IPL 2021: सभी टीमों के 8 कप्तानों पर एक नजर, कौन है सबसे उम्रदराज, कौन है सबसे युवा

नई दिल्लीः एक कप्तान उतना ही अच्छा होता है जितनी कि उसकी टीम होती है लेकिन हर कोई दबाव और अपेक्षाओं को इतनी बेहतर तरीके से हैंडल नहीं कर पाता है जितना कि कोई दूसरा कप्तान कर लेता है। इसी के चलते कप्तानी एक अहम भूमिका बन जाती है और आप अपनी टीम में इसके लिए सबसे योग्य उम्मीदवार को देखते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में शेन वार्न, रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट जैसे विदेशी दिग्गजों ने कप्तानी की तो वही भारत के महारथियों में महेंद्र सिंह धोनी, गौतम गंभीर और रोहित शर्मा जैसे धुरंधर इतिहास लिख चुके हैं। आइए आईपीएल 2021 की सभी टीमों के 8 कप्तानों पर एक नजर डालते हैं और देखते हैं कि उनमें से कौन कितनी उम्र का है। इस लिस्ट में हमने सबसे अधिक उम्र से शुरुआत करके सबसे कम उम्र के कप्तान की बात की है।

महेंद्र सिंह धोनी-

महेंद्र सिंह धोनी-

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के सबसे प्रभावशाली कप्तानों में से एक रहे हैं और उनको चेन्नई सुपर किंग्स का चेहरा माना जाता है। पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके धोनी ने 2008 से लेकर 2020 के बीच 188 मैचों में कप्तानी की है जिनमें उन्होंने 110 मुकाबले जीते हैं और 77 मुकाबले हारे हैं। महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के सबसे उम्रदराज कप्तान भी हैं जिनकी उम्र 39 साल और 276 दिन हो चुकी है।

IPL 2021 MI vs RCB- आमने-सामने होंगे रोहित और कोहली, ये है दोनों टीमों की ड्रीम11

इयोन मोर्गन-

इयोन मोर्गन-

कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान इयोन मोर्गन को पिछले सीजन में दिनेश कार्तिक से कप्तानी दी गई थी मोर्गन ने विश्व कप 2019 में इंग्लैंड की टीम का जिस तरीके से प्रतिनिधित्व किया था उसके बाद उनको वैसे भी आईपीएल में कप्तानी का प्रबल दावेदार माना ही जा रहा था। पिछले सीजन में उन्होंने आधे भाग के बाद ही कप्तानी संभाली थी ऐसे में संयुक्त अरब अमीरात में हुए संस्करण के हिसाब से उनको जज करना सही नहीं होगा लेकिन इस बार उनको पूरा सीजन मिल रहा है और उनकी लीडरशिप का अच्छा टेस्ट होगा। उम्र के मामले में मोर्गन दूसरे स्थान पर हैं लेकिन उनमें और धोनी में 5 साल से भी अधिक का अंतर है। मोरगन की उम्र इस समय 34 वर्ष 211 दिन है।

डेविड वार्नर-

डेविड वार्नर-

एक और कप्तान जो बेहद लोकप्रिय हैं वह हैं ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर जो सनराइजर्स हैदराबाद की टीम की कमान संभालते हैं और उन्होंने इस टीम को 2016 में आईपीएल का टाइटल भी दिलाया था जो कि एसआरएच का एकमात्र खिताब है। पिछली बार भी वार्नर की कप्तानी में टीम ने तीसरा स्थान हासिल किया था और उम्र के लिहाज से डेविड वॉर्नर तीसरे स्थान पर आते हैं जो कि 33 साल और 164 दिन के हो चुके हैं।

रोहित शर्मा-

रोहित शर्मा-

इसके बाद भारतीय दिग्गज रोहित शर्मा का नाम आता है जो कि आईपीएल के इतिहास में सर्वाधिक सफल कप्तान हैं जिनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 2013 2015 2017 2019 और 2020 का खिताब जीता है। रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस की टीम पिछले दो सीजन लगातार जीत चुकी है और इस बार यदि वे हैट्रिक लगा देते हैं तो ऐसा करने वाले पहले कप्तान बन जाएंगे। उम्र के लिहाज से रोहित शर्मा 33 साल और 344 दिन के हो चुके हैं।

