IPL 2021 : अब BCCI को होगा इतने करोड़ का नुकसान, अधिकारी ने दी जानकारी

IPL 2021 : BCCI likley to face 2000 cr loss due to IPL 2021 Suspension | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों में, आईपीएल में कोरोना संक्रमण के कई मामले सामने आए हैं। खिलाड़ियों सहित सहयोगी स्टाफ भी कोरोना की चपेट में पाए गए। इसके कारण मैच भी स्थगित कर दिए गए। आज, बीसीसीआई ने अंत में अनिश्चितकाल के लिए पूरे आईपीएल सीजन को रद्द करने का फैसला किया।

कोरोना से हुई खेल पत्रकार रुचिर मिश्रा की माैत, जाफर ने जाहिर किया दुख

होगा करोड़ों का नुकसान

होगा करोड़ों का नुकसान

BCCI ने यह निर्णय खिलाड़ियों और भाग लेने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया है। लेकिन अब वित्तीय नुकसान का खामियाजा बीसीसीआई को उठाना पड़ेगा। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया। अधिकारी ने कहा, "हमें 2,000 करोड़ रुपये से 2,500 करोड़ रुपये का नुकसान होने की संभावना है। मेरा अनुमान है कि लगभग 2,200 करोड़ रुपए का नुकसान होगा ही।''

स्टार स्पोर्ट्स नहीं करेगा भुगतान

स्टार स्पोर्ट्स नहीं करेगा भुगतान

BCCI को सबसे ज्यादा नुकसान स्टार स्पोर्ट्स से होगा। पांच साल के आईपीएल प्रसारण पर स्टार स्पोर्ट्स का अधिकार था। लेकिन अब जबकि इस सीजन में आधे मैच नहीं खेले गए हैं, स्टार स्पोर्ट्स बीसीसीआई को उस राशि का भुगतान नहीं करेगा। इसके अलावा, आईपीएल के मुख्य प्रायोजक वीवो भी बीसीसीआई को आर्थिक रूप से प्रभावित करेंगे। बीसीसीआई को पूरे सीजन के लिए विवो से 440 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद थी। लेकिन अब जबकि सीजन अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया गया है, बीसीसीआई को उस राशि का आधा हिस्सा मिलेगा।

इसके अलावा, अन्य प्रायोजकों से आने वाली राशि में भी कमी आ सकती है। इस साल के आईपीएल सीजन के लिए Unacademy, ड्रीम XI, Cred, Upstocks और Tata Motors सभी सह-प्रायोजक थे। अब, विवो की तरह, यह प्रायोजन भी आधी राशि का भुगतान कर सकते हैं। ऐसे में बीसीसीआई को आईपीएल स्थगित करने से भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

जानिए कब खेले जा सकते हैं बचे मैच

जानिए कब खेले जा सकते हैं बचे मैच

आईपीएल सीजन-14 के अभी तक 29 मैच ही करवाए गए हैं। बाकी बचे मैच करवाने के लिए बीसीसीआई विंडो तलाशेगा। अभी बीसीसीआई ने यह नहीं बताया है कि बाकी मैच कब खेले जाएंगे। टूर्नामेंट में अभी भी 31 मैच बाकी हैं। बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को घर जाने की अनुमति दे दी है। इसलिए आईपीएल टूर्नामेंट का फिर से शुरू होना थोड़ा मुश्किल लग रहा है। भारतीय टीम जून में विश्व कप का फाइनल मैच खेलने वाली है। उसके बाद, भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट श्रृंखला 4 अगस्त से शुरू होगी। T20 विश्व कप अक्टूबर-नवंबर में भारत में आयोजित किया जाएगा। यदि टूर्नामेंट से पहले भारत में कोरोना की उपस्थिति कम हो जाती है, तो आईपीएल के शेष 31 मैच खेले जा सकते हैं। इससे टी 20 विश्व कप के लिए खिलाड़ियों को फायदा हो सकता है। इसके अलावा, यदि यूएई में टी 20 विश्व कप आयोजित किया जाता है, तो शेष मैच 10 से 12 दिनों में खेले जा सकते हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
Read more about: ipl ipl 2021 bcci coronavirus

Story first published: Tuesday, May 4, 2021, 21:55 [IST]
Other articles published on May 4, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X