IPL 2021: मुंबई इंडियंस की बेस्ट XI, जो लीग स्टेज में ही टीम को ले जाती है मीलों आगे

नई दिल्लीः हम यह बात काफी अच्छे से जानते हैं कि आईपीएल का पिछला सीजन यानी ipl 2020 बहुत ही शानदार हुआ था। इस सीजन के प्लेऑफ में पहुंचने के लिए आखिर तक सभी टीमों ने बहुत जोर लगाया था। इसका मतलब यह था कि हर दिन कोई न कोई खिलाड़ी स्टार बनता था और दर्शकों को एक बेहतरीन मैच देखने को मिलता था। आईपीएल में कई बार यह बहुत जरूरी होता है कि आप एक बेहतर शुरुआत करें और उसको अंत तक बनाए रखें। यह टूर्नामेंट काफी लंबा है और इसमें प्रत्येक टीम को दो बार राउंड रोबिन खेलना पड़ता है। इसका मतलब यह है कि हर टीम के पास वापसी का मौका भी रहेगा और जिसने अच्छा प्रदर्शन शुरुआत में किया है उसके ऊपर आगे भी बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव बनता रहेगा। ऐसे में यह बहुत ही अहम हो जाता है कि आप आईपीएल में अपने शुरुआती दौर में किस तरह की टीम को लेकर चलते हैं और आप की प्लेइंग इलेवन का संयोजन कैसा रहता है ।

निश्चित तौर पर आईपीएल 2020 की सबसे शानदार टीम मुंबई इंडियंस की थी। रोहित शर्मा की लीडरशिप में मुंबई इंडियंस ने पिछले साल आईपीएल का चौथा खिताब जीता। बात केवल बैटिंग की नहीं है मुंबई इंडियंस की टीम बॉलिंग के क्षेत्र में भी बहुत ज्यादा ताकतवर है। उनके पास जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट जैसे गेंदबाज हैं जो कि किसी भी बल्लेबाजी लाइनअप को ध्वस्त कर सकते हैं इस साल भी मुंबई इंडियंस फेवरेट के तौर पर मैदान में उतरेगी। आइए देखते हैं कि इस बार मुंबई इंडियंस की शुरुआती प्लेइंग इलेवन कैसी हो सकती है।

IPL 2021: कोलकाता, अहमदाबाद समेत 5 सेंटर हुए शॉर्टलिस्ट, BCCI प्लान B के लिए भी तैयार

1. क्विंटन डी कॉक ( विकेटकीपर)

1. क्विंटन डी कॉक ( विकेटकीपर)

दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक एक ऐसे बल्लेबाज है जिनके टीम में होने से मुंबई इंडियंस हमेशा ओपनिंग जोड़ी में मजबूत नजर आती है। डिकॉक ना केवल एक सुलझे हुए बल्लेबाज है बल्कि उनके अंदर आक्रमक क्षमता भी एडम गिलक्रिस्ट से कम नहीं है। आईपीएल 2013 से अभी तक डिकॉक ने 133.53 के स्ट्राइक रेट से बैटिंग करी है जो बताता है कि वह कितनी तेजी से रन बनाते हैं, और इस दौरान उन्होंने 1959 रन बनाए हैं। इसके अलावा वे इस प्रतियोगिता में 1 शतक भी लगा चुके हैं। अगर हम पिछले साल की बात करें तो डी कॉक ने बहुत ही बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 140.5 के स्ट्राइक रेट के साथ 500 रनों से ऊपर का स्कोर किया था।

2. हिटमैन रोहित शर्मा (कप्तान)

2. हिटमैन रोहित शर्मा (कप्तान)

कप्तान रोहित को आधुनिक क्रिकेट में बहुत ही कलात्मक बल्लेबाज माना जाता है उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने कमाल का रिकॉर्ड बरकरार रखा है। रोहित शर्मा प्रतियोगिता के सबसे सफल कप्तान है। हिटमैन रोहित शर्मा ने अपने आईपीएल करियर में 5230 रन बनाए हैं जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 130.61 रहा है। निश्चित तौर पर क्विंटन डी कॉक के साथ रोहित शर्मा की जोड़ी आईपीएल की आठों टीमों में सबसे विध्वंसक सलामी जोड़ियों में शामिल होगी।