IPL 2021: इस बार महेंद्र सिंह धोनी के हाथ में हैं बनाने या तोड़ने ये 7 जबरदस्त रिकॉर्ड

विराट कोहली-

विराट कोहली-

बात करें भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की जो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की बागडोर संभाल रहे हैं। कोहली ने अभी तक आईपीएल में बहुत सफलताएं कप्तान के तौर पर हासिल नहीं की है। उनको 125 मैचों में 55 में जीत मिली है और 63 में हार का सामना करना पड़ा है। एक भी टूर्नामेंट विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु नहीं जीता है। इस बार कोहली जरूर पहले खिताब की ओर देख रहे होंगे। उम्र के लिहाज से कोहली पांचवे नंबर पर आते हैं और 32 साल व 155 दिन के हो चुके हैं।

केएल राहुल-

केएल राहुल-

स्टाइलिश विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल के साथ ही ऐसे कप्तानों की लिस्ट शुरू हो जाती है जो कि युवा माने जा सकते हैं जिनकी उम्र 30 साल से कम है। केएल राहुल को 2020 आईपीएल सीजन से पहले किंग्स इलेवन पंजाब का कप्तान बनाया गया था। यह टीम इस समय अपना नाम बदलकर पंजाब किंग्स बन चुकी है और दिल्ली कैपिटल्स की तरह नाम के साथ ही खेल में भी कायापलट करने की और देख रही है। केएल राहुल को बतौर बल्लेबाज पिछले सीजन में बहुत सफलता मिली थी जहां उन्होंने 14 मैचों में 670 रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल की थी और उनका उच्चतम स्कोर 132 रहा था। उन्होंने एक शतक और पांच अर्धशतक जड़े थे लेकिन उनकी टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई थी। हालांकि टूर्नामेंट के लीग स्टेज में अंत तक आते-आते इस टीम ने लगातार पांच मैच जीते थे। उम्मीद करते हैं कि केएल राहुल अपनी टीम का बेड़ा इस बार पार कराने में सफल रहेंगे। केएल राहुल अपेक्षाकृत युवा हैं और उनकी उम्र 28 साल 356 दिन है।

संजू सैमसन-

संजू सैमसन-

केरल के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसंग के साथ हम ऐसे कप्तानों को देखते हैं जो वास्तव में युवा हैं। संजू सैमसंग को 2021 सीजन से पहले कप्तान बनाया गया है क्योंकि राजस्थान रॉयल्स ने अपने नियमित कप्तान स्टीव स्मिथ को टीम से ही बाहर का रास्ता दिखा दिया है। राहुल द्रविड़ और अजिंक्य रहने के बाद संजू सैमसन ऐसे तीसरे भारतीय होंगे जो टीम जो राजस्थान रॉयल्स की टीम को लीड करेंगे। संजू सैमसंग की उम्र केवल 26 साल और 149 दिन है। रॉयल्स की टीम निश्चित तौर पर कुछ उत्साहित खिलाड़ियों के साथ इस सीजन में उतर रही है जिनमें सबसे महंगी खरीद क्रिस मॉरिस के रूप में शामिल है।

ऋषभ पंत-

ऋषभ पंत-

अब बात आती है इस सीजन के सबसे चर्चित कप्तान ऋषभ पंत की जो दिल्ली कैपिटल्स की बागडोर संभालते हुए दिखाई देंगे क्योंकि डीसी के नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर कंधे की चोट के चलते पूरे सीजन से बाहर हो चुके हैं। ऋषभ पंत पिछले चार-पांच महीनों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चमत्कारी फॉर्म से गुजर रहे हैं। ऋषभ पंत की उम्र महज 23 साल और 187 दिन है। वे बेहद युवा कप्तान है जिनकी अगुवाई में दिल्ली कैपिटल्स की टीम निश्चित तौर पर खिताब की ओर ही देख रही है क्योंकि पिछले 2 सीजन में दिल्ली कैपिटल्स ने बहुत ही प्रभावशाली प्रदर्शन किया है। पिछले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स रनर-अप साबित हुई थी।

आपको बता दें कि आईपीएल इतिहास के सबसे युवा कप्तानों में नंबर एक विराट कोहली हैं जिन्होंने महज 22 साल, चार महीने और 6 दिन की उम्र में कमान संभाली थी।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, April 9, 2021, 13:44 [IST]
Other articles published on Apr 9, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X