IPL 2021: जानिए मजदूर से मुख्य स्पिनर बनने का सफर, रवि बिश्नोई ने खुद सुनाया किस्सा

IPL 2021 Ravi Bishnoi recalls his journey from Daily labourer to Bagging IPL contract for Punjab Kings: नई दिल्ली। क्रिकेट की दुनिया में ऐसे खिलाड़ियों की भरमार हैं जिनका फर्श से लेकर अर्श तक का सफर प्रेरणादायी कहानी से भरा पड़ा है। आईपीएल के 13वें सीजन में एक ऐसे ही युवा खिलाड़ी का नाम किंग्स इलेवन पंजाब (पंजाब किंग्स) के साथ जुड़ा था जिसका दैनिक मजदूरी करने से लेकर दुनिया की सबसे मशहूर क्रिकेट टी20 लीग में खेलने तक का सफर लाखों युवाओं के लिये प्रेरणा दायक कहानी है। आईपीएल के उभरते युवा स्पिनर खिलाड़ियों में शुमार रवि बिश्नोई ने अपने इसी सफर की कहानी को याद किया है।

और पढ़ें: 'हार के बाद भाई-दोस्तों ने उड़ाया था मजाक', 2011 वर्ल्ड कप को पर गौतम गंभीर का बड़ा खुलासा

यूट्यूब चैनल यारी पर दिये गये एक इंटरव्यू में इस 20 वर्षीय खिलाड़ी ने खुलासा किया कि क्रिकेट के बैकग्राउंड से दूर-दूर तक नाता न होने और प्रोफेशनल ट्रेनिंग के लिये होने वाली आर्थिक तंगी के चलते उनका अपने सपने को सच करने का सफर काफी मुश्किल रहा है।

और पढ़ें: IPL 2021: जाने क्यों जीत की मुख्य दावेदार है आरसीबी की टीम, पहली बार सच हो सकता है खिताब जीत का सपना

ट्रॉयल्स के लिये छोड़ी 12वीं की परीक्षा

ट्रॉयल्स के लिये छोड़ी 12वीं की परीक्षा

अपने सपनों को सच करने के लिये रवि बिश्नोई ने अपने कोच प्रद्युत सिंह राठौर और शाहरुख पठान के साथ जोधपुर में स्पार्टनस क्रिकेट अकादमी की शुरुआत की थी। रवि ने इस क्रिकेट अकादमी को बनाने के लिये कुछ और बच्चों के साथ मिलकर एक मजदूर की तरह दिन रात काम किया जहां कि पिचें उन्होंने अपने हाथों से तैयार की हैं।

उल्लेखनीय है कि रवि बिश्नोई ने अपनी 12वीं क्लास की परीक्षा देने के बजाय राजस्थान रॉयल्स के ट्रॉयल्स देने का फैसला किया था जिसमें रिजेक्ट होने के बाद भी वो निराश नहीं हुआ और ट्रायल्स देना जारी रखा।

रिजेक्शन के बाद भी नहीं मानी हार

रिजेक्शन के बाद भी नहीं मानी हार

अपने संघर्ष के शुरुआती दिनों को याद करते हुए बिश्नोई ने कहा,'रिजेक्शन या नाकामी आपके ग्रोथ (विकास) का वो भाग है जिसे आप टाल नहीं सकते, लेकिन जब आपको मौका मिले तो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहिये। हमने बहुत छोटी रकम के शुरुआत की थी। जब हमारे पैसे खत्म हो गये तो हमने मामले को अपने हाथों मे लिया और खुद ही पिच तैयार की। कई बार रिजेक्ट होने के बाद भी मैंने उम्मीद नहीं छोड़ी।'

गौरतलब है कि आईसीसी के अंडर 19 विश्व कप 2020 में भारत के लिये रवि बिश्नोई ने शानदार प्रदर्शन किया था और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले लेग स्पिनर गेंदबाज बने थे। अपने इसी प्रदर्शन के दम पर उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने आईपीएल की नीलामी में 2 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ने का काम किया था।

केएल राहुल ने बढ़ाया हौंसला

केएल राहुल ने बढ़ाया हौंसला

बिश्नोई ने इस दौरान यह भी बताया कि कैसे उनके टीम के कप्तान केएल राहुल और साथी खिलाड़ियों ने आईपीएल में उनके डेब्यू के बाद उनका साथ दिया और हौंसला बढ़ाने का काम किया।

उन्होंने कहा,'जब मैंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ साझेदारी तोड़कर एक ओवर में 2 विकेट लिये तो पूरी टीम ने मेरी कोशिशों की सराहना की। केएल राहुल एक कप्तान के तौर पर मुझे गाइड करते हैं और मेरा समर्थन करते रहते हैं।'

कुंबले-द्रविड़ ने बनाया आईपीएल के काबिल

कुंबले-द्रविड़ ने बनाया आईपीएल के काबिल

बिश्नोई ने पंजाब किंग्स के कोच अनिल कुंबले से मिलने वाली सीख को लेकर भी काफी तारीफ की और कहा कि राहुल द्रविड़ ने उन्हें आईपीएल में खेलने के लिये तैयार कर आत्म-विश्वास दिया, तो अभ्यास सेशन में कोच कुंबले की ओर से बताई गई छोटी-छोटी चीजों ने मेरी गेंदबाजी को सुधारने का काम किया। अभ्यास सेशन में क्रिस गेल, निकोलस पूरन और केएल राहुल जैसे बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी करने से मुझे आत्म-विश्वास बढ़ा कि मैं किसी के खिलाफ भी गेंदबाजी कर सकता हूं।

आईपीएल 2021 के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा,'डेविड मलान, झाय रिचर्डसन और शाहरुख खान के साथ टीम का संतुलन बढ़ा है। पिछले साल की ही तरह मैं इस साल भी खुद को साबित करना चाहता हूं और टीम की जीत में अपना योगदान देना चाहूंगा। भाग्य का साथ रहा तो हम इस बार ट्रॉफी जरूर जीतेंगे।'

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 17 - October 25 2021, 07:30 PM
अफगानिस्तान
स्कॉटलैंड
Predict Now

Story first published: Friday, April 2, 2021, 16:19 [IST]
Other articles published on Apr 2, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X