3. ईशान किशन ( बाएं हाथ का तूफानी बल्लेबाज)

3. ईशान किशन ( बाएं हाथ का तूफानी बल्लेबाज)

ईशान किशन का चयन हाल ही में भारत की इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की T20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए हुआ है। ईशान किशन एक बहुत ही विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज है जो मुंबई इंडियंस की बैटिंग को आगे और आयाम देते हैं।

किशन ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत गुजरात लायंस की टीम से की थी, यह आईपीएल 2016 की बात है लेकिन उस समय ईशान किशन को बहुत ज्यादा अवसर नहीं मिले और वे उस सीजन में केवल 42 रन ही बना पाए। उनका खराब प्रदर्शन आईपीएल 2019 के सीजन तक जारी रहा।

यह सीजन 2020 था जिसने ईशान किशन की प्रतिभा को काफी निखार दिया और उनके विस्फोटक रूप को दुनिया के सामने पेश किया। ईशान किशन ने लगभग हर व्यक्ति के खिलाफ रन बनाएं और दुनिया के किसी भी धाकड़ गेंदबाज के सामने बैटिंग करते हुए जबरदस्त निडरता दिखाई। उन्होंने आईपीएल के पिछले सीजन में 516 रन बनाए और उनका स्ट्राइक रेट 145 था। उन्होंने प्लेइंग इलेवन में जगह बनाते हुए 99 रनों की सर्वोच्च पारी खेली थी। यही कारण है हमने मुंबई इंडियंस की बेस्ट प्लेइंग इलेवन में ईशान किशन को जगह दी है।

RCB में करोड़ों में बिकते ही गिरा मैक्सवेल और जैमिसन का प्रदर्शन, फैंस ने उठाए सवाल

4. सूर्यकुमार यादव (स्काई)

4. सूर्यकुमार यादव (स्काई)

सूर्यकुमार यादव आईपीएल की और मुंबई इंडियंस की एक शानदार कहानी बनाते हैं। सूर्यकुमार यादव मुंबई इंडियन की बैटिंग लाइन के बहुत ही भरोसेमंद और निरंतर प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाज हैं। वह आईपीएल के 11वीं सीजन में मुंबई इंडियंस की टीम में लौटे थे। हालांकि यह टीम उस दौरान प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही लेकिन सूर्यकुमार यादव की बल्लेबाजी शानदार थी। सूर्यकुमार यादव को 3.2 करोड रुपए में खरीदा गया था।

सूर्यकुमार यादव ने आईपीएल 2019 के सीजन के दौरान 133.33 के स्ट्राइक रेट से बैटिंग की थी और 424 रन प्रतियोगिता में बनाए थे। अगले सीजन में भी सूर्यकुमार यादव का बल्ला आग उगलता रहा उन्होंने 145.01 के शानदार स्ट्राइक रेट के साथ बैटिंग की। यह वह समय था जब सूर्यकुमार यादव दर्शकों की आंखों के तारे बन गए और जब भारतीय टीम में उनका चयन नहीं हुआ तो सोशल मीडिया जैसे टि्वटर आदि प्लेटफार्म पर कई लोगों ने विराट कोहली एंड टीम मैनेजमेंट की आलोचना की थी। हालांकि ईशान किशन की तरह अब सूर्यकुमार यादव भी भारतीय टीम का हिस्सा है।

5. हार्दिक पांड्या (धुरंधर ऑलराउंडर)

5. हार्दिक पांड्या (धुरंधर ऑलराउंडर)

हार्दिक पंड्या के बारे में क्या बात की जाए। हार्दिक पंड्या, किरण पोलार्ड मुंबई इंडियंस की टीम का इंजन हैं। हार्दिक पंड्या आज बहुत अधिक बॉलिंग नहीं कर पाते हैं लेकिन पूरी उम्मीद है कि आईपीएल सीजन 2021 तक वे मुंबई इंडियंस की टीम में ऑलराउंडर की पूर्ण भूमिका निभा रहे होंगे। इसके अलावा हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हार्दिक पंड्या एक जबरदस्त बल्लेबाज, एक उपयोगी गेंदबाज होने के अलावा एक बहुत ही बेहतरीन फील्डर भी हैं।

