबई इंडियंस की टीम पांचवी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम करने के इरादे से मैदान में उतरेगी। वहीं महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम चौथी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम करने के इरादे से मैदान में उतरेगी। बता दें कि पिछले सीजन में सीएसके की टीम पहली प्लेऑफ के राउंड तक नहीं पहुंच पाई थी। केकेआर की टीम आईपीएल के खिताब को दो बार अपने नाम कर चुकी है। वहीं पंजाब किंग्स, आरसीबी, दिल्ली कैपिटल्स की टीम एक बार फिर आईपीएल का खिताब नहीं जी सकती हैं।

अनुभवी खिलाड़ी नजर आएंगे सीजन में

अनुभवी खिलाड़ी नजर आएंगे सीजन में

आईपीएल में अनुभवी खिलाड़ियों की अहम भूमिका होती है। इस आईपीएल के सीनज में कई अुभवी और उम्र दराज खिलाड़ी मैदान में नजर आएंगे। ये ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईपीएल में काफी लंबे समय से जुड़े हैं और उन्होंने अपनी मौजूदगी से अपनी फ्रेंचाइजी को काफी फायदा पहुंचाया है। आइए डालते हैं ऐसे ही पांच खिलाड़ियों पर जो आईपीएल के इस सीजन में सबसे अनुभवी और उम्रदराज खिलाड़ी हैं।

महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी

39 साल के धोनी आईपीएल के पहले सीजन से आईपीएल का हिस्सा हैं और इस सीजन में भी मैदान में नजर आएंगे। धोनी आईपीएल के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं। 2008 से ही धोनी सीएसके का हिस्सा हैं। वह पहले सीजन से अपनी टीम की कप्तानी कर रहे हैं। अभी तक आईपीएल में 204 मैच धोनी खेल चुके हैं, जिसमे उन्होंने 4632 रन बनाए हैं, इस दौरान उन्होंने 23 अर्धशतक लगाए हैं।

हरभजन सिंह

हरभजन सिंह

धोनी के बाद हरभजन सिंह आईपीएल के सबसे अनुभवी और उम्रदराज खिलाड़ी हैं। 40 साल के भज्जी 2008 से हर सीजन का हिस्सा रहे हैं, 2020 में भज्जी व्यक्तिगत कारणों से आईपीएल का हिस्सा नहीं थे, लेकिन इस बार वह फिर से केकेआर की ओर से आईपीएल में नजर आएंगे। केकेआर की टीम ने उन्हें दो करोड़ रुपए में खरीदा है। भज्जी अभी तक 160 आईपीएल के मैच खेल चुके हैं। जिसमे उनके नाम 150 विकेट हैं। 2008 से 2017 तक भज्जी मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा थे, इसके बाद दो साल वह सीएसके की टीम का हिस्सा थे और अब वह केकेआर की टीम में हैं।

क्रिस गेल

क्रिस गेल

41 वर्षीय क्रिस गेल अभी भी क्रिकेट के मैदान में सक्रिय हैं। वह इस आईपीएल सीजन के सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों में से एक हैं। गेल पंजाब किंग्स टीम का हिस्सा हैं। क्रिस गेल 2009 से आईपीएल का हिस्सा हैं और तबसे वह हर आईपीएल सीजन का हिस्सा रहे हैं। पिछले आईपीएल सीजन में गेल सिर्फ 7 मैच खेल सके,इस दौरान उन्होंने 23 छक्के लगाए और हर किसी का मनोरजंन किया। गेल ने आईपीएल में 132 मैच खेले हैं, उन्होंने 4772 रन बना चुके हैं, उनके नाम 31 अर्धशतक, 6 शतक हैं। गेल केकेआर, आऱसीबी टीम का हिस्सा रह चुके हैं।

इमरान ताहिर

इमरान ताहिर

41 वर्षीय इमरान ताहिर एक बार फिर से आईपीएल के इस सीजन में नजर आएंगे। दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज ताहिर चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हिस्सा हैं। 2019 के आईपीएल में ताहिर सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे और 26 विकेट अपने नाम किए थे। ताहिर 2014 से आईपीएल का हिस्सा हैं और अभी तक 58 मैच खेल चुके हैं और 80 विकेट ले चुके हैं। वह 2014, 2016 में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा थे, उसके बाद 2018 से वह सीएसके टीम का हिस्सा हैं।

केदार जाधव

केदार जाधव

35 वर्षीय केदार जाधव को इस बार सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 2 करोड़ रुपए में खरीदा है। उन्हें सीएसके की टीम ने इस साल रिलीज कर दिया था। केदार 2010 से आईपीएल का हिस्सा हैं और 87 मैच खेल चुके हैं, उन्होंने इस दौरान 1141 रन बनाए हैं। जाधव 2019 में दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा थे, उसके बाद वह कोच्चि टस्कर केरला के साथ जुड़े और फिर 2013-15 तक दिल्ली में रहे। 2016 से 2018 तक जाधव आरसीबी का हिस्सा थे और 2019-20 तक वह आऱसीबी में थे। लेकिन इस सीजन में जाधव सनराइजर्स हैदराबाद की टीम की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे।

इसे भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम से बाहर होने के बाद कमरे में फूटकर रोए थे पृथ्वी शॉ

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, March 12, 2021, 19:03 [IST]
Other articles published on Mar 12, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X