IPL 2021: छक्कों में गेल को भी पीछे छोड़ गए केएल राहुल, शमी निकल गए बुमराह से आगे

नई दिल्लीः कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम आईपीएल 2021 के यूएई चरण में एक बार फिर से बेहतर गेम दिखाने में कामयाब रही लेकिन उनको पंजाब किंग्स के हाथों 5 विकेट की हार मिल गई है। पिछली बार जब कोलकाता नाइट राइडर्स चेन्नई सुपर किंग्स से हारे थे तब भी वे काफी करीबी मुकाबले तक पहुंचे थे और इस बार केएल राहुल ने अपनी शानदार बल्लेबाजी और अनुभव को सामने रखते हुए केकेआर को जीत से महरूम रखा।

राहुल ने 55 गेंदों पर 67 रनों की पारी खेली जिसमें 4 चौके व 2 छक्के लगाए। इसके साथ ही वे आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए 100 छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं और उन्होंने क्रिस गेल को भी पीछे छोड़ दिया है।

इस मामले में क्रिस गेल ने पंजाब किंग्स के लिए 92 छक्के लगाए हैं और वह इस सीजन में पहले ही आईपीएल को अलविदा कह चुके हैं क्योंकि आने वाले T20 वर्ल्ड कप के लिए उनको तरोताजा रहना था। वैसे केएल राहुल सीजन में अच्छी फॉर्म में हैं और उनका लगाया सीजन का पांचवां अर्धशतक था।

केएल राहुल- बल्लेबाजी शानदार, नतीजे खराब

केएल राहुल- बल्लेबाजी शानदार, नतीजे खराब

आईपीएल में रनों का पीछा करने की बात आए तो भी केएल राहुल बहुत अच्छा खेलते हैं क्योंकि वह अभी तक ऐसा करते हुए 17 बार अर्धशतक लगा चुके हैं। नंबर वन पर डेविड वॉर्नर हैं जिन्होंने 27 बार ऐसा किया है, हालांकि इस बार सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने उनसे किनारा करना ही बेहतर समझा है।

वैसे तो पंजाब किंग्स की टीम अभी किसी तरह से प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है लेकिन केएल राहुल अभी तक बहुत शानदार नतीजे देने वाले कप्तान साबित नहीं हुए हैं। अगर आईपीएल में ऐसे कप्तानों की बात करें जिन्होंने शुरुआती तौर पर 25 मैच खेले तो यहां पर केएल राहुल को केवल 11 ही जीत हासिल हुई है। सबसे कम जीत इस लिस्ट में कुमार संगकारा के नाम है जो अपने शुरुआती 25 मैच बतौर कप्तान आईपीएल में खेले और केवल 8 ही जीत उनको नसीब हुई थी।

गौतम गंभीर थर्ड अंपायर से नाखुश, नाजुक मौके पर KKR के खिलाफ दे दिया फैसला

पंजाब की जीत के बीच शमी की एक उपलब्धि-

पंजाब की जीत के बीच शमी की एक उपलब्धि-

दूसरी और कोलकाता नाइट राइडर्स को एक ऐसी हार मिली है जो उनको आमतौर पर नहीं मिलती क्योंकि जब वे 170 या उससे नीचे का स्कोर आईपीएल में डिफेंड करते हैं तो केवल 36% मौके पर ही वे हारते हैं लेकिन इस बार भी ऐसा ही एक मौका आया है।

यहां पंजाब किंग्स के 2 गेंदबाजों के बारे में बात करनी होगी जिनमें एक है मोहम्मद शमी जो भारतीय टीम के टॉप के तेज गेंदबाज हैं और एक हैं युवा अर्शदीप सिंह जिन्होंने केकेआर के खिलाफ मुकाबले में 4 ओवर में 32 रन देकर तीन विकेट लिए।

अर्शदीप सिंह डेथ ओवर में अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं और उन्होंने आईपीएल 2021 में डेथ ओवर में बॉलिंग करते हुए अभी तक 8 विकेट चटका दिए हैं।

इस लिस्ट में जसप्रीत बुमराह केवल एक विकेट आगे ही हैं क्योंकि वह 9 विकेट ले चुके हैं। नंबर वन पर आरसीबी के हर्षित पटेल हैं जिन्होंने आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा 17 विकेट चटकाए हैं।

वहीं दूसरी ओर मोहम्मद शमी ऐसे बॉलर रहे जिन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की है लेकिन वे बहुत बड़े T20 गेंदबाज नहीं माने जाते हैं। इसके बावजूद आईपीएल 2021 में शमी की गेंदबाजी कसी हुई रही है और उन्होंने अभी तक सबसे ज्यादा डॉट बॉल इस सीजन में की है जो कि 125 है। जसप्रीत बुमराह ने अभी तक 109 डॉट बॉल फेंकी हैं।

वेंकटेश अय्यर का साथ शुभमन गिल नहीं दे पा रहे-

वेंकटेश अय्यर का साथ शुभमन गिल नहीं दे पा रहे-

वेंकटेश अय्यर की बैटिंग चर्चाओं का विषय है। इस बार उन्होंने 49 गेंदों पर 9 चौके व एक छक्के की बदौलत 67 रनों का योगदान दिया। उन्होंने शुरुआती पांच आईपीएल पारियों में 193 रन बनाए हैं। लेकिन अय्यर के साथ अनुभवी शुबमन गिल जोड़ी सेट नहीं कर पा रहे हैं और इस बार भी वे 7 गेंदों पर 7 रन बनाकर चलते बने।

कई बार तो लगता है कि वे अपनी टीम के लिए एक बोझ हैं जो केकेआर को ढोना ही ढोना है। सच यही है कि आईपीएल 2021 शुभमन के लिए बुरा सपना साबित हुआ है क्योंकि उनका औसत इस सीजन में केवल 19.9 कर रहा है।

लेकिन अलग सबसे घटिया बल्लेबाजी भारत की बहुत बड़ी T20 वर्ल्ड कप उम्मीद सूर्यकुमार यादव ने की है जिन्होंने इस सीजन में अभी तक 17.2 की औसत से रन बनाए हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 5 - October 19 2021, 03:30 PM
स्कॉटलैंड
पापुआ न्यू गिनी
Predict Now

Story first published: Saturday, October 2, 2021, 12:58 [IST]
Other articles published on Oct 2, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X