हार्दिक पंड्या बाई डिफॉल्ट ही मुंबई इंडियंस की प्लेइंग इलेवन में जगह बनाते हैं।

6. क्रुनाल पाडंया (कहीं भी फिट)

6. क्रुनाल पाडंया (कहीं भी फिट)

आइए अब बात करते हैं हार्दिक पांड्या के ऑलराउंडर भाई क्रुणाल पांड्या की जो खुद मुंबई इंडियंस की टीम का बहुत बड़ा हिस्सा है। कुणाल पांड्या के होने की वजह से रोहित शर्मा के पास गेंदबाजी में कई तरह के विकल्प मौजूद रहते हैं। कुणाल पांड्या भी अपने भाई हार्दिक की तरह गेम में हमेशा बरकरार रहते हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इस साल भी मुंबई इंडियंस की टीम बाकी सभी टीमों में सबसे ताकतवर नजर आती है।

क्रुणाल पांड्या ने अपनी आईपीएल करियर के दौरान 1000 रन बनाए हैं जबकि स्ट्राइक रेट 142.45 का रहा है। गेंदबाजी की बात करें तो वह अभी तक 46 विकेट भी ले चुके हैं और उनका इकोनामी रेट भी बहुत बेहतर है जो कि 7.26 का है। भाई हार्दिक की तरह कुणाल भी इस टीम में खुद ही सेलेक्ट हो जाते हैं।

आईपीएल नीलामी में आरोन फिंच रह गए अनसोल्ड, पर कंगारू कप्तान को नहीं हुए हैरान

7. कीरोन पोलार्ड (अनुभवी और भरोसेमंद)

7. कीरोन पोलार्ड (अनुभवी और भरोसेमंद)

अब बात है मुंबई इंडियंस के मध्यक्रम के तीसरे महारथी की जिनका नाम है किरॉन पोलार्ड। पोलार्ड भी पंड्या बंधुओं की तरह एक ऑलराउंडर है और एक बहुत ही जबरदस्त फिल्डर भी हैं। किरण पोलार्ड ने अपने दम पर कई मैच मुंबई इंडियंस को जीताएं हैं और वे मुंबई इंडियंस की टीम का अभिन्न हिस्सा है।

अगर पोलार्ड की काबिलियत की बात करें तो उन्होंने आईपीएल टूर्नामेंट में 3023 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट बहुत ही शानदार रहा है जो कि 149.87 का है। किरोन पोलार्ड एक उपयोगी गेंदबाज भी हैं और उन्होंने अभी तक 60 विकेट भी आईपीएल में लिए हैं। कहने की बाद नहीं कि हमारी प्लेइंग इलेवन में कीरण पोलार्ड की उपस्थिति अपरिहार्य है।

8. राहुल चाहर (एकमात्र लेग स्पिनर)

8. राहुल चाहर (एकमात्र लेग स्पिनर)

अब बात आती है एक नए खिलाड़ी की जो बाकी दिग्गजों की तुलना में थोड़ा युवा है और अपने आप को लगातार निखार रहा है। मुंबई इंडियंस की टीम इस तरह की है कि अच्छे खिलाड़ियों को शानदार माहौल उपलब्ध कराती है और कोचिंग की वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी मुंबई इंडियंस के कैंप में हमेशा मौजूद रहती है। हम यहां बात कर रहे हैं युवा लेग स्पिनर राहुल चाहर की जिन्होंने भारत की राष्ट्रीय टीम में भी जगह बनाई हुई है।

राहुल ने 2019 में आईपीएल के जरिए मुंबई इंडियंस में एंट्री ली थी तब से लेकर अब तक चाहर अपने छोटे से आईपीएल करियर के दौरान 30 विकेट ले चुके हैं। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट भी काफी अच्छा है जो कि 7.46 का है। सीजन 2020 की बात करें तो राहुल चाहर ने 8.16 के इकोनामी रेट से 15 विकेट लिए थे। इससे पहले आईपीएल सीजन में राहुल चाहर ने 6.55 की जबरदस्त इकॉनमी के साथ 13 विकेट चटकाए थे।

9. नाथन कूल्टर नाइल (पेस ऑलराउंडर)

9. नाथन कूल्टर नाइल (पेस ऑलराउंडर)

ये ऑस्ट्रेलिया के एक ऐसे ऑलराउंडर हैं जो मुंबई इंडियंस की टीम में पिछले सीजन में बहुत ज्यादा मैच नहीं खेले क्योंकि टीम का संयोजन इतना बेहतर था की ओवरसीज खिलाड़ियों के स्लॉट फिक्स थे। नाइल ने कम ही मैच पिछले सीजन में खेले। मुंबई इंडियंस की टीम ने सीजन 2020 के बाद नाथन कूल्टर नाइल को रिलीज कर दिया था लेकिन इस आईपीएल नीलामी के दौरान उनको वापस खरीद लिया गया है।

नाथन कूल्टर नाइल 2013 से ही आईपीएल का हिस्सा रहे हैं। नाथन कूल्टर नाइल ने अभी तक 41 विकेट आईपीएल में लिए हैं। तीसरे सिमर के लिए कूल्टर नाइल की उपस्थिति आज भी बहुत अच्छी है।

10. जसप्रीत बुमराह (योर्कर का असली किंग)

10. जसप्रीत बुमराह (योर्कर का असली किंग)

जसप्रीत बुमराह मुंबई इंडियंस की बॉलिंग के सूत्रधार हैं। जसप्रीत बुमराह एक ऐसे गेंदबाज हैं जो क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में बहुत ही प्रभावशाली हैं। जसप्रीत बुमराह को शुरुआती स्तर पर T20 विशेषज्ञ ही माना जाता था।

अब जसप्रीत बुमराह अपने अनुभव और पैनेपन से मुंबई इंडियंस की टीम को एक नई धार देंगे। उन्होंने आईपीएल सीजन 2016 के बाद ही शानदार परफॉर्मेंस देना जारी रखा है। उन्होंने 7.41 के बेहतरीन इकॉनमी रेट से बल्लेबाजों के डंडे उड़ाए हैं। जसप्रीत बुमराह ट्रेंट बोल्ट बोल्ट के साथ आईपीएल की सबसे घातक पेस जोड़ी का निर्माण करते हैं।

IND vs ENG: भारतीय टीम का 'माफिया गैंग'- मयंक अग्रवाल ने शेयर की फोटो

11. ट्रेंट बोल्ट (बुमराह के भरोसेमंद साथी)

11. ट्रेंट बोल्ट (बुमराह के भरोसेमंद साथी)

अब बात करते हैं जसप्रीत बुमराह के पेस अटैक के जोड़ीदार और न्यूजीलैंड के महान तेज गेंदबाज ट्रेंट बौल्ट की। बोल्ट सीजन 2020 में दिल्ली की टीम से मुंबई इंडियंस में ट्रेंड किए गए थे और इस व्यापार का जबरदस्त फायदा मुंबई स्थित फ्रेंचाइजी को हुआ है।

ट्रेंट बोल्ट ने अभी तक 8.53 के इकॉनमी रेट से आईपीएल में 63 विकेट ले लिए हैं। पिछले सीजन में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए बोल्ट ने केवल 7.97 के इकॉनमी रेट से गेंदबाजी की थी और उन्होंने 25 विकेट चटकाए थे जिसमें उनका बेस्ट बॉलिंग 18 रन देकर चार विकेट था। जब गेंद स्विंग हो रही होती है तो नई गेंद के साथ ट्रेंट बोल्ट को खेलना दुनिया के किसी भी बल्लेबाज के लिए बेहद ही कठिन होता है। इस बार भी ऐसा लगता है कि ट्रेंट बोल्ट अपना गहरा असर प्रतियोगिता में छोड़ने जा रहे हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, February 28, 2021, 13:03 [IST]
Other articles published on Feb 28, